बाबा हरदेवा के जागरण में उमड़ा हजारों श्रद्धालुओं का सैलाब
धूमधाम और भव्य तरीके से किया बाबा हरदेवा का 15 वां जागरण
दिन में बाबा हरदेवा प्रतिमा की नगर परिक्रमा और रात्रि में गुणगान
बाबा हरदेवा के गाये गए दो नए भजनों का किया गया लोकापर्ण

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी इलाके में पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ मौजूद जाटोली में बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में बाबा हरदेवा का 15वां जागरण धूमधाम श्रद्धा पूर्वक और भव्य तरीके से मनाया गया । इससे पहले बाबा हरदेवा की धवल प्रतिमा को नए वस्त्र धारण करवा कर अलौकिक श्रृंगार किए गए रथ पर पधारा गया और बाबा हरदेवा प्रतिमा की शोभा यात्रा बाबा हरदेवा मंदिर परिसर से लेकर संपूर्ण हेली मंडी क्षेत्र के विभिन्न बाजारों और वार्ड से गाजे बाजे के साथ में निकाली गई। इस शोभायात्रा में भगवान शंकर, राधा कृष्ण और राम दरबार सहित विभिन्न देवी देवताओं की झांकियां भी शामिल रही।

बाबा हरदेवा के इस 15वें जागरण सहित धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन बाबा हरदेवा मित्र मंडल जटौली हेलीमंडी टोडापुर के द्वारा किया गया । इस मौके पर बाबा हरदेवा के लिए नवसृजत दो भजनों का लोकापर्ण भी किया गया। हरदेवा स्वामी-हरदेवा स्वामी, आंखों में है तेरी तस्वीर-लब पे तेरा नाम है, सब तीर्थों से है बढ़कर जाटोली हरदेवा धाम है ।  गौ और बछड़े वाले जाटोली के गांव वाले, धोती कुर्ता है डाले, देखे संत तू निराले चर्चा आम है तेरा, हर देवा स्वामी-हर देवा स्वामी। भजन पर श्रद्धालू अपने आप को भक्ति से सरोबार कर झूमने से नहीं रोक सके।

बाबा हरदेवा की नगर परिक्रमा से पहले बाबा हरदेवा मंदिर से उनकी प्रतिमा को श्रद्धा पूर्वक श्रद्धालुओं के द्वारा बाबा हरदेवा के जयकारे लगाते हुए भव्य तरीके से सजाए गए रथ पर विराजा गया । तमाम श्रद्धालु और बाबा हरदेवा के भक्त हाथों में भगवा ध्वज लिए और बाबा हरदेवा के भजनों पर संपूर्ण परिक्रमा के रास्ते में मस्ती से झूम के नाचते चलते रहे । इसके उपरांत बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में ही रात्रि जागरण के दृष्टिगत बाबा हरदेवा की प्रतिमा को स्थान उपलब्ध करवाया गया। पटौदी रेलवे स्टेशन के बगल में ही मौजूद बाबा हरदेवा मंदिर परिसर को रंग बिरंगी बिजली की रोशनीओं से रोशन किया गया । भव्य तरीके से रंगीन लड़ियों से बाबा हरदेवा मंदिर का किया गया श्रृंगार भी श्रद्धालुओं के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा।  

गौरतलब है कि बाबा हरदेवा गौ प्रेमी और गौ संरक्षण के साथ-साथ अपने गौ प्रेम के लिए विख्यात रहे हैं। बाबा हरदेवा के तपोबल सहित विभिन्न चमत्कारों की वजह से, उनके प्रति दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, यूपी तक श्रद्धालुओं के बीच में अटूट श्रद्धा और विश्वास आज भी कायम है । बाबा हरदेवा की याद में आयोजित 15वें विशाल भव्य जागरण में बाबा हरदेवा के दरबार में अखंड ज्योति सत्य नारायण द्वारा प्रज्वलित किया जाने के साथ ही यहां 56 भोग श्रीमति मधु गोयल द्वारा अर्पित किये गए। बाबा का पुष्प् से अलौकिक श्रृंगार शैलेश मंगला एवं अनंतकाल तक भडारा का प्रसाद सेठ धर्मपाल गोयल के सौजन्य से भक्तों को वितरित किया गया।   जाने-माने भजन गायकों संजय मित्तल,  प्रवेश शर्मा, त्रिलोक सैनी सहित भव्य झांकी मनोज रिया के द्वारा बाबा हरदेवा के अभी तक के चमत्कारों को केंद्र में रखकर भजन श्रद्धालुओं के बीच जब प्रस्तुत किए गए तो श्रद्धालु भी बाबा के दरबार में अपने आप को झूमने और नाचने से नहीं रोक सके । इस भव्य आयोजन के मौके पर व्यवस्था और अनुशासन बनाए रखने के लिए बाबा हरदेवा के भक्तों और श्रद्धालुओं के द्वारा अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाई गई । बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में बाबा हरदेवा का दर्शन करने और उनके चरण चिन्ह पर नतमस्तक होकर मन्नत मांगने के साथ-साथ मनोकामना पूरी होने वाले श्रद्धालुओं का दर्शन लाभ के लिए तांता लगा रहा ।

आज भी पटौदी रेलवे स्टेशन के बगल में ही विशाल और भव्य बाबा हरदेवा मंदिर अनगिनत लोगों और श्रद्धालुओं के बीच श्रद्धा का केंद्र बना हुआ है । क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति नया काम करें , विवाह इत्यादि हो, या फिर संतान प्राप्ति के उपरांत आयोजन हो या फिर चुनाव का समय हो। ऐसे तमाम मौकों पर सबसे पहले बाबा हरदेवा मंदिर में पहुंचकर बाबा हरदेवा की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। लोगों के बीच में यह भी मान्यता है कि बाबा हरदेवा के चरणों में सच्चे मन से की गई मन्नत हर हालत में अवश्य पूरी होती है।

error: Content is protected !!