कॉमन वेल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट बबीता फोगाट पहुंची गांव खोड
कुश्ती सम्राट मोहन नाना खोपड़े अखाड़ा में कुश्ती मैट का लोकार्पण
एमएलए जरावताऔर कुश्ती सम्राट मोहन नाना खोपड़े रहे मौजूद
हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और यूपी के पहलवानों के बीच मुकाबला
युुवा अमर शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की याद में कुश्ती का आयोजन

फतह सिंह उजाला

पटौदी । हरियाणा प्रदेश की माटी को एक प्रकार से वरदान है , प्रदेश में गांव-गांव की माटी से निकलकर पहलवान आज दुनिया में अपने दमखम का लोहा मनवा रहे हैं। हरियाणा के पहलवानों ने विश्व में हरियाणा प्रदेश और भारत का नाम रोशन कर यह साबित कर दिया है कि हरियाणा के पहलवान विश्व के किसी भी पहलवान को हराने की ताकत और कौशल रखते हैं । यह बात कॉमनवल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट पहलवान बबीता फोगाट एवं हरियाणा महिला बाल कल्याण विभाग की अध्यक्ष बबीता फोगाट में संडे देर रात पटौदी क्षेत्र के गांव खोड में कुश्ती सम्राट मोहन नाना खोपड़े अखाड़ा मैं नए कुश्ती मैट का लोकार्पण समारोह के दौरान कही ।

उन्होंने कहा हाल ही में संपन्न कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुष और महिला वर्ग की कुश्ती प्रतियोगिता में सर्वाधिक पदक हरियाणा के पहलवानों के द्वारा ही अपने गले में पहने गए हैं । आज हमारी बेटियां भी कुश्ती दंगल में किसी भी देश के चौंपियन पहलवान को हराने की ताकत और कौशल रखती हैं । एक प्रकार से देखा जाए तो हॉकी के बाद कुश्ती हरियाणा ही नहीं भारत का राष्ट्रीय खेल के रूप में मजबूती से पहचान बनाने की ओर अग्रसर है । इस मौके पर उन्होंने मौजूद प्रतिभागी पहलवानों का प्रोत्साहन करते हुए कहा हार जीत से महत्वपूर्ण हैं , अखाड़े में किसी भी पहलवान के द्वारा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जाना । जब भी कोई पहलवान दृढ़ संकल्प के साथ प्रतिद्वंदी पहलवान से मुकाबला करता है इस बात की अधिक संभावना होती है प्रतिद्वंदी को पराजित करना मुश्किल नहीं होगा । उन्होंने कहा हरियाणा सरकार की खेल नीति आज पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ खेल नीति के रूप में स्वीकार्य है।

यहां आगमन पर गोल्ड मेडलिस्ट पहलवान बबीता फोगाट का पारंपरिक रूप से पगड़ी पहनाकर आयोजकों सहित ग्रामीणों के द्वारा अभिनंदन किया गया । इस मौके पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता , पूना कुश्ती फेडरेशन के अध्यक्ष कुश्ती सम्राट मोहन नाना खोपड़े, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलीप पहलवान छिल्लर, जीत ठाकरान, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार सुजीत कुमार, जिला पार्षद भूपेंद्र पड़ासोली, पवन सरपंच, चौधरी दयाराम, रामनिवास यादव, पंकज सरपंच, सत्य प्रकाश सरपंच सहित अनेक खेल प्रेमी और प्रबुद्ध व्यक्ति भी विशेष रूप से  मौजूद रहे।

संडे को अंतरराष्ट्रीय कुश्ती पहलवान गोल्ड मेडलिस्ट बबीता फोगाट ने कुश्ती सम्राट मोहन नाना खोपड़े अखाड़ा खोड में कुश्ती मैट हॉल का अपने हाथों रिबन काटकर विधिवत रूप से पहलवानों को समर्पित किया। इस मौके पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा हाल ही में संपन्न कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्हें भी हरियाणा सरकार के प्रतिनिधि मंडल के साथ बर्मिंघम में जाने का मौका मिला और वहां पर जिस प्रकार से हरियाणा के खिलाड़ियों के द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं में विशेष रुप से कुश्ती मैं अपना दमखम और कौशल का प्रदर्शन किया गया। वह अन्य प्रतिभागी देशों और उनके पहलवानों के लिए आने वाले समय में और भी बड़ी चुनौती साबित हो सकेगा । हरियाणा सरकार की खेल नीति की बदौलत ही कॉमनवेल्थ गेम्स में हरियाणा के खिलाड़ियों के द्वारा सर्वाधिक पदक अपने गले में पहने गए।

इसी मौके पर गांव रणसीका के युवा शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की याद में कुश्ती प्रतियोगिता का भी आयोजन कराया गया । इस मौके पर शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की माता श्रीमती सुनीता देवी कुंडू विशेष रूप से मौजूद रही। अपने शहीद पुत्र की याद में देश के होनहार और भविष्य में अंतरराष्ट्री स्तर पर पदक विजेता पहलवानों के प्रदर्शन को देखकर वह कई बार भावुक भी होती हुई दिखाई दी। कुश्ती सम्राट मोहन नाना खोपड़े अखाड़ा खोड में पहलवानों के लिए समर्पित नेट पर 60 किलोग्राम, 35 किलोग्राम , 40 किलोग्राम, 45 किलोग्राम, 50 किलोग्राम और 65 किलोग्राम भार वर्ग के पहलवानों के बीच मुकाबले करवाए गए । यहां पर महाराष्ट्र की टीम विशेष रुप से दगल में भाग लेने के लिए पहुंची । कुश्ती प्रतियोगिता में दिल्ली , यूपी, राजस्थान और हरियाणा के विभिन्न भार वर्ग के पहलवानों के द्वारा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर साबित किया गया कि भविष्य में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने की क्षमता और योग्यता भी उनमें मौजूद है। कुश्ती प्रतियोगिता में अनेक अंतरराष्ट्रीय पहलवान भी शामिल रहे । प्रतियोगिता में कुश्ती के विजेता पहलवानों को समृति चिन्ह और नगद राशि पुरस्कार में देकर प्रोत्साहित किया गया।

error: Content is protected !!