आजादी के अमृत महोत्सव पर गुलामी का प्रतीक हेली नाम से मुक्ति 
पटौदी मंडी नगर परिषद में पटौदी,हेलीमंडी पालिका व 10 गांव शामिल
एमएलए एडवोकेट जरावता ने सीएम खट्टर का किया आभार व्यक्त

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आजादी के 75 वर्ष के बाद आखिरकार आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्षय पर गुलामी के प्रतीक हेली नाम से छुटकारा मिल ही गया है। जी हां अब पटौदी मंडी नगर परिषद ही नई बन गई है । पटौदी मंडी नगर परिषद में पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका के अलावा साथ लगते 10 गांवों को शामिल किया गया है। पटौदी मंडी नगर परिषद का गजट नोटिफिकेशन शनिवार देर रात स्थानीय निकाय विभाग के द्वारा जारी कर दिया गया है ।

पटौदी मंडी नगर परिषद बनाया जाने पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता का पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया है । पटौदी मंडी नगर परिषद के लिए कुछ दिन पहले ही राज्यपाल के द्वारा अधिसूचना जारी की गई थी । इस अधिसूचना पर लोगों के एतराज सुनवाई के लिए मांगे गए थे, सभी औपचारिकताएं पूरी होने के उपरांत शनिवार देर रात को स्थानीय निकाय शहरी विभाग के द्वारा पटौदी मंडी नगर परिषद का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

पटौदी के एमएलए सत्यप्रकाश जरावता ने कहां की हेलीमंडी क्षेत्र में बहुत से लोग अंग्रेजी हुकूमत सहित गुलामी के प्रतीक हेली नाम शब्द पर एतराज उठाते आ रहे थे। अंग्रेजी हुकूमत के दौरान अधिकारी हेली के नाम से ही हेली मंडी अस्तित्व में आया। विशेष रुप से जाटोली क्षेत्र के लोग हेली अंग्रेजी नाम को समाप्त करने के लिए बीते करीब एक दशक से भी अधिक समय से विभिन्न स्तर पर अपनी मांग करते हुए ज्ञापन भी सौंपा चुके थे । आखिरकार सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में गुलामी के प्रतीक हेली नाम शब्द से अब छुटकारा मिल गया है । पटौदी मंडी नगर परिषद में पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका के अलावा जाटोली , नरहेड़ा , जनौला, रामपुर, छावन, मिर्जापुर, मिलकपुर , मुबारकपुर , देवलावास, हेड़ाहेडी और खानपुर गांवों को भी शामिल किया गया है । एमएलए जरावता ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त सहित आजादी के 75 वर्ष और आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर गुलामी के प्रतीक हेली नाम का अस्तित्व भी आने वाले समय में समाप्त हो जाएगा।

उन्होंने कहा भविष्य में पटौदी का स्वरूप कैसा हो और क्षेत्र की जनता को किस प्रकार की सुविधाएं शिक्षा, रोजगार सहित अन्य संसाधन उपलब्ध हो, इसके लिए एक-एक कदम कर निरंतर आगे बढ़ते रहने का प्रयास जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों के द्वारा भी इस बात की मांग की जा रही थी कि मानेसर नगर निगम बनने के बाद पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका को मिलाकर पटौदी मंडी नगर परिषद का गठन होना चाहिए । आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर हरियाणा सरकार और सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा पटौदी क्षेत्र की जनता का यह सपना भी साकार कर दिया गया है।

error: Content is protected !!