40 किलोमीटर लंबी रिंग रोड बनने से अम्बाला ‘नगर से महानगर’ बनेगा : गृह मंत्री अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने शनिवार छह गांवों के किसानों को 107.33 करोड़ की राशि वितरित की, किसानों के खातों में राशि होगी ट्रांसर्फर, रस्मी तौर पर चेक वितरित किए

सितंबर माह में होंगे रिंग रोड निर्माण के टेंडर, फोरलेन रोड बनेगी व सिक्स लेन भविष्य में बनाने का प्रावधान होगा : अनिल विज

रिंग रोड कुल 1485 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट जिसमें 600 करोड़ जमीन अधिग्रहण और 885 करोड़ निर्माण की लागत होगी : विज

अम्बाला, 16 अगस्त। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला की तरक्की में इजाफा हो रहा है और 40 किलोमीटर लंबा रिंग रोड बनने से भविष्य में अम्बाला ‘नगर से महानगर’ बन जाएगा। श्री विज ने यह बात अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में मंगलवार उन किसानों को चैक वितरित करते हुए कही जिनकी जमीन रिंग रोड परियोजना के तहत अधिग्रहित की गई है।

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि किसानों के खातों में आरटीजीएस के माध्यम सीधा पैसा आएगा, चैक केवल रस्मी तौर पर प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को गांव बाड़ा, बुहावा, धुराली, दुखेड़ी, कोटकछुआ खुर्द एवं मोहड़ा के 253 किसानों को लगभग 107.33 करोड़ रुपए की राशि वितरित की। उन्होंने बताया कि रिंग रोड परियोजना के तहत लगभग 600 करोड़ रुपए की राशि उन किसानों को दी जाएगी जिनकी जमीन अधिग्रहित की गई है। गौरतलब है कि इस रिंग रोड बाईपास का काम करेगा और वाहन चालक शहर के भीड़-भाड वाले इलाके में आए बिना बाहर से ही आगे निकल सकेंगे।

गृह मंत्री अनिल विज ने इस अवसर पर रिंग रोड परियोजना को मंजूरी करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और हरियाणा सरकार का आभार जताया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी से ही मिलकर उन्होंने अम्बाला में रिंग रोड परियोजना को मंजूर करवाया था। जिस दिन साहा रोड का शिलान्यास नितिन गडकरी ने रखा था तभी उन्होंने अम्बाला में रिंग रोड की मंजूरी भी दी थी।

जमीन की आधी राशि केंद्र व आधी राज्य सरकार दे रही : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि परियोजना में जमीन की कीमत का आधा पैसा केंद्र सरकार दे रही है और आधा प्रदेश सरकार दे रही है। केंद्र सरकार ने जो पैसा देना है उसमें से लगभग 100 करोड़ रुपया हमारे पास अब तक आ चुका है जोकि वितरित किया जा रहा है और शेष राशि भी जल्द लाने का प्रयास है।

अम्बाला में बाईपास का काम करेगी रिंग रोड, शहर में दाखिल होने की जरुरत नहीं : विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रिंग रोड अम्बाला में बाईपास का काम करेगी। अम्बाला के चारों तरफ रिंग रोड होगी। जगाधरी से आने वाले वाहन शहर में आए बिना सद्दोपुर निकल जाएगा, यदि उसे अमृतसर जाना है तो बाहर से वह रिंग रोड से जीटी रोड निकल जाएगा। अगर उसे हिसार जाना है तो रिंग रोड से वह हिसार रोड को निकल जाएगा। शहर में जो भी हैवी ट्रेफिक है उससे रोड बनने से काफी लाभ होगा और शहर के विस्तार में लाभ होगा। उन्होंने बताया कि अभी रिंग रोड फोरलेन बनेगी मगर जमीन हमने सिक्स लेन जितनी ली है ताकि यदि भविष्य में रोड का विस्तार करना है तो दिक्कत न आए।

इस फार्मूले से किसानों को प्रदान की जा रही राशि

रिंग रोड परियोजना के तहत किसानों को कलेक्टर रेट का गुणा सवा प्रतिशत तथा उस राशि का जमा सौ प्रतिशत मुआवजा जमा जमीन अधिगृहित दिन से राशि मिलने तक के दिन का 12 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से मुआवजा दिया जा रहा है।

आज पेमेंट की गई है अब ‘चट मंगनी पट ब्याह’

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि बाहर से आने वाले लोग अब कहते हैं कि अम्बाला अब पहले वाला अम्बाला नहीं रहा, मगर अभी भी बहुत काम हमने और भी करने है। रिंग रोड के बनने से ही इससे बहुत फायदा होगा और बड़ी इंडस्ट्री आएगी। उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा कि आज पेमेंट हो रही है अब ‘चट मंगनी पट ब्याह’, अब थोड़ा काम रह गया है और जल्द आगे के कार्यों को पूरा किया जाएगा।

रिंग रोड के आसपास एचएसवीपी सेक्टर या इंडस्ट्री के लिए सरकार को लिखा : विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रिंग रोड के आसपास भविष्य में पूरा विकास हो इसके लिए उन्होंने सरकार को सर्वे के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि रोड के एक तरफ एसएसवीपी सेक्टर या एचएसआईआईडीसी को डिवेल्प कर इंडस्ट्री लगाई जा सकती है।

मुख्य बिंदु रिंग रोड परियोजना में

40 किलोमीटर लंबा रिंग रोड फोरलेन रोड होगी
रोड पर 2 बड़े पुल टांगरी नदी पर दो स्थानों पर बनेंगे
रोड पर 2 छोटे पुल बनेंगे
2 रेलवे ओवर ब्रिज रोड बन बनेंगे
रोड पर तीन फ्लाईओवर बनेंगे
कुल 30 गांव की 657 एकड़ जमीन रोड निर्माण के लिए अधिग्रहित होगी जिसमें 3 गांव पंजाब के हैं
रिंग रोड 5 नेशनल हाइवे को आपस में लिंक करेगी

इन गांवों के किसानों को इतनी राशि वितरित की

गांव बाड़ा के किसानों को 3.28 करोड़, दुराली गांव के किसानों को 6.75 करोड़, दुखेड़ी के किसानों को 26.27 करोड़, कोटकछुआ के किसानों को 7.86 करोड़, बुहावा के किसानों को 4.61 करोड़ और मोहड़ा के किसानों को 29 करोड़ रुपए की राशि गृह मंत्री अनिल विज की ओर से वितरित की गई।

यह लोग मौजूद रहे

कार्यक्रम के दौरान डीसी विक्रम सिंह, नेशनल हाईवे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह, डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा, एसडीएम बलप्रीत सहित भाजपा नेता किरणपाल चौहान, अजय पराशर, ओम सहगल, बलविंद्र सिंह शाहपुर, बीएस बिंद्रा, संजीव सोनी, बलकेश वत्स सहित कई भाजपा नेता मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!