चरखी दादरी जयवीर फौगाट

25 अगस्त, सीटू ने अपनी विभिन्न लंबित मांगों को लेकर बाढड़ा उपमंडल के गांव नांधा में विधायक नैना चौटाला व उप मुख्यमंत्री दुष्यंता चौटाला का पुतला जलकार रोष जताया। खंड प्रधान भूप सिंह अगुवाई में मजदूरों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर सीटू के बाढड़ा खंड प्रधान भूप सिंह की अगुवाई में गांव नांधा में मजदूरों श्रमिकों ने विधायक नैना व दुष्यंत चौटाला का पुतला दहन किया गया।

यूनियन के जिला सहसचिव सुमेर सिंह ने कहा कि श्रम मंत्री अनूप धानक ने निर्माण मजदूरों के साथ विश्वासघात व वादाखिलाफी की है। उन्होंने बताया कि निर्माण मजदूरों को दो-ढाई साल से हरियाणा सरकार द्वारा लगातार परेशान किया जा रहा है। मजदूरों को हरियाणा सरकार श्रम कल्याण बोर्ड से सुविधाएं देने की बात करती है और बड़े स्तर पर प्रचार किया जाता है। इसके विपरित धरातल पर  निर्माण मजदूरों की बेटियों की शादी हुए दो से तीन साल हो चुके हैं उनके बच्चे भी हो चुके हैं परंतु उन्हें विवाह के अवसर पर मिलने वाली सुविधा आज तक भी नहीं मिली है। दूसरी ओर बड़ी संख्या में निर्माण मजदूरों के परिवार को मृत्यु उपरांत मिलने वाली राशि भी जारी नहीं की जा रही। इन सबके बारे में कई बार धरने -प्रदर्शन के माध्यम से भी श्रम मंत्री को अवगत करवाया जा चुका हैं परंतु समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार मजदूर व गरीब विरोधी सरकार है। इसलिए मजबूरीवश निर्माण का मजदूर आगामी 31 अगस्त को हिसार में श्रम मंत्री के आवास का घेराव घरेंगे। इससे पहले जिले के प्रत्येक गांव में जलसे, जुलूस, नुक्कड़, मीटिंगे करते हुए श्रम मंत्री अनूप धानक व हरियाणा सरकार के पुतले दहन किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 11 जुलाई को पंचकूला में यूनियन का डेलिगेशन बोर्ड के अधिकारियों से मिला था जिसमें निर्माण मजदूरों की अनेकों समस्याओं पर चर्चा करते हुए उनका निदान करने की बातचीत हुई थी और जिसकी चिट्ठी भी जारी हुई थी परंतु काम के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ है समस्याएं ज्यों की त्यों है।

निर्माण मजदूरों की समस्याओं को हल करवाने को लेकर 31 अगस्त को राज्य भर से निर्माण का मजदूर हिसार के क्रांति मान पार्क में इकट्ठा होंगे और श्रम मंत्री अनूप धानक के आवास का घेराव करेंगे और उस दिन भी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो वहां पर लगने वाले अनिश्चितकालीन पड़ाव में भी भिवानी, चरखी दादरी जिले के निर्माण मजदूर बढ़-चढ़ कर भाग लेंगे। इस अवसर पर प्रकाश, अजय कुमार,  विनोद कुमार, राजवीर, राजकुमार, अमित, रत्नीदेवी, मुकेश, मोनिका, सुदेश इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!