‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य -2047‘ बिजली महोत्सव का हुआ आयोजन

-सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर में डीएचबीवीएन द्वारा आयोजित किया गया कार्यक्रम
-मेयर मधु आजाद ने की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत, गुरुग्राम में हो रही बेहतर बिजली आपूर्ति की सराहना की

गुरुग्राम, 26 जुलाई। हरियाणा प्रदेश ने बिजली के क्षेत्र में पिछले 7 वर्ष में अभूतपूर्व प्रगति की है। आज प्रदेश में बिजली सरप्लस है। गुरुग्राम में रोजाना लोगों को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की जा रही है।

यह बात गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद ने स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर में दक्षिण हरियाणा बिजली निगम(डीएचबीवीएन) द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित ‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य‘ बिजली महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बिजली के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है और नए सब स्टेशन स्थापित होने के साथ साथ बिजली की नई लाइनें बिछाई गई है। इतना ही नही, बिजली निगम द्वारा लाइन लॉस को कम करके बिजली उपभोक्ताओं को विभिन्न योजनाओं का फायदा दिया गया है।

कार्यक्रम में गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि बिजली किसी भी राष्ट्र के विकास की धुरी है। औद्योगिकरण तथा विकास बिजली से ही संभव है। उन्होंने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि जब वे बाल्य अवस्था में थे उस समय उनके गांव में बिजली आपूर्ति नहीं थी मगर आज वहां एयर कंडीशनर चलते हैं। यह सभी बिजली क्षेत्र में हुए विकास का ही परिणाम है।

इस कार्यक्रम के स्टेट नोडल अधिकारी ‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य‘ तथा  भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के मुख्य अभियंता बिपिन गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2014 में देश में लगभग ढाई लाख मेगावाट बिजली उपलब्ध थी। आज चार लाख मेगावाट बिजली देश में उपलब्ध है। यह हमारी मांग से अधिक है, उसी का नतीजा है कि आज हम दूसरे देशों में बिजली निर्यात कर रहे हैं। इस बिजली महोत्सव में नाटकों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्कूली विद्यार्थियों ने भारत सरकार तथा हरियाणा सरकार द्वारा बिजली क्षेत्र में किए गए कार्यों और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सैक्टर 4/7  की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा बिजली बचाने का संदेश दिया। बिजली निगम की ओर से कार्यक्रम के दौरान प्रोजेक्टर एवं एलईडी स्क्रीन के माध्यम से बिजली क्षेत्र में देश व प्रदेश में हुए विकास कार्यों पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई।

डीएचबीवीएन के एसई मनोज यादव ने स्वागत संबोधन देते हुए बताया कि गुरुग्राम जिला में पर्याप्त मात्रा में बिजली क्षेत्र में ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध हैं। यही कारण है कि अब गुरूग्राम जिला में बिजली आपूर्ति क्षेत्र में पिछले वर्षों के मुकाबले काफी इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि बिजली निगम द्वारा उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए 24 घंटे हैल्पलाइन नंबर शुरू करते हुए कॉल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका टोल फ्री नंबर 1912 और 18001804334 हैं। बिजली उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप के माध्यम से भी सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है जिसका नंबर 8813999708 है, इस पर लोग अपनी भाषा अनुसार हिंदी या अंग्रेजी में जानकारी, पूछताछ, सर्विस रिक्वेस्ट, शिकायत आदि कर सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में एक्सईएन विजय पाल यादव ने आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस मौके पर मेयर मधु आजाद के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, स्टेट नोडल अधिकारी ‘उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य‘ तथा  भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) बिपिन गुप्ता, एसई मनोज यादव, डीएचबीवीएन के एक्सईएन विजयपाल यादव, बिजली उपभोक्ता, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि, बिजली निगम के अधिकारी, एक्सईएन, एसडीओ, शिक्षकगण तथा विद्यार्थी आदि भी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!