विधायक सुधीर सिंगला ने किया प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन
-सेक्टर-5 मार्केट में बनाया गया है यह केंद्र
-लोगों को सस्ती दरों पर उपलब्ध होंगी दवाइयां

गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने गुरुवार को सेक्टर-5 में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन किया। इस केंद्र पर लोगों को सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध होंगी।

अपने संबोधन में विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि हमारे देश की बहुत बड़ी आबादी ऐसी है, जो कि महंगी दवाइयां खरीद पाने में सक्षम नहीं है। ऐसे में जेनेरिक दवाइयां उनके लिए बेहतर हैं। उन्होंने दवा निर्माता कंपनियों से भी आग्रह किया है कि वे जेनेरिक दवाइयां बनाने पर फोकस करें, ताकि देश के लोगों का इसका लाभ मिल सके। हमें भारत को दुनिया के स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र का प्रमुख बनने के इरादे से काम करना चाहिए। हर कोई देश अपने प्रमुख उद्योगों को मजबूत बनाता है। संरक्षण देता है।

हमारे देश का प्रमुख उद्योग फार्मा माना जा सकता है। चाहे कोरोना काल हो या सामान्य दौर, हर मौके पर हमने दुनिया को दवाइयां उपलब्ध कराई हैं। उन्होंने कहा कि जेनेरिक दवाइयों में भी बहुत ताकत होती है। उनसे भी मरीजों का बेहतर उपचार होता है। वे अंग्रेजी दवाइयों के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन गरीबों को सस्ती दवाओं के रूप में विकल्प जेनेरिक दवाइयां ही हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का यह कदम सराहनीय है कि जेनेरिक दवाइयों का भी विकल्प देश को दिया गया है। पिछले कुछ वर्षों में देश में जेनेरिक दवाखानों की काफी संख्या भी बढ़ी है। इससे आम और गरीब व्यक्ति ने काफी लाभ लिया है।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम शहर में बाहरी राज्यों से भी आकर लोग रह रहे हैं। इनमें काफी बड़ी संख्या लेबर तबके की है। यह जरूरी है कि जेनेरिक दवाइयां की पहुंच इन लोगों तक भी हो। उन्होंने कहा कि जेरेरिक दवाइयों के दवाखानों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जाएगा, ताकि लोगों को अंग्रेजी दवाइयों की तरह जेनेरिक दवाइयां उन्हें घर के निकट ही उपलब्ध हो सकें। इस अवसर पर भगत कटारिया, कर्मवीर कटारिया, सत्यवीर जाखड़, अमित दलाल, पप्पू व अन्य गणमान्य मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!