-विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर गुरुग्राम में आयोजित एक कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि आमंत्रित थे केंद्रीय मंत्री

गुरुग्राम, 28 जुलाई – केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि कोरोना काल से उबरने के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से रफ्तार पकड़ रही है। मौजूदा समय में भारत की इकोनॉमी दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ रही है और जीडीपी 8.5 फीसदी तक पहुंच गई है। भारतीय अर्थव्यवस्था की इस बढ़ती रफ्तार ने स्वयं को दुनिया का सिरमौर कहे जाने वाले अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश को भी पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि आज अमेरिका की जीडीपी की वार्षिक वृद्धि दर करीब दो प्रतिशत है, वहीं विश्व के कई अन्य बड़े देशों की अर्थव्यवस्था आज भी कोरोना के प्रभाव से उभर नही पाई हैं। केंद्रीय मंत्री आज गुरुग्राम के सेक्टर 44 स्थित अपैरल हाउस में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में एम3एम फाउंडेशन द्वारा आयोजित संकल्प कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में दीप प्रज्वलित करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि जब भारत आजाद हुआ था तो ब्रिटिश हुकूमत का कहना था कि अगले एक वर्ष में पूरा भारत खंडित हो जाएगा लेकिन आज देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हमारे देश ने कोरोना काल में मजबूती से डटे रहने व विभिन्न देशों को वैक्सीन के टीके उपलब्ध करवाकर पूरे विश्व में अपना लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 में पूरा देश आजादी का शताब्दी वर्ष मना रहा होगा, ऐसे में  हम सभी को आगामी 25 वर्षों में अपने मजहब व धर्म को ध्यान में ना रखते हुए एक सच्चे भारतीय के रूप में देश को उपलब्धियों की नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि यदि हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित व स्वस्थ भविष्य देना है तो हमें पर्यावरण के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी को समझते हुए इसके संरक्षण में अपना योगदान अवश्य देना होगा। उन्होंने कहा कि स्कूलीं बच्चों सहित हम सभी को पौधारोपण करने  के साथ साथ अगले सावन तक उसका रखरखाव भी करना होगा। राव ने देश मे तकनीकी उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि आज हमारा देश तकनीकी रूप से कई देशों से आगे है लेकिन यदि हमें चीन से बराबरी करनी है तो हमें अपनी जनसंख्या पर स्वतः नियंत्रण करना होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम सहित हरियाणा के पूरे एनसीआर क्षेत्र में स्थापित औधोगिक इकाइयों ने हरियाणा की तरक्की व आर्थिक उन्नति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वहीं कोरोना काल में भी विभिन्न संस्थानों व औधोगिक इकाइयों ने आगे आकर अपनी कमाई से कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई को मजबूती प्रदान की थी। राव ने कहा कि ये एक तरह से इस क्षेत्र के लिए वेल्थ डेवेलपर्स गिने जाते हैं। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति कितना भी बड़ा बन जाए लेकिन उसे समाज को सदैव साथ लेकर चलना चाहिए।

कार्यक्रम में जीएमडीए के अतिरिक्त सीईओ डॉ सुभाष यादव ने बताया कि जीएमडीए व एम3एम फाउंडेशन के साथ हुए एमओयू के तहत फाउंडेशन पूरे शहर में पौधारोपण के लिए करीब 2.25 लाख पौधे उपलब्ध करवाएगा। वहीं नगर निगम गुरुग्राम के साथ हुए एमओयू के तहत उपरोक्त फाउंडेशन गांव दरबारीपुर में करीब 15 एकड़ क्षेत्र में बायोडायवर्सिटी पार्क बनाने में भी अपना योगदान देगा।

कार्यक्रम में  गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद, पूर्व मेयर विमल यादव, सूरजपाल अम्मू, एम3एम  फाउंडेशन से डॉ पायल कनोडिया व डॉ ऐश्वर्य महाजन, डॉ रूप बंसल भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!