-ड्रैगन फ्रूट की खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते है जिला के किसान

गुरुग्राम, 8 सितंबर। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि प्रदेश में किसानों की आय बढ़ाने व उन्हें बागवानी की लाभकारी फसलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न फसलों पर विशेष अनुदान दिया जा रहा है। इसी क्रम में प्रदेश के किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के प्रति जागरूक करने के लिए प्रति एकड़ करीब एक लाख बीस हजार का अनुदान दिया जा रहा है।

डीसी श्री यादव ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट के गुणकारी लाभों के चलते बाजार में इसकी मांग में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने बताया कि ड्रैगन फ्रूट रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी, आयरन, कैल्शियम, फाइबर आदि काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही ड्रैगन फ्रूट डायबिटीज और शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी काफी सहायक है। विदेशी फल होने व भारत में इसकी खेती की सही जानकारी के अभाव में यह बाजार में अधिक मात्रा में उपलब्ध नही होता। जबकि बाजार में इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला के किसान फसल विविधिकरण के तहत इसकी खेती को अपनाकर बाजार से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि किसानों को मिलने वाली अनुदान राशि दो भागों में विभाजित की गई है, जिसमें ₹50 हजार रुपये पौधारोपण के लिए व ₹70 हजार रुपये जाल प्रणाली के लिए दिए जाएंगे। एक किसान अधिकतम 10 एकड़ की भूमि पर अनुदान का लाभ ले सकता है। वहीं अनुदान का लाभ लेने के इच्छुक किसान का “मेरी फसल – मेरा ब्योरा” पोर्टल पर पंजीकृत होना अनिवार्य है। अनुदान योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान hortnet.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला के किसानों को फ़सल विविधिकरण के तहत बागवानी क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए जिला बागवानी विभाग द्वारा समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है।

error: Content is protected !!