गुडग़ांव, 21 जुलाई (अशोक) : हरियाली तीज पर्व महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। सावन के माह में तीज का त्यौहार मनाने के लिए महिलाएं बड़ी बेसब्री से इंतजार भी करती हैं। महिलाओं के इस पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए प्रदेश की कला एवं संस्कृति को जन-जन तक पहुंचाने में जुटी हरियाणा कला परिषद द्वारा आगामी 28 जुलाई से 3 दिवसीय तीज मेले का आयोजन कीर्ति भवन में किया जाएगा।

कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित होने वाले इस 3 दिवसीय समारोह को मेले के रुप में मनाया जाएगा। इस आयोजन में हरियाणवी सांस्कृतिक, पारंपरिक तथा धार्मिक झलक के साथ-साथ तीज मेले में तेलंगाना, राजस्थान, उत्तरप्रदेश तथा हरियाणा के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। शिल्प बाजार भी लगेगा। परिषद के मीडिया प्रभारी विकास शर्मा ने बताया कि तीज महोत्सव के लिए रजनीश भनोट को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। इस मेले में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज तथा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा का विशेष सहयोग रहेगा। बच्चों के लिए झूलों की व्यवस्था भी जाएगी। इसी प्रकार महिलाओं के झूलने के लिए पींग डालने के साथ-साथ हरियाणवी पकवान सुहाली, गुलगुले, घेवर, फिरनी आदि का भी स्वाद मेले में आने-जाने वाले लोग उठा सकेंगे।

संजय भसीन का कहना है कि प्रत्येक दिन विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। प्रत्येक प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ 3-3 विजेताओं को 2100 रुपए प्रति विजेता पुरुस्कार राशि तथा प्रशस्ति पत्र भी दिए जाएंगे। मेले के आयोजन की तैयारियां जोरोशोरों से शुरु कर दी गई हैं।

error: Content is protected !!