ट्रेन संख्या 74001-02 और 54309-10 को चलाने का नोटिफिकेशन जारी
निकट भविष्य में रेवाड़ी दिल्ली के बीच सभी साधारण ट्रेन का संचालन संभव
सभी पैसेंजर ट्रेन में सामान्य किराया लागू किया जाने अथवा लेने के संकेत
रेवाड़ी और दिल्ली के बीच अनगिनत रेल यात्रियों को होगा फायदा

फतह सिंह उजाला

पटौदी । कोरोना महामारी के दौरान बंद की गई अधिकांश साधारण अथवा पैसेंजर ट्रेन के संचालन के लिए रेलवे प्रशासन के द्वारा अप्रूवल प्रदान करने के साथ ही नोटिफिकेशन भी जारी कर दिए गए हैं । रेवाड़ी और दिल्ली के बीच प्रतिदिन औसतन 20000 दैनिक यात्रियों का आवागमन विभिन्न ट्रेनों के माध्यम से होता रहा है।  अधिकांश ट्रेनें बंद कर दिया जाने से रोजगार सहित परिवार के पालन पोषण की समस्या खड़ी हो गई थी । विभिन्न दैनिक रेल यात्री संगठनों के द्वारा बार-बार मांग उठाया जाने पर कुछ ट्रेनों का संचालन भी किया लेकिन सबसे बड़ी चुनौती और समस्या लोगों के सामने ट्रेनों में एक्सप्रेस ट्रेन का किराया वसूल किया जाना बनी हुई थी ।

कोरोना महामारी के करीब-करीब पूरी तरह से समाप्त होने के बाद अब एक बार फिर से रेवाड़ी पटौदी गुरुग्राम और दिल्ली के बीच विभिन्न ट्रेनों के संचालन की रेलवे प्रशासन के द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है । दिल्ली रेवाड़ी रेल यात्री संघ के द्वारा रोहतक के भाजपा सांसद डॉ अरविंद शर्मा को भी ज्ञापन सौंपकर रेवाड़ी से दिल्ली के बीच सभी ट्रेनें कोरोनाकाल से पहले की तरह ही चलाई जाने के संदर्भ में मांग पत्र सौंपा गया था । इसके अलावा दिल्ली और रेवाड़ी के बीच में विभिन्न रेल यात्री संगठनों के द्वारा भी समय-समय पर सांसद मंत्रियों और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को ज्ञापन सहित मांग पत्र सौंप सभी ट्रेनें चलाई जाने की निरंतर मांग की जाती आ रही है।

इसी सिलसिले में रेवाड़ी दिल्ली के बीच में 2 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन फिर से चलाई जाने के लिए रेलवे प्रशासन के द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ट्रेन नंबर 74001-02 तथा 54309-10 को एक बार फिर से रेवाड़ी और दिल्ली के बीच दौड़ाने का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। दिल्ली रेवाड़ी रेल यात्री संघ के प्रधान राजपाल यादव सहित ओम प्रकाश कौशिक दयाराम द्ववेदी गणेश गुप्ता नरेश बंसल विनोद शर्मा ओम नारायण शर्मा व अन्य सदस्यों के द्वारा सांसद डॉ अरविंद शर्मा और केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव सहित सभी रेलवे अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया है । यात्री संघ के द्वारा रेलवे प्रशासन और रेलवे अधिकारियों से अनुरोध किया गया है कि रेवाड़ी और दिल्ली के बीच में पहले की तरह सभी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन जल्द से जल्द आरंभ करवाया जाए ।

दूसरी ओर सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक निकट भविष्य में रेवाड़ी और दिल्ली के बीच में पहले की ही तरह से सभी पैसेंजर ट्रेनों का संचालन आरंभ कर दिया जाएगा । गौरतलब है कि करीब बीते 3 वर्ष से ट्रेनों की समस्या से जूझ रहे हजारों दैनिक यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन चलने का सबसे अधिक लाभ मिलना तय है । इस बात के भी संकेत मिले हैं कि निकट भविष्य में जो भी साधारण अथवा पैसेंजर ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, इन सभी ट्रेनों में पहले की तरह से ही साधारण अथवा पैसेंजर ट्रेन का ही किराया यात्रियों से वसूल किया जाएगा । मौजूदा समय में ट्रेन चाहे कोई भी हो यात्रियों से एक्सप्रेस ट्रेन का ही किराया वसूल किया जा रहा है ।

सूत्रों के मुताबिक रेवाड़ी और दिल्ली के बीच में आधा आधा दर्जन जोड़ी विभिन्न पैसेंजर अथवा साधन ट्रेनों का संचालन निकट भविष्य में किया जाने की रेलवे विभाग के द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। हजारों दैनिक यात्रियों को केवल इस बात का इंतजार है कि जो भी साधारण अथवा पैसेंजर ट्रेन रेवाड़ी और दिल्ली के बीच में चलाई जानी तय हैं , उन ट्रेनों के संचालन कब से आरंभ किया जा रहा है। सामान्य अथवा पैसेंजर ट्रेन के संचालन के साथ ही ऐसी सभी ट्रेनों में सामान्य किराया वसूल किया जाना हजारों यात्रियों के लिए बहुत बड़ी राहत प्रदान करने वाला साबित होगा।

error: Content is protected !!