बीजेपी ने राष्ट्रीय ध्वज का बनाया मजाक, जनहित के मुद्दों को भुलाने के लिए राष्ट्रीय प्रतीकों की ले रही आड़

पटौदी : 14/8/2022 :- ‘हरियाणा सरकार के शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन द्वारा पटौदी – हेलीमण्डी नगर पालिकाओं को मिला कर जो ‘पटौदी मण्डी’ के नाम से नई नगर परिषद का गठन किया है उसके नामकरण पर महिला कांग्रेस नेत्री सुनीता वर्मा ने अपनी नाराजगी जाहिर की, उन्होनें इस बारे प्रेस के नाम विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा की ‘हैलीमंडी’ से ‘हैली’ नाम का कलंक हटा देने की बात करने वाले स्थानीय बीजेपी विधायक जरावता अपनी मधुर वाकपटुता के बल पर लोगों के मन से नाम की मूल भावना छुपाने में कामयाब होने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होनें कहा कि राजस्व सम्पदा जाटौली की होते हुए भी जाटौली का नाम नवनिर्मित नगर परिषद से गायब कर देना ये उस गांव के अस्तित्व को खत्म करने की साजिश है। नगर परिषद का नामकरण ‘पटौदी मण्डी’ करने की बजाए ‘पटौदी – जाटौली मण्डी’ किया जाए। क्योंकि पटौदी मण्डी नाम रहने से हेलीमण्डी पर भी जाटौली का दावा कमजोर हो जाता है और उसका अस्तित्व व पहचान भी संकट में पड़ती है।

वर्मा ने कहा कि जमीन जाटौली की होते हुए भी नगर परिषद में उस गांव का नाम न होना ये उस गांव और गांववासियों का अपमान है। उन्होनें कहा की इस मुद्दे पर इस गांव के लोगों को अपनी नाराजगी जाहिर करनी चाहिए वरना उनकी खामोशी आने वाली पीढी के लिए उसी प्रकार से नासूर बन जायेगी जैसे की ‘हैली’ नाम अब इनके लिए बना हुआ है, क्योंकि फिर इनकी आने वाली पीढी इस नगरपरिषद में गांव की अस्मिता के लिए जाटौली का नाम जुड़ाने के लिए संघर्ष करेगी।

महिला कांग्रेस नेत्री ने बीजेपी की ‘हर घर तिरंगा’ योजना पर भी बोलते हुए कहा कि तथाकथित स्वयम्भू राष्ट्रवादी बीजेपी ने तिरंगे की गरिमा गिराई है, लोगों को मिल रहे राष्ट्रीय ध्वज आधे – अधुरे हैं, कहीं साइज़ का अनुपात सही नही तो कहीं अशोक चक्र ध्वज के मध्य में स्थित नही है, तो किसी में रंग का फर्क है। उन्होनें कहा कि आज प्रदेश के सीएम ने भी अपने आवास कबीर कुटीर पर ध्वज फहराया, वो फहराना कम और तिरंगें के साथ फोटो सूट ज्यादा लग लग रहा था। उन्होनें कहा कि ध्वज लगाते समय खट्टर जी ने राष्ट्रीय झंडें के नियमों की जमकर धज्जियां उडाई। बायें हाथ से ध्वज लगाना और ध्वज को अपनी बाईं तरफ ही जगह देना ये राष्ट्रीय ध्वज और देश की अस्मिता का अपमान है।

महिला कांग्रेस नेत्री ने कहा कि इसी संकीर्ण मानसिकता का परिचय इनकी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ ने व अन्य नेताओं ने भी गुरुग्राम किसान मोर्चा द्वारा निकाली गई तिरंगा यात्रा में अपने बायें हाथ में ध्वज को थाम कर दिया है। उन्होनें कहा कि एक सीएम व पार्टी प्रदेशाध्यक्ष द्वारा ऐसा करना निन्दनीय है, लेकिन इन लोगों के लिए राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान करना शायद राष्ट्रद्रोह की श्रेणी में नही आता।

वर्मा ने कहा कि बीजेपी नेताओं के बयान अनुसार वो ये तिरंगा यात्राएं देशभक्ति की भावनाएं जगाने हेतु राष्ट्रहित में भारत वर्ष के लिए नही अपितु मोदी के निर्देश पर पार्टी सुप्रीमो व पार्टी हित में निकाल रहे हैं, ये है इनकी राष्ट्रभक्ति।

error: Content is protected !!