नेहरु स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय हॉकी प्रतियोगिता का समापन

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शहीद चंद्रशेखर आजाद टीम को मिला

क्रिकेट की चकाचौंध में अन्य पारंपरिक खेल लुप्त होते जा जा रहे

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। 
पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता राव नरबीर सिंह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की खेल नीतियों की बदौलत खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। हमारे लिए यह गौरव की बात है कि इसमें हरियाणा के खिलाडिय़ों की अहम भूमिका रही है। राव नरबीर सिंह स्थानीय नेहरु स्टेडियम में भरोसा फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय हॉकी प्रतियोगिता के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन के लिए भरोसा फाउंडेशन के अध्यक्ष राहुल बहुखंडी की सराहना करते हुए कहा कि मैं खुद हॉकी का खिलाड़ी रहा हूं। हॉकी खेल कभी गुरुग्राम की पहचान हुआ करता था। गुरुग्राम के अनेक खिलाडिय़ों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश-प्रदेश का नाम रोशन किया है। लेकिन पिछले कुछ समय में क्रिकेट की चकाचौंध के चलते हॉकी समेत कई अन्य पारंपरिक खेल लुप्त होते जा जा रहे हैं। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठा रही है। गांवों में खेल स्टेडियमों का निर्माण किया जा रहा है, वहीं खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं कराई जा रही है। जिसके चलते कॉमनवेल्थ गेम्स में भी हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अनेकों पदक चलकर सभी को गौरवान्वित किया। फाउंडेशन के अध्यक्ष राहुल बहुखंडी ने बताया कि उनकी संस्था लगातार पिछले कई वर्षों से समाजसेवा के साथ-साथ युवा प्रतिभाओं को आगे लाने के कार्य में जुटी हुई है। इसी कड़ी में इस हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि हॉकी पुराने समय से गुरुग्राम की पहचान रही है, उसी पहचान को और चमक प्रदान करने तथा युवा प्रतिभाओं को उचित मंच प्रदान करने की दिशा में यह आयोजन किया गया है तथा उनका प्रयास रहेगा कि समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन लगातार जारी रहें।

सागर सैनी ने गोल कर टीम को जिताया
इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शहीद चंद्रशेखर आजाद टीम ने हासिल किया। दूसरे स्थान पर कैप्टन रूप सिंह टीम रही। दोनों टीमों के बीच मैच के तय समय पर फाइनल मुकाबला 1-1 से ड्रा खेला गया था। पैनल्टी स्ट्रोक में चंद्रशेखर टीम के कैप्टन सागर सैनी ने गोल कर अपनी टीम को विजेता बनाया। वहीं तीसरे स्थान पर मेजर ध्यानचंद टीम रही। इससे पूर्व प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबलों में शहीद चन्द्रशेखर आजाद टीम ने ध्यानचंद टीम और कैप्टन रूप सिंह टीम ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस टीम को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। प्रतियोगिता में आठ टीमें शामिल हुई। प्रतियोगिता में राजकुमार को सबसे अधिक गोल करने का अवार्ड दिया गया, जबकि चिराग बेस्ट स्ट्राइकर बने। पायल को बेस्ट फूल बैक का अवार्ड तथा आकाश को बेस्ट गोलकीपर का पुरस्कार प्रदान किया गया।

कई ओलंपियन खिलाड़ी रहे मौजूद
इस मौके पर ओलिंपिक पदक विजेता पूर्व हाकी खिलाड़ी गुरबख्श सिंह, ओलिंपियन पूर्व हाकी खिलाड़ी प्रमोद बाटला, सेवानिवृत प्रिंसिपल राव राघवेंद्र, सेवानिवृत डीएसओ राज यादव, बीजेपी जिला इकाई के उपाध्यक्ष राकेश यादव, पार्षद कुलदीप यादव, पार्षद ब्रहम यादव, टीपी शर्मा, डीएसपी सजन दलाल, राजेश सैनी, राजेंद्र सैनी, लाला राम, मलखान यादव, हेमंत शर्मा, फूल कुमार, होशियार सिंह सैनी, विरेंद्र यादव, निर्मला डागर, अशोक कुमार, शिशुपाल सैनी, आजाद कटारिया, ईश्वर शर्मा, धर्मेंद्र धारीवाल, महेंद्र कुमार, पवन कुमार, सुमित सैनी, उदय प्रताप, आशीष, रोहित यादव उपस्थित थे। फाउंडेशन की तरफ से सभी को सम्मानित किया गया। 

error: Content is protected !!