सुपर सकर मशीन मंगवाई जाएगी-कृषि मंत्री जेपी दलाल
जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक आयोजित

चरखी दादरी, 26 अगस्त। दादरी शहर में प्रमुख समस्या जलभराव और सीवरेज की है। अब बरसता का मौसम चले जाने के बाद सुपर सकर मशीन मंगवाकर तथा जनस्वास्थ्य विभाग की लंबित परियोजनाओं को सिरे चढ़ाकर इस समस्या का स्थाई रूप से समाधान किया जाएगा।

कृृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित हुई इस बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि वे पिछले काफी समय से दादरी में पानी की समस्या को देख रहे हैं। अब समय आ गया है कि इसका उच्च स्तर पर कार्यवाही करते हुए स्थाई हल निकाला जाए। उन्होंने उपस्थित नागरिकों को आश्वासन दिया कि उनकी ओर से सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त करवाने की पुरजोर कोशिश की जाएगी। बैठक में गांव पिचौपा खुर्द के महेंद्र ने शिकायत रखी कि चकबंदी के बाद उसको जमीन का वाजिब कब्जा नहीं दिया जा रहा है। कृषि मंत्री ने बाढड़ा एसडीएम संजय कुमार को निर्देश दिए कि दस दिन में शिकायतकर्ता को मौके पर जाकर उसके हिस्से की जमीन का कब्जा दिलवाया जाए।

गांव सौंफ के निवासियों ने कहा कि पेयजल आपूर्ति का टैंक ठीक नहीं करवाया गया है और ना ही नई पाईपलाईन बिछाई गई है। इस कृषि मंत्री जेपी दलाल ने जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता रमेशचंद्र को गांव के लिए नए एस्टीमेट तैयार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सौंफ के प्रोजेक्ट को वह मुख्यालय से मंजूरी दिलवाएंगे। वार्ड 14 के निवासियों पार्षद सतबीर, जयनारायण आदि ने कृषि मंत्री को जलापूर्ति व दूषित जलभराव की शिकायत दी। इस पर अध्यक्ष ने संबधित अधिकारी को पानी की निकासी करवाने और पीने के पानी का प्रबंध करने के निर्देश दिए।

गांव चिडिय़ा निवासी संजीत सिंह ने बताया कि 6 महीने पहले उसने खीरा का बीज बोया था, लेकिन फसल नहीं हुई। जिला बागवानी अधिकारी अरूण शर्मा ने बताया कि बीज के सैंपल की जांच करवाई गई, जो कि सही पाया गया। इस पर कृषि मंत्री ने अधिकारी को निर्देश दिए किपीडि़त किसान को बीज, दवाई, खाद आदि की सहायता दिलवाई जाए। दादरी पूर्णनगर निवासी दर्शना ने शिकायत रखी कि उनके मकान के आगे गली बंद कर दी गई व पानी का कनेक्शन हटा दिया गया। नगरपरिषद अधिकारी ने बताया कि यह अवैध कालोनी है, इसलिए आगे गली का निर्माण नहीं किया गया। इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि पीडि़ता का कनेक्शन लगवाया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार जल्दी ही बाहरी कालोनियों को नियमित करने जा रही है।
इस बैठक में दस परिवाद तथा पचास अन्य शिकायतों की सुनवाई की गई। कृषि मंत्री ने हर एक शिकायत पर प्रभावी कार्रवाई करने के संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए।