34 साल की सेवा के बाद भी प्रमोशन न होने के कारण लिपिकीय वर्ग में भारी रोष : दोदवा

चण्डीगढ, 21 अगस्त:-हरियाणा रोङवेज कर्मचारी एकता युनियन के राज्य प्रधान बलवान सिंह दोदवा ने ब्यान जारी करते हुए बताया कि हरियाणा रोङवेज के सभी डिपों में लगभग 34 वर्ष से कार्यरत सिनियर लिपिकीय वर्ग को परिवहन विभाग के तमाम उच्च अधिकारियों व परिवहन मन्त्री से मिलकर अपील करने के बावजूद भी प्रमोशन नहीं मिल रही जिसके कारण कर्मचारियों में भारी रोष है।

प्रान्तीय प्रधान बलवान सिंह दोदवा ने जानकारी देते हुए बताया कि परिवहन विभाग में लगभग सभी पदों पर प्रमोशन हो चूकी है लेकिन डिपुओं में कार्यरत सिनियर लिपिकीय वर्ग को वर्ष 1988 के बाद कोई प्रमोशन नहीं मिली है जबकि वर्ष 2018 में नियुक्त हुए मुख्यालय में कार्यरत लिपिकों को सेवा नियमों में छूट देते हुए केवल 4 वर्ष की सेवा के बाद पदोन्नत कर दिया गया है। परिवहन विभाग के उच्च अधिकारियों के इस पक्षपात रवैए से लिपिकीय वर्ग में भारी निराशा है।

दोदवा ने बताया कि विभाग के सभी डिपुओं में सहायक, लेखाकार व कनिष्ठ लेखा परीक्षक के 159 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 120 पद रिक्त पङे हैं जो प्रमोशन द्वारा नहीं भरे जा रहे। जबकि माननीय उच्च न्यायालय पंजाब एवं हरियाणा चण्डीगढ द्वारा भी CWP N० 9954 /2022 में दिनांक 07-05-2022 को अंतरिम आदेश पारित करते हुए संयुक्त वरिष्ठता सूची को अंतिम करने उपरांत प्रमोशन करने के आदेश जारी हो चूके हैं तथा इसके साथ-साथ पूर्व में उप जिला न्यायवादी मुख्यालय द्वारा भी स्थिति स्पष्ट करते हुए लिपिकीय वर्ग को प्रमोशन देने की सलाह दी जा चूकी है। लेकिन इसके बावजूद भी मुख्यालय द्वारा इस पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही।

दोदवा ने बताया कि प्रमोशन के लिए तरस रहे सिनियर लिपिकीय वर्ग का एक दल दिनांक 23-4-2022 को परिवहन मन्त्री श्री मुलचन्द शर्मा जी से मिला व प्रमोशन करवाने की अपील की। परिवहन मन्त्री जी ने पुरी स्थिति का अवलोकन करने के बाद
परिवहन निदेशक श्री विरेन्द्र दहिया को इस मुद्दे पर तुरन्त संज्ञान लेने के आदेश जारी किये तथा एक पत्र मार्क करके लिपिकीय दल को देकर परिवहन निदेशक से मिलने के लिए कहा। लिपिकीय दल दिनांक 26-4-2022 को परिवहन निदेशक से मिला तथा प्रमोशन करवाने की अपील की।

परिवहन निदेशक द्वारा मामले को लटकाने के लिए दिनांक 8-7-22 को विभागीय अधिकारियों की एक कमेटी का गठन किया गया तथा 15 दिन के अन्द-अन्दर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश जारी किये जबकि तृतीय श्रेणी की प्रमोशन के लिए आजतक कोई कमेटी गठित नहीं की गई। लेकिन बङे खेद का विषय है कि आज तक न तो कोई रिपोर्ट आई तथा न इस पर कोई कार्यवाही हुई। उन्होंन बताया कि हर साईड से निराश होकर आखिर में लिपिकीय दल दिनांक 1-8-2022 को प्रधान सचिव, परिवहन विभाग हरियाणा श्री नवदीप सिंह विर्क जी से मिला व पुरी स्थिति से अवगत करवाते हुए प्रमोशन करवाने की गुहार लगाई। प्रधान सचिव परिवहन ने इस पर संज्ञान लेते हुए कार्यालय के पत्र क्रमांक 2/16/2022/2 टी-1,दिनांक 5-8-2022
के तहत आदेश जारी करके परिवहन निदेशक से 15 दिन के अन्दर-अन्दर इस मुद्दे पर टिप्पणी देने को कहा था, लेकिन अभी तक निदेशालय द्वारा इस पर कोई टिप्पणी नहीं दी गई है।

युनियन ने भी चिंता व्यक्त की है कि आखिर क्यों और किसके इशारे पर निदेशालय द्वारा लिपिकीय वर्ग के साथ ऐसा भेदभाव बरता जा रहा है

जबकि 34-35 साल की सेवा उपरांत भी लिपिकीय वर्ग के कर्मचारी केवल नियुक्ती पद से ही सेवानिवृत्त होकर घर जा रहे हैं।
दोदवा ने बताया की विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि रोङवेज युनियनों के ही कुछ छुटभैये नेता परिवहन निदेशक को गुमराह करके लिपिकीय वर्ग की प्रमोशन रुकवाने तथा युनियन के नाम पर कर्मचारियों को ठगने का काम कर रहे हैं जो बङे शर्म की बात है। इसलिए युनियन मांग करती है कि परिवहन निदेशक महोदय भेदभाव का रवैया छोड़कर लम्बे समय से बाट जौह रहे लिपिकीय वर्ग की प्रमोशन करवाने का काम करें ताकि निराश हो चूके लिपिकीय वर्ग में भी खुशी की लहर आ सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!