सीएम फ्लाइंग स्क्वायड और फूड सेफ्टी विभाग की संयुक्त कार्यवाही

रसगुल्ला, गुलाब जामुन, खोया, पनीर के कलेक्ट किए गए सैंपल

त्योहारी सीजन एवं आमजन के स्वास्थ्य को देखते जारी कार्रवाई

फतह सिंह उजाला

पटौदी । सीएम फ्लाइंग स्क्वायड और फूड सेफ्टी विभाग सहित अन्य विभागों के द्वारा नियमित अंतराल पर विभिन्न नामी और प्रतिष्ठित मिष्ठान सहित अन्य प्रतिष्ठानों पर त्योहारी सीजन  में बिक्री की जा रही सामग्री की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करने की कार्रवाई जारी है।

इसी कड़ी में मंगलवार को सीएम फ्लाइंग स्क्वाड और फूड सेफ्टी विभाग के द्वारा यादव रसगुल्ला भंडार पटौदी पर पहुंचकर यहां से विभिन्न प्रकार की मिठाई सहित अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल कलेक्ट किए गए। मंगलवार को सीएम फ्लाइंग स्क्वायड टीम के अधिकारी रणधीर सिंह,  ब्रहम प्रकाश और फूड सेफ्टी विभाग से डॉ श्याम लाल , पटौदी के यादव रसगुल्ला भंडार पर पहुंचे । यहां पहुंचने के उपरांत प्रतिष्ठान पर दुकान अथवा प्रतिष्ठान मालिक रविंदर यादव पुत्र अजीत राम निवासी गांव सांपका मौके पर ही मौजूद मिला । यहां जांच के दौरान सीएम फ्लाइंग स्क्वायड टीम तथा फूड सेफ्टी विभाग के अधिकारी को यादव रसगुल्ला भंडार में 1000 किलो रसगुल्ला, 500 किलो गुलाब जामुन , 100 किलो पैक मिल्क, 100 किलो खोया और 500 किलो पनीर स्टॉक में रखा हुआ मिला ।

टीम के द्वारा उपरोक्त सभी खाद्य सामग्री से अलग-अलग सैंपल लेकर जांच के लिए कलेक्ट कर सील किए गए । इसके साथ ही जो कुछ भी मौका पर जांच की गई उसकी भी विशेष रूप से रिपोर्ट बनाई गई । बताया गया है कि लिए गए तमाम खाद्य सामग्री के सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यदि किसी प्रकार की खाद्य सामग्री में कमी पाई गई तो नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक त्योहारी सीजन और कथित रूप से अधिक मुनाफा कमाने के लालच में मिलावट करने की शिकायतें मिलती रहती है । ऐसे में आम लोगों को अच्छी गुणवत्ता और मिलावट रहित खाद्य सामग्री उपलब्ध हो । इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नियमित रूप से विभिन्न प्रतिष्ठानों पर खाद्य सामग्री की जांच करते हुए सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं।