शनिवार जनता दरबार के दौरान शिकायतें मिलने पर जींद, पानीपत और कुरुक्षेत्र जिले के एसपी को लगाई फटकार, कई मामलों में एसआईटी गठित
फरियादी महिला को मंत्री विज बोले, ‘अनिल विज के होते कौन कह सकता है कि तुम्हारी कोई सुनता नहीं’
जनता दरबार के दौरान रात तक प्रदेशभर से आए छह हजार से ज्यादा लोगों की समस्याओं को सुना गृह मंत्री अनिल विज

रात 9 बजे खत्म हुआ गृह मंत्री अनिल विज का जनता दरबार

अम्बाला, 10 सितम्बर। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने शनिवार प्रदेशभर से आए छह हजार से ज्यादा लोगों की समस्याओं को रात तक आयोजित जनता दरबार में सुना। फरियादियों की सुनवाई पर मंत्री विज ने जांच में ढिलाई बरतने पर जींद, पानीपत और कुरुक्षेत्र जिले के एसपी को फोन पर ही फटकार लगाते हुए मामलों में सख्त कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिए।

गृह मंत्री अनिल विज ने अम्बाला शहर सदर थाने में फरियादी की शिकायत पर पुलिस स्टाफ को सस्पेंड करने के भी निर्देश अम्बाला एसपी को दिए। फरियादी महिला ने गृह मंत्री अनिल विज के समक्ष शिकायत देते हुए आरोप लगाए थे कि उसके पति के साथ हुई मारपीट के मामले में वह रात को थाने में शिकायत देने गई मगर पुलिस ने आज तक रपट दर्ज नहीं की। मंत्री विज ने एसपी अम्बाला को फोन पर संबंधित मामले में जांच कर दोषी स्टाफ को सस्पेंड करने के निर्देश दिए।  

इसी तरह, गृह मंत्री विज ने फरियादियों की सुनवाई करते हुए कई मामलों में एसआईटी गठित करने के दिशा-निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। उधर, जनता दरबार में फरियादियों की संख्या शनिवार को ज्यादा रही। प्रदेश के कोने-कोने से आए फरियादी जनता दरबार में सुबह से ही पहुंच गए थे। उनका कहना था कि मंत्री विज से ही उन्हें न्याय मिलने की आस है।

कई जिलों के एसपी को मंत्री विज ने फटकार लगाई
जींद से आई एक महिला ने दहेज के लिए तंग करने, मारपीट करने, छेड़छाड़ करने के मामले में महिला थाने में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे अपनी शिकायत रखी। गृहमंत्री ने एसपी जींद को फोन कर मामले से सम्बन्धित जिसने भी शिकायत के संबध में कार्रवाई नहीं की है और ढील बरती है, उसकी जांच करते हुए उसके खिलाफ भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार, पानीपत और कुरुक्षेत्र जिले से भी कुछ मामले आए जिनमें फरियादियों ने कार्रवाई नहीं होने की शिकायत की। इसपर गृह मंत्री अनिल विज ने दोनों जिलों के एसपी को फोन कर फटकार लगाई और फरियादियों की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इन मामलों में एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए गृह मंत्री ने
अम्बाला जिले से आई महिला फरियादी ने जानलेवा हमला एवं मारपीट मामले में पुलिस द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं करने की शिकायत की जिसपर मंत्री विज ने अम्बाला एसपी को एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। इसी तरह सोनीपत से आई महिला ने आत्महत्या और धमकी देने के मामले में सोनीपत पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं करने की शिकायत दी। गृह मंत्री विज ने मामले में आईजी को एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। वहीं, जींद से आई महिला ने शिकायत देते हुए बताया कि उसके नाम से किसी अन्य महिला ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर लोन लिया। इस मामले में मंत्री विज ने हिसार रेंज आईजी को एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा कई अन्य मामलों में भी एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश मंत्री विज ने दिए। वहीं, नूंह में दुराचार के मामले में मंत्री विज ने स्टेट क्राइम को मामले की जांच के निर्देश दिए।

यह शिकायतें आई दरबार में, मंत्री विज ने कार्रवाई के निर्देश दिए
पानीपत से आए एक व्यक्ति ने अपनी शिकायत में बताया कि एक व्यक्ति  ने फर्जी प्रमाण पत्र के जरिए ब्लाक समिति का चुनाव लडा था और पुलिस में शिकायत देने के बावजूद यह साबित भी हो गया है लेकिन पुलिस द्वारा सम्बन्धित के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी पानीपत को फोन कर सम्बन्धित आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। हिसार से आए एक व्यक्ति ने उसके बेटे की हत्या के मामले में पुलिस द्वारा कोई उचित कार्रवाई न किए जाने बारे, सिरसा से आई एक महिला ने उसके बेटे की हत्या के मामले में उचित कार्रवाई न होने बारे तथा संलिप्त आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे, रेवाडी से आए एक व्यक्ति ने हत्या के मामले में संलिप्त आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे, रोहतक जिले से एक गांव से आए काफी संख्या में लोगों ने किसानों से धोखाधड़ी के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद उचित कार्रवाई न होने बारे, वल्लभगढ़ से आए एक प्रार्थी ने घर में चोरी के मामले में पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने बारे, शाहबाद से आए व्यक्ति ने उसके घर के उपर से गुजर रही 11 केवी हाई वोल्टेज तारों को हटवाने बारे, करनाल से आई एक बुजुर्ग महिला ने उसकी बेटी द्वारा आत्महत्या के मामले में कार्रवाई न होने बारे, फरीदाबाद से आए एक व्यक्ति ने हत्या के मामले में उन पर झूठा मामला दर्ज करवाने बारे, महेन्द्रगढ़ से आए एक व्यक्ति ने अवैध कब्जे से सम्बन्धित शिकायत के मामले में कार्रवाई न होने बारे, कैथल से आए एक व्यक्ति ने झगडे के मामले में पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई न किए जाने बारे, रूडकी से आए एक व्यक्ति ने उसके मकान पर कब्जा किए जाने की शिकायत पुलिस में देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, कुरूक्षेत्र से आए एक व्यक्ति ने गाडी के नाम पर उसके साथ लाखो की धोखाधडी होने बारे तथा अन्य प्रार्थियों ने अपनी-अपनी शिकायतें गृहमंत्री के समक्ष रखी जिनपर मंत्री विज ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

फरियादी महिला को मंत्री विज बोले, ‘अनिल विज के होते कौन कह सकता है कि तुम्हारी कोई सुनता नहीं’
फरियादी महिला ने गृह मंत्री अनिल विज को शिकायत देते हुए कहा कि ‘उसकी कोई सुनवाई नहीं कर रहा’, इस मंत्री विज ने महिला को कार्रवाई का भरोसा दिलाते हुए कहा कि ‘अनिल विज के होते कौन कह सकता है कि तुम्हारी कोई सुनता नहीं’। उन्होंने महिला से कहा कि उसकी शिकायत पर अवश्य कार्रवाई होगी।

यह लोग मौजूद रहे जनता दरबार में  
जनता दरबार में कैंट डीएसपी राम कुमार, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, सुरेन्द्र तिवारी, रवि सहगल, ललिता प्रसाद, दीपक भसीन, बीएस बिन्द्रा, विपिन खन्न, आशीष गुलाटी, बलकेश वत्स, अजय बवेजा, अभिकांत वत्स, परमिंद्र शर्मा के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!