मुख्यमंत्री उड़न दस्ते सहित फूड एंड सप्लाई विभाग की कार्यवाही
छापेमारी में कुल अलग-अलग 61 गैस के सिलेंडर किये बरामद

फतह सिंह उजाला

पटौदी । त्योहारी सीजन आरंभ हो चुका है, ऐसे में जहां तीज त्योहार के मौके पर रिश्ते नातेदार मिठाइयां खरीद कर रिश्तेदारी में ले जाने को प्राथमिकता प्रदान करते हैं। वही विभिन्न प्रकार की मिठाइयां बनाने में एलपीजी गैस का भी दिल खोलकर इस्तेमाल किया जाता है।

इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री उड़नदस्ता को मिली शिकायत के बाद विभिन्न क्षेत्रों में मिष्ठान भंडारों पर पहुंचकर जांच की गई । लेकिन संबंधित मिष्ठान भंडार संचालकों के द्वारा आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए जाने पर नोटिस जारी कर चेतावनी दी गई है । उपलब्ध जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री उड़नदस्ता टीम के अधिकारियों के साथ डी एफ एस ओ श्यामलाल इंस्पेक्टर परमजीत इंस्पेक्टर गजेंद्र फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की संयुक्त टीम के द्वारा बोहड़ा कला में जय स्वीट, श्री बाला जी स्वीट्स पुखरपुर और श्री बिकानेेर स्वीट्स भंडार फाजिलवास के यहां पर रेड की गई। टीम के द्वारा संबंधित मिष्ठान भंडार मालिकों और संचालकों को एस एस एस ए लाइसेंस प्रस्तुत करने के लिए कहा गया । तीनों ही मिष्ठान भंडार संचालक अथवा मालिक मुख्यमंत्री उड़नदस्ता सहित डी एफ एस ओ टीम के समक्ष संबंधित लाइसेंस प्रस्तुत नहीं कर सके । मिष्ठान भंडार संचालकों के द्वारा बताया गया कि एस एस ए आई लाइसेंस के लिए वर्ष 2018 और वर्ष 2021 में आवेदन किया गया , लेकिन लाइसेंस प्रस्तुत करने में नाकाम रहे । इसके बाद में टीम के द्वारा नियमानुसार तीनों दुकानों से विभिन्न मिठाइयों के सैंपल मिठाई की क्वालिटी की जांच के लिए कलेक्ट किए गए।

इसी प्रकार से टीम को घरेलू गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी करने और बेचने की सूचना भी प्राप्त हुई । इसी सूचना के आधार पर इंस्पेक्टर परमजीत इंस्पेक्टर गजेंद्र फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की संयुक्त टीम के द्वारा कर्मवीर पुत्र रामफल निवासी मानेसर के मकान पर रेड की गई । मौके पर टीम को एलपीजी गैस के 31 सिलेंडर कमर्शियल खाली और 15 घरेलू सिलेंडर गैस के भरे हुए मिले । इसके साथ ही घरेलू गैस के 15 खाली सिलेंडर भी मौके पर टीम को पाए गए । इस प्रकार से यहां रेड में जांच के दौरान कुल 61 सिलेंडर मिले । मकान मालिक कर्मवीर पुत्र रामफल निवासी मानेसर रेड के दौरान मिले सिलेंडर से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका । इसके उपरांत नियमानुसार कार्रवाई करते हुए 7/10/55 आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने के लिए मानेसर थाना में फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की तरफ से शिकायत दे दी गई है । जिस प्रकार से मुख्यमंत्री उड़नदस्ता के साथ साथ फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट और जिला खाद्य एवं आपूर्ति डिपार्टमेंट सक्रिय हुआ है । इस प्रकार की सक्रियता सहित छापेमारी को देखते हुए विभिन्न मिष्ठान भंडार संचालकों और मालिकों सहित एलपीजी गैस सिलेंडर का स्टॉक चोरी-छिपे रखने वालों में हड़कंप मचा हुआ महसूस किया जा रहा है। 

error: Content is protected !!