– सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक आयोजित , उपायुक्त ने की अध्यक्षता
– एक महीने में यातायात नियम उल्लंघन पर किए गए 44 हजार चालान , 4.68 करोड़ रूप्ये लगाया जुर्माना
-सीसीटीवी कैमरों की मदद से यातायात नियम उल्लंघन पर ऑटोमेटिक चालान हो रहे

गुरुग्राम 22 जुलाई। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए एनएचएआई के अधिकारियों को कावड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदेशों की अवहेलना पाए जाने पर संबंधित एजेंसी व अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह बैठक लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल मे आयोजित की गई थी। बैठक में कांवड़ियों की सुरक्षा संबंधी विषय पर बोलते हुए उपायुक्त ने कहा कि अब कावड़ यात्रा शुरू हो चुकी है, इसलिए एनएचएआई के अधिकारीगण राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोन व रस्सी लगाकर उनके लिए अलग से लेन बनाएं। इसके लिए धारा-144 के तहत आदेश भी जारी किए जाएंगे और अवहेलना पाए जाने पर संबंधित एजेंसी या अधिकारी के खिलाफ आईपीसी की धारा-188 के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी।  

बैठक में पुराने गुरुग्राम में जलभराव तथा सड़कों पर बने गड्ढे भरने संबंधी विषय पर भी विस्तार से चर्चा की गई। डीसीपी ट्रैफिक रविंद्र तोमर ने उपायुक्त को बताया कि पुराने गुरुग्राम से जलभराव तथा सड़कों पर गहरा गड्ढे होने की वजह से यातायात आवागमन प्रभावित होता हैं। इस पर उपायुक्त ने जीएमडीए के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे इन गड्ढो को भरवाना सुनिश्चित करें ताकि यहां यातायात सुचारू हो सके। बैठक में खुले पड़े सिवरेज के मेनहोल भी बंद करने की हिदायत नगर निगम के अधिकारियों को दी गई। इसके अलावा, एमडीआई चौंक पर सुधारीकरण के कार्य करने के निर्देश जीएमडीए को दिए गए। इस चौंक पर पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए थर्माेप्लास्टिक लेन मार्किंग की जाएगी। बैठक में इफको चौंक के सुधारीकरण का मामला भी रखा गया जिसमें बताया गया कि वहां पर टोपोग्राफिक सर्वे किया जा चुका है तथा डीपीआर भी तैयार की जा चुकी है। वहां पर सोमवार को साइट विजिट करने के बाद इसे फाइनल किया जाएगा। उसी दिन, शंकर चौंक का भी मुआयना किया जाएगा जहां पर डीएलएफ द्वारा पैदल यात्रियों के लिए सब-वे बनाया जाना है।

उपायुक्त ने नर्सिंगपुर के पास हाईवे के दोनो तरफ सर्विस रोड़ की मरम्मत करने के निर्देश भी एनएचएआई के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सर्विस रोड़ पर जलभराव होता है जिससे सड़क टूटी हुई है और उसमें गड्ढे बने हुए हैं। इससे यातायात आवागमन प्रभावित होता है। बैठक में बताया गया कि खुशबु चौक पर भी पैदल यात्रियो की क्रासिंग , ट्रेफिक आईलैंड आदि का कार्य जीएमडीए द्वारा किया जा रहा है। जीएमडीए अधिकारियों ने बताया कि अगले एक सप्ताह में यह कार्य पूर्ण हो जाएगा।

-सड़क निर्माण एजेंसियों द्वारा मॉडल रोड़ बनाए जाने के विषय पर भी हुई चर्चा
जिला में मॉडल रोड बनाने संबंधी विषय पर जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि जीएमडीए द्वारा 4 रोड़ की पहचान करके उन्हें मॉडल रोड़ बनाया जाएगा। इनमें से 2 सड़कों नामतः एमजी रोड़ तथा सैक्टर-58 व 67 की सैक्टर रोड़ के टेंडर हो चुके हैं। सनाथ रोड़ पर काम चल रहा है तथा एक अन्य सड़क को मॉडल रोड़ बनाने की योजना बनाई जा रही है। इसी प्रकार, लोक निर्माण विभाग द्वारा बिलासपुर-पटौदी रोड़ को मॉडल रोड़ के रूप में विकसित किया जाएगा जिसके एस्टीमेट तैयार करके स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेजे जा चुके हैं और वन विभाग से क्लीयरेंस के लिए भी आवेदन कर दिया गया है। नगर निगम द्वारा हर वार्ड में एक रोड़ को मॉडल रोड़ के तौर पर विकसित किया जाएगा।

