-मंत्री ओमप्रकाश यादव ने महरमपुर नदी के पाट में चल रहे पानी का किया निरीक्षण
भाजपा शासनकाल में किसानों को मिली राहत: रामविलास शर्मा 
चामधेडा के पास स्थित नदी के पाट में चल रहे पानी का निरीक्षण किया

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद दक्षिणी हरियाणा के सूखे खेतों में फसलें लहलहाने लगी हैं। सरकार ने अंतिम टेल तक पानी पहुंचा कर यहां की खेती को बचाने का काम किया है। अब पहले के मुकाबले जिला महेंद्रगढ़ में दो गुना पानी मिल रहा है। यह बात प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने रविवार को नसीबपुर के पास से गुजर रही नहर  से महरमपुर नदी के पाट में छोड़े गए पानी का निरीक्षण के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने पूरे प्रदेश की नहरों का सुधारी करण किया है। इससे जहां एक तरफ मध्य हरियाणा की डूबती फसलों को बचाया गया है वहीं दक्षिणी हरियाणा की सूखती फसलों को सिंचित करने का काम हुआ है।

श्री यादव ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा की सबसे बड़ी समस्या को उन्होंने मुख्यमंत्री की नारनौल में आयोजित पहली रैली में उठाया था जिसके बाद इस क्षेत्र में सरकार ने अभूतपूर्व विकास करवाया है। उसी का नतीजा है कि आज जिला महेंद्रगढ़ के अंतिम छोर तक पानी पहुंच रहा है। लगातार रसातल में जा रहे जलस्तर को रोकने में कामयाबी मिली है। मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि महरमपुर नदी के पाट में चल रहे पानी से उनके विधानसभा क्षेत्र के गांव महरमपुर, जाखनी, खोडमा, नांगल काठा, बापडोली, बास, हाजीपुर,मेंई, सिहार,रामपुरा सहित दो दर्जन गांवों में जलस्तर ऊपर आया है साथ ही हरियाणा के साथ लगते पड़ोसी प्रदेश राजस्थान के गांव श्योपुरा, चुडिना व अन्य गांवों में भी जल स्तर ऊपर आया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों के चलते क्षेत्र में जलस्तर काफी नीचे चला गया था और किसान को अपनी जीविका चलाने में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। 

उन्होंने इस मौके पर किसानों से भी बातचीत की तथा उन से आह्वान किया कि वे पानी का समझदारी पूर्वक प्रयोग करें। सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाते हुए सिंचाई करें हरियाणा सरकार सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने पर किसानों को भारी सब्सिडी दे रही है। किसान उसका फायदा उठाएं। 

श्री यादव ने किसानों से कहा कि अब किसान धीरे-धीरे फसल विविधीकरण की तरफ भी बड़े क्योंकि कम लागत में ज्यादा मुनाफा के लिए बागवानी की तरफ जाना होगा। इसके लिए भी सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों को सब्सिडी दे रही है।

– भाजपा शासनकाल में किसानों को मिली राहत: रामविलास शर्मा 

भाजपा शासनकाल में किसानों को पानी की समस्या से निजात मिली है। महेंद्रगढ़ जिले की नहरों में लगातार पानी चलने से जलस्तर ऊपर आया है और किसानों के ठप ट्यूबवेल दोबारा से चालू हो गए हैं। उक्त बातें हरियाणा भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने रविवार देर सांय चामधेडा के पास स्थित नदी के पाट में चल रहे पानी का निरीक्षण करने के दौरान कहीं।

उन्होंने कहा कि उनके मंत्री काल में सिहमा माइनर से डेरोली से लेकर बसई तक 3.50 करोड़ रुपये की लागत से कच्चे नाले के निर्माण का शुभारंभ किया था, जिसमें समय-समय नहर का अतिरिक्त पानी चलता है। इसके चलते उनके विधानसभा क्षेत्र के गांव डेरोली, कुक्सी, निहालावास, कौथल, चामधेड़ा, बेरी, भांडोर, जासावास सहित लगभग तीन दर्जन गांवों में जल स्तर में सुधार हुआ। अभी उक्त कच्चे नाले का कार्य पूरा नहीं हो पाया है।

महेंद्रगढ़ शहर के साथ लगते कुछ जगह वन विभाग का क्षेत्र होने के वजह से पेड़ कटाई व अन्य औपचारिकता अभी बाकी है, जिसके बाद यह नाला बसई तक बनाया जाएगा। इससे लगभग दो दर्जन गावों को और फायदा मिलेगा। जब-जब वे मंत्री बने हैं उन्होंने दोहन नदी के पाट में नहरी पानी अतिरिक्त मात्रा में छुड़वाने का कार्य किया है, जिसे क्षेत्र का भूजल स्तर नीचे ना जाए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल सरकार ने प्रदेश में उपलब्ध नहरी पानी का समान बंटवारा किया है, जिसकी बदौलत जिले की अंतिम टेल तक नहरी पानी पहुंचा। कांग्रेस व अन्य विपक्षी पार्टियों की गलत नीतियों के चलते महेंद्रगढ़ जिले में भूजल स्तर नीचे चला गया था। उनके मंत्री काल में चलाई गई अधिकांश योजनाएं पूरी हो गई हैं, वे अब जनता से मिलकर नई योजनाएं बनाकर जिला का चहुंमुखी विकास करेंगे।

error: Content is protected !!