बैठक में मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग श्री टीवीएसएन प्रसाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास एवं पंचायत विभाग श्री अनिल मलिक अन्य प्रशासनिक सचिव, विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी रहे मौजूद

पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धनपत सिंह ने ली राज्य स्तरीय अधिकारियों की बैठक

चंडीगढ़, 7 अक्तूबर – हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री धनपत सिंह ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाना हम सभी का दायित्व है। इसके लिए पुलिस, स्वास्थ्य, बिजली, आबकारी एवं कराधान व अन्य विभागों को सहयोग भी अति आवश्यक है। श्री धनपत सिंह शुक्रवार को पंचकूला में हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों के आला अधिकारियों की बैठक के दौरान बोल रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग श्री टीवीएसएन प्रसाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास एवं पंचायत विभाग श्री अनिल मलिक अन्य प्रशासनिक सचिव, विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।  

श्री धनपत सिंह ने कहा कि प्रदेश में पंचायत चुनाव अलग-अलग चरणों में करवाए जाएंगे। पहले चरण में 10 जिलों नामतः, भिवानी, फतेहाबाद, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में मतदान होगा। इन जिलों में जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के लिए 30 अक्तूबर तथा सरपंच व पंच पद के लिए 2 नवंबर को मतदान होगा। उपरोक्त जिलों में पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता आज से ही लागू हो गई है। इस दौरान चुनाव प्रक्रिया से जुड़े किसी भी अधिकारी व कर्मचारी का तबादला नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार इन जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में कोई नई स्कीम, नए प्रोजेक्ट आदि की घोषणा नहीं कर सकती। जिन जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू है वहां पर सरकार द्वारा किसी भी भवन, प्रोजेक्ट आदि का उद्घाटन अथवा आधारशिला नहीं रखी जा सकती।   

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ पर रहेगी पैनी नजर

श्री धनपत सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान पुलिस कानून व्यवस्था को बनाकर रखे। जो भी व्यक्ति गैर लाइसेंसी हथियार के साथ मिले, उस पर तत्काल कार्रवाई हो। चुनाव के दौरान कुछ गैर जिम्मेदार उम्मीदवार शराब, पैसों अथवा अन्य प्रलोभन देकर मतदाताओं का वोट खरीदने की कोशिश करते हैं, ऐसे लोगों पर भी आवश्यक कार्रवाई की जाए। पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी पुलिस की रहेगी। इसके अतिरिक्त संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ पर प्रशासन एवं पुलिस पैनी नजर बनाकर रखें। इन बूथ पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए। गांवों में पुलिस गश्त को बढ़ाया जाए।

पोलिंग बूथ पर बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करे बिजली विभाग

श्री धनपत सिंह ने बिजली विभाग को निर्देश दिए कि पोलिंग बूथों पर मतदान वाले दिन बिजली की सप्लाई बाधित न हो, ऐसी व्यवस्था करें ताकि मतदान में किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। जिन पोलिंग बूथों पर बिजली से संबंधित किसी तरह की कोई परेशानी है तो बिजली विभाग पहले से इन का दौरा करे और वहां पर बेहतर इंतजाम सुनिश्चित करे। साथ ही शिक्षा, तकनीकि शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभागों को निर्देश दिए कि जिन शैक्षणिक संस्थाओं में पोलिंग बूथ बनाए जाने हैं, उनमें यदि किसी मरम्मत की आवश्यकता हो तो उसे पहले ही पूरा कर लिया जाए। इन जगहों पर रैंप आदि की व्यवस्था हो ताकि आसानी से विकलांग व बुजुर्ग भी अपने मतदान का प्रयोग कर सकें।  

पानी और सफाई व्यवस्था का हो पूरा इंतजाम

श्री धनपत सिंह ने बैठक में मौजूद मुख्य अभियंता सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) को निर्देश दिए कि सभी पोलिंग बूथों पर पीने के साफ पानी, शौचालयों में फ्लश करने के लिए पानी तथा साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था करें। 

कोविड प्रोटोकॉल व प्राथमिक उपचार का हो प्रबंध

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि चुनाव के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोविड प्रोटोकॉल संबंधित हिदायतों की कड़ाई से पालना की जाए। साथ ही उनसे कहा कि नजदीक की डिस्पेंशरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र अथवा सामान्य अस्पताल में चुनाव के दौरान किसी के घायल होने पर प्राथमिक उपचार की पूर्ण व्यवस्था की जाए। 

अवैध शराब बिक्री पर नजर रखे पुलिस व आबकारी विभाग

श्री धनपत सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान अवैध शराब की बिक्री पर पुलिस व आबकारी व कराधान विभाग पैनी नजर बनाकर रखे। जहां-जहां पुलिस को हल्का सा भी शक है, उन इलाकों में लगातार रेड व गश्त की जाए। मतदान से एक दिन पूर्व व मतदान के दिन तथा मतगणना के दिन इन क्षेत्रों में शराब की खरीद एवं बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान मतदान क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।  

”म्हारी पंचायत” पोर्टल पर नजर आएगी पंचायत चुनाव की गतिविधियां

श्री धनपत सिंह ने कहा कि इस बार के पंचायत चुनाव की गतिविधियां “म्हारी पंचायत” पोर्टल पर देखी जा सकेंगी। इस पोर्टल को एनआईसी के माध्यम से तैयार करवाया गया है। इसमें उम्मीदवारों के नामांकन, चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की अंतिम सूचियां डाली जाएंगी। इसके अतिरिक्त मतदान व मतगणना के दिन के लिए ई-डैशबोर्ड तैयार करवाया गया है ताकि चुनावों के रूझान, मतदान प्रतिशत व अंतिम नतीजों को कोई भी घर बैठे पोर्टल पर देख सकता है। श्री धनपत सिंह ने एनआईसी से इसकी प्रगति रिपोर्ट भी ली। 

इस बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मालिक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी. अनुपमा, पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अपूर्व कुमार सिंह, उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री विजयेंद्र कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री अमित अग्रवाल, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री पी.सी. मीणा, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री साकेत कुमार, आबकारी एवं कराधान विभाग के आयुक्त श्री अशोक कुमार मीणा व राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव डॉ इंद्रजीत सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!