एकाग्रता भी बढ़ाता है कैरम खेल: बोधराज सीकरी

-नव्याआंध्र विद्यालय कैरम प्रतियोगिता के अवसर पर कही यह बात l
-सेक्टर-49 स्थित नव्याआंध्र स्कूल में हुई यह प्रतियोगिता

गुरुग्राम। दो दिन से चल रही जिले की नव्याआंध्र विद्यालय कैरम प्रतियोगिता का समापन हो गया। गुरुग्राम जिला कैरम संघ की ओर से सेक्टर-49 स्थित नव्या आंध्र स्कूल में यह प्रतियोगिता कराई गई।

प्रतियोगिता को छह वर्गों में विभाजित किया गया, जिसमें कैडेट बालक व बालिकाएं (12 वर्ष आयु से कम) सब जूनियर बालक व बालिकाएं (14 वर्ष कम) तथा जूनियर बालक व बालिकाएं (18 वर्ष से कम) के खिलाड़ी शामिल किए गए। इस प्रतियोगिता में 12 विद्यालयों के करीब 100 बच्चों ने भाग लिया।

प्रसिद्ध समाजसेवी, सीएसआर ट्रस्ट हरियाणा के उपाध्यक्ष एवं जिला कैरम संघ के अध्यक्ष बोधराज सीकरी ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की । उन्होंने खिलाडिय़ों को सम्मानित और सम्बोधित किया। अपने संबोधन में श्री सीकरी ने कहा कि छात्र-छात्राएं कैरम को एक पेशेवर खेल के रूप में भी अपना सकते हैं। वर्तमान में 500 से ज्यादा कैरम के खिलाड़ी खेल कोटे के तहत अच्छी नौकरियां भी हासिल कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि कैरम के प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों (14 से 20 वर्ष के बीच) को सरकारी संस्थानों द्वारा मासिक स्कॉलरशिप भी दिया जा रहां है। कैरम के खिलाड़ी मारिया इरुद्यम को दो विश्व खिताब व नौ राष्ट्रीय खिताब जीतने पर भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है। श्री सीकरी ने कहा कि छात्र कैरम खेल से अपनी एकाग्रता को भी बढ़ा सकते हैं। यह एक क़िस्म का योग भी है।

इस अवसर पर रीच संस्थान के अध्यक्ष हरिन्दर सिंह होरा विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे। उन्होंने जीवन में खेलों का महत्व बताया और कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं में खेल की भावना से भाग लेना महत्वपूर्ण होता है। हार से निराशा नहीं होनी चाहिए, बल्कि उससे सीखना चाहिए। कैरम से छात्र रणनीति और योजना बनाना भी सीख सकते हैं। उन्होंने कैरम को बढ़ावा देने के लिए हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। नव्या आंध्र स्कूल के अध्यक्ष एस॰ क़े वर्मा भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इस अवसर पर हरियाणा कैरम संघ के महासचिव एस के शर्मा, गुरुग्राम कैरम संघ के महासचिव गौरव शर्मा, स्कूल की प्रिन्सिपल और वाइस प्रिन्सिपल और अन्य अध्यापक मौजूद रहे। सचिव ने बताया कि यहां के हर वर्ग में सेचार-चार खिलाड़ी अब हरियाणा राज्य कैरम प्रतियोगिता के लिए चुने जाएंगे।जीतने वाले प्रथम स्थान के विद्यार्थियों के नाम हैं – तूरवी शर्मा, आदर्श कश्यप, वंश। गंगा कुमारी , केशव और मुन्ना l

You May Have Missed

error: Content is protected !!