आजादी अमृत महोत्सव के 10,000 कार्यक्रम आयोजित
87 हजार सरकारी नौकरियां सरकार ने उपलब्ध करवाई
2025 तक नई शिक्षा नीति हरियाणा में लागू हो जाएगी

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तथा आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की प्रेरणा से हरियाणा के 60 लाख घरों में तिरंगा झंडा फहराया गया है । हरियाणा राज्य में अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न स्थानों पर 10,000 कार्यक्रम भी आयोजित किए गए है।ं आजादी का आंदोलन अट्ठारह सौ सत्तावन में आरंभ हुआ और 1947 में हमें अंग्रेजी हुकूमत से आजादी प्राप्त हुई। इस दौरान अनेक क्रांतिकारी योद्धाओं के द्वारा अंग्रेजी हुकूमत से टक्कर लेते हुए अपना बलिदान दिया गया। तिरंगा झंडा भारत की आन बान शान और प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व का प्रतीक है। यह बात गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल ब्वॉयज पटौदी में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि अटेली के एमएलए सीताराम यादव ने अपने संबोधन में कही ।

इससे पहले मुख्य अतिथि एमएलए सीताराम यादव ने पटौदी के शहीद स्मारक पर ज्ञात और अज्ञात सभी शहीदों को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित कर सलामी दी। यहां गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल ब्वॉयज परिसर में आयोजित मुख्य समारोह में उन्होंने सबसे पहले तिरंगा झंडा फहराया । इसके बाद सलामी गारद का निरीक्षण करते हुए परेड की सलामी भी ली । कार्यक्रम के दौरान परेड के प्रतिभागी एनसीसी के कैडेट विशेष रुप से गर्ल्स कैडेट्स गर्मी तथा उमस के कारण चक्कर खाकर गिरते भी रहे, हालांकि ऐसी किसी भी हालत से निपटने के लिए डॉक्टर मौजूद रहे। लेकिन एनसीसी कैडेट्स के बीच में एक अलग ही प्रकार की बेचौनी भी देखने के लिए मिली।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से आश्रम हरी मंदिर संस्कृत महाविद्यालय पटौदी के संचालक महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव महाराज, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, पटौदी के एसीपी हरिंदर शर्मा, पटौदी नगर पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, हेली मंडी नगर पालिका चेयरमैन सुरेश यादव, वाईसचंयरमैन जर्मन सैनी, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलीप पहलवान , एसएमओ डा बिजेंद्र, एसडीजेएम पटौदी तरुन्नम खान, जेएमएफसी पटौदी मोहम्मद सगीर, जेएमएफसी मुकेश कुमार, पटौदी नगरपालिका सचिव राजेश मेहता के अलावा स्वतंत्रता सेनानी परिवार के सदस्य और अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे । इसी मौके पर विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं के द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए ।

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि एमएलए सीताराम यादव ने कहा कि देश की आजादी से लेकर मौजूदा समय तक हरियाणा से विभिन्न सुरक्षा बलों में कार्यरत लोगों के द्वारा शहादत दी गई है । हरियाणा को सैनिकों की खान भी कहा जाता है , अब विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में हरियाणा के खिलाड़ी भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए देश में सबसे अधिक पदक जीत कर ला रहे हैं । हरियाणा की खेल नीति पूरे देश में श्रेष्ठ खेल नीति के रूप में अन्य प्रदेशों के द्वारा भी देखी जा रही है। उन्होंने  कहां कि पूर्व सैनिकों के कल्याण और सुविधाओं के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा पूर्व सैनिक कल्याण विभाग का भी गठन किया गया है । हरियाणा में प्रत्येक 20 किलोमीटर पर बच्चों की शिक्षा के लिए कॉलेज की स्थापना की गई है। रोजगार के मामले में भी हरियाणा में सरकार के द्वारा 87 हजार सरकारी नौकरियां योग्यता के आधार पर प्रदान की गई हैं । समारोह के अंत में उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों और प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को प्रथम द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्रदान किये। उन्होंने प्रतिभागी सभी छात्रों के लिए हरियाणा के स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता की तरफ से सभी छात्रों को 2 लाख रूपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा आजादी का पर्व हम सभी के लिए गर्व का पर्व है और तिरंगे झंडे का हम सभी को सम्मान करना चाहिए।

error: Content is protected !!