गुरुग्राम में 1950 मेगावॉट प्रतिदिन हो रही बिजली आपूर्ति

सोहना, गुरुग्राम, 29 जुलाई 2022 । गुरुग्राम में बेहतर बिजली आपूर्ति की जा रही है और यहां निर्बाध बिजली देने में बिजली निगम का इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है।उक्त जानकारी आज गुरुग्राम सोहना रोड स्थित जी डी गोयनका यूनिवर्सिटी के सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत दक्षिण हरियाणा बिजली निगम द्वारा आयोजित उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य पावर@2047 कार्यक्रम में दी गई।

बिजली निगम के एसई पीके चौहान ने बताया कि गुरुग्राम जिला में पर्याप्त मात्रा में बिजली क्षेत्र में ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध हैं। गुरुग्राम में 11 केवी के 1079 फीडर तथा 33 केवी के 25 फीडर हैं। यहां बिजली आपूर्ति के लिए 33 केवी के 5 सब स्टेशन हैं, 66 केवी के 18 सब स्टेशन हैं। वहीं जिला में 220 केवी के 13 सब स्टेशन तथा 400 केवी के 3 सब स्टेशन चल रहे हैं।

गुरुग्राम में प्रतिदिन मांग के अनुरूप 1950 मेगावॉट बिजली आपूर्ति की जा रही है। गुरुग्राम में स्थापित इन्फ्रास्ट्रक्चर 3300 मेगावॉट तक बिजली आपूर्ति करने में सक्षम है।

गुरुग्राम बिजली उपभोक्ताओं की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यहां बिजली के बिलों को सभी भरते हैं और लगभग 500 करोड़ का रेवेन्यू जमा होता हैं।

नगर परिषद तावडू की चेयरमैन मनीता गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि बिजली राष्ट्र के विकास की धूरी है, औद्योगिकरण और विकास बिजली से ही संभव है। हरियाणा सरकार प्रदेश की जनता के हित में कार्य कर रही है। हरियाणा प्रदेश ने बिजली के क्षेत्र में पिछले 7 वर्ष में बहुत प्रगति की है जिस कारण आज प्रदेश में सरप्लस बिजली उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अनेक नए पावर हाउस बनाए गए हैं तथा बिजली की नई लाइनें बिछाई गई है।

तावडू का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यहां आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5725 कनेक्शन दिए हैं। 5 गांव की और शहर की पुरानी तारें बदली गई और बड़े ट्रांसफार्मर भी लगाए गए हैं। अन्य नई परियोजना भी बनाई गई है ताकि नीची ढीली तारों को भी बदला जा सके।

इस बिजली महोत्सव में नाटकों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्कूली विद्यार्थियों ने भारत सरकार एवं हरियाणा सरकार द्वारा बिजली क्षेत्र में किए गए प्रगति कार्यों और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया।

स्कूल की छात्राओं ने बिजली बचाने के संदेशों पर आधारित नुक्कड़ नाटक और रागनी का प्रस्तुतीकरण किया। बिजली निगम की ओर से कार्यक्रम के दौरान प्रोजेक्टर स्क्रीन के माध्यम से बिजली क्षेत्र में देश व प्रदेश में हुए विकास कार्यों पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्में दिखाई।

माननीय अतिथियों को शॉल, मोमेंटो भेंट किए गए। सभी नुक्कड़ नाटक और रागिनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को मोमेंटो और प्रशंसा पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। बिजली निगम के कुछ कर्मचारियों को भी सराहनीय कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

सभी स्कूली विद्यार्थियों को सामूहिक रूप से ₹11000 नगद पुरस्कार के रुप में दिए गए और वाद्य यंत्र आदि बजाने वाली टीम को भी ₹11000 नगद राशि देकर प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम कार्यक्रम के अंत में सोहना शिवराज सिंह जी ने सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस मौके पर तावडू नगर परिषद चेयरमैन मनीता गर्ग, एसई पीके चौहान, जीडी गोयंका यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ धीरेंद्र सिंह परिहार के अलावा सोहना एक्सईएन पब्लिक हेल्थ प्रेम सिंगल, तहसीलदार तावडू रणवीर सिंह, भोंडसी गवर्नमेंट स्कूल की प्रिंसिपल संगीता सुनेजा, नोडल अधिकारी ‘उज्जवल भारत – उज्जवल भविष्य‘ तथा भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के एक्सईएन बृजेश यादव, डीएचबीवीएन के एक्सईएन शिवराज सिंह, कुलदीप नेहरा, बिजली उपभोक्ता, जन प्रतिनिधि, बिजली निगम के अधिकारी, एसडीओ, शिक्षकगण तथा विद्यार्थी आदि भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!