बैठक में हीरो होंडा चौक पर ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू करने संबंधी विषय भी रखा गया। डीसीपी ट्रैफिक रविंद्र तोमर ने उपायुक्त को अवगत करवाया कि हीरो होंडा चौक पर बनी हीरो कंपनी के कर्मचारियों की छुट्टी होने के समय उस क्षेत्र में ट्रैफिक का दबाव बढ़ जाता है जिस पर उपायुक्त में कहा कि वे कंपनी के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके इसका समाधान निकालने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा, गलत दिशा में ड्राइविंग करने वालों को रोकने को लेकर जीएमडीए द्वारा वहां पर अत्याधुनिक उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगाकर चालान किए जाएंगे। इसके अलावा, हीरो हौंडा चौक पर उपयुक्त साइन बोर्ड तथा स्प्रिंग बोलार्डस लगाए जाएंगे।

धनकोट बाईपास की भी होगी मरम्मत
बैठक में धनकोट बाईपास के क्षतिग्रस्त होने का मामला भी रखा गया जिस पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गांव धनकोट के पास नहर के साथ बने बाईपास की मरम्मत के लिए टेंडर तैयार करके मंजूरी के लिए मुख्यालय भेज दिए गए हैं, जिसके प्राप्त होते ही बाईपास की मरम्मत का टेंडर कर दिया जाएगा। इस बीच उपायुक्त श्री यादव ने कहा कि धनकोट के बने पास बने गोल चक्कर के आस पास की सड़क भी क्षतिग्रस्त है , उसे वाहनों के चलने लायक बनाएं। उन्होंने मानेसर में भी राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए जिस पर एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि अगले सप्ताह ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त होने पर अतिक्रमण हटा दिया जाएगा।

– यातायात नियम उल्लंघन पर अब है सीसीटीवी कैमरे की नजर, भेजे जा रहे ऑटोमेटिक चालान

बैठक में डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि जिला में गत महीने में ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के 44 हजार चालान किए गए हैं जिन पर 4 करोड 68 लाख 85000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने बताया कि अब सीसीटीवी कैमरों की मदद से ऑटोमेटिक चालान भेजने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

-टोल प्लाजा पर नियमानुसार व्यवस्थाएं करने की हिदायत , संबंधित एसडीएम ने चैक करने उपरांत प्रस्तुत की रिपोर्ट

जिला में स्थित टोल प्लाजा पर नियमानुसार व्यवस्थाएं करने की हिदायत पिछली बैठक में दी गई थी। इनमें विशेष रूप से एम्बुलेंस के लिए एमरजेंसी लेन तथा साइनेज दुरूस्त करने तथा क्रेन आदि का प्रबंध करना शामिल था ताकि टोल प्लाजा पर जाम ना लगे। इस संबंध में एसडीएम गुरूग्राम अंकिता चौधरी ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि खेड़कीदौला टोल प्लाजा संचालकों को नियमानुसार व्यवस्थाएं करने के लिए नोटिस दिया गया था। इस पर उपायुक्त ने कहा कि यदि नोटिस देने के बाद भी व्यवस्थाएं नही की जाती हैं तो उसके खिलाफ एफआईआर की सिफारिश करें। बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव ने बताया कि फरीदाबाद रोड़ पर बने टोल प्लाजा पर भी नियमानुसार व्यवस्थाएं करवाई जा रही हैं।

इसके अलावा, पटौदी तथा फरूखनगर की सड़कों के बारे में भी बैठक में चर्चा हुई। उपायुक्त ने कहा कि पटौदी में सब्जी मंडी लगने के कारण वहां ट्रेफिक जाम की समस्या रहती है। इसे देखते हुए उन सब्जी व फल विक्रेताओं को नई सब्जी मंडी में शिफट करवाएं, ये निर्देश एसडीएम पटौदी को दिए गए। इसी प्रकार, फरूखनगर व पटौदी की सड़कों की मरम्मत करने के भी निर्देश संबंधित एजेंसियो को उपायुक्त ने दिए हैं।

बैठक में गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, डीसीपी ट्रेफिक रविन्द्र तोमर, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविन्द्र यादव सहित कई अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!