चरखी दादरी जयवीर फौगाट

23 अगस्त, कादमा गोली कांड की 27 वीं बरसी पर मंगलवार को गांव कादमा स्थित स्मारक स्थल पर श्रद्धाजंलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न राजनैतिक, सामाजिक व किसान संगठनों से जुड़े लोगों ने वहां पहुंचकर कादमा कांड के शहीद किसानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान वहां रक्तदान शिविर का भी आयोजन कर 58 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्ष 1995 में बाढड़ा हलके के कादमा क्षेत्र के किसान बिजली समस्या को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। जले हुए ट्रांसफार्मरों को न बदलने और बकाया बिजली के बिलों को लेकर क्षेत्र के किसानों व तत्कालीन कांग्रेस सरकार में विवाद बढ़ गया था। उसी के चलते 23 अगस्त 1995 को किसानों और पुलिस में सीधा टकराव हुआ था। उस दौरान पुलिस द्वारा फायरिंग करने पर गोली लगने से रामप्रसाद कादमा, हवा सिंह धनासरी, दीपचंद ऊण, धर्मबीर झोझुकलां व जयप्रकाश दगड़ौली  इन पांच किसानों की मौत हो गई थी जबकि इस खुनी संघर्ष मे कई किसान व पुलिसकर्मी घायल भी हुए थे। गोलीकांड के बाद  यहां पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह, उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल, पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल, चौधरी अजीत सिंह, किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत, घासीराम नैन आदि यहां पहुंचे थे। बाद में गांव कादमा में गोली कांड का शिकार हुए किसानों की याद में स्मारक स्थल का निर्माण करवाया गया जहां प्रतिवर्ष 23 अगस्त को कार्यक्रम का आयोजन गोली कांड के शहीद किसानों को श्रद्धासुमन अर्पित किए जाते हैं। उसी के तहत मंगलवार को कार्यक्रम का आयोजन कर गोलीकांड की 27 वीं बरसी पर 1995 में पुलिस की गोली का शिकार हुए किसानों को क्षेत्र के लोगों ने याद कर उन्हें नमन किया।

किसान संघर्ष समिति ने विभिन्न मांगों को लेकर भेजा प्रस्ताव:

कादमा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किसान संघर्ष समिति ने सरकार को भेजने के लिए एक प्रस्ताव पास किया। जिसमें उन्होंने मांग की है कि किसान आंदोलन में किसानों पर दर्ज हुए मुकदमे वापिस लिए जाए, लखीमपुर खीरी घटना के दोषियों को गिरफ्तार किया जाए, शामलात भूमि लैंड एक्ट को वापस लिया जाए, अग्निपथ योजना को वापस लिया जाए, बारिश व बीमारी से खराब हुई फसलों का मुआवजा दिया जाए।

ये थे मौजूद :

श्रद्धांजलि सभा कार्यक्रम के दौरान जाट आरक्षण संघर्ष समिति जिला प्रधान राजकुमार हड़ौदी, वीरेंद्र पहलवान बडराई, कैप्टन राम अवतार प्रधान किसान संघर्ष समिति, हरिराम कादमा, अशोक कादमा, दलबीर गांधी, नरेश द्वारका जिला अध्यक्ष जजपा, राजेश सांगवान हलका अध्यक्ष जजपा, ब्रम्हाकुमारी वसुधा आदि मौजूद थे।

error: Content is protected !!