सात समुंदर पार गूंजे गीता के श्लोक

हिसार, 18 सितम्बर :मुझे आज बहुत ही खुशी का अनुभव हो रहा कि आज कनाडा की धरती पर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के अवसर पर विश्व के महान विद्धवान , दार्शनिक भगवान श्री कृष्ण के विचार व उनका संदेश रखने के लिए यहां उपस्थित हुए हैं। मुझे पूर्ण आशा और विश्वास है कि गीता पर होने वाली चर्चा समस्त मानव जाति को जीवन की सही राह दिखाएगी।यह बात आज कनाडा के ओटोवा शहर में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में आयोजित संगोष्ठी में अपने विचार रखते हुए हरि के कैबिनेट मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने कहे।

इस अवसर पर विश्व भर से आए उच्चकोटि के महान संत , विचारक व दार्शनिक उपस्थित रहे । समारोह में विश्व संत ज्ञानानंद जी महाराज विशेष रूप से उपस्थित रहे।

हरियाणा के निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने संगोष्ठी में अपने संबोधन में कहा कि गीता का संदेश पूरी मानवता के लिए प्रेरणीय है। उन्होंने कहा कि वास्तव में श्रीमद्भागवतगीता उत्तम जीवन जीने की कला सिखाती है। यह मनुष्य को दुःख- सुख, लाभ- हानि, विजय -पराजय व यश- अपयश में हमें संतुलित कर निरन्तर कर्म करते रहने की प्रेरणा देती है।निराशा का भाव जीवन मे समाप्त हो जाता है। सकारत्मक भावों का हमारे जीवन मे प्रवेश होता है।

डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि गीता भगवान श्री कृष्ण के मुख से निकली वह अमरवाणी है, जो आने वाले हजारों सालों तक मनुष्य को श्रेष्ठ कर्म करते रहने के लिए प्रेरित करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि गीता ऐसा अद्दभुत जीवन दर्शन है जिस पर हम जितना अधिक मनन करेंगे उतनी ही अधिक उच्चता और गंभीरता स्पष्ट होगी।

दूसरी ओर कनाडा की संसद में भी श्रीमद्भागवत गीता को सुशोभित किया गया। जिससे लाखो लोग इसका अपने जीवन मे लाभ उठा पाएंगे। इस अवसर पर कार्यक्रम की सफलता के लिए कार्यक्रम आयोजको की भी महत्व पूर्ण भूमिका रही है, जिसमे गुलाब सैनी, राजेश वशिष्ठ, संदीप गुप्ता, अभिषेक तंवर रितेश चौधरी व अन्य । मीडिया प्रभारी ( निकाय मंत्री) सुरेश गोयल धूप वाला ने बताया कि विदित रहे कि हरियाणा के कैबिनेट मंत्री डॉ कमल गुप्ता कनाडा में आयोजित अंतरराष्ट्रीय महोत्सव के अवसर पर हरियाणा प्रान्त के प्रतिनिधि के तौर पर वहां गए है। कनाडा में यह तीन दिवसीय विशेष महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। व इंग्लैंड में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके है। मुख्य मंत्री मनोहर लाल व स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज का विजन है कि पूरे विश्व मे गीता का संदेश फैले और पूरी दुनिया इससे लाभान्वित हो सके।

error: Content is protected !!