एयर एशिया एयरलाइंस में नौकरी के नाम पर 335 लोगों से ठगी, 5 गिरफ्तार, 21 राज्यों की पुलिस को थी तलाश

फरीदाबाद पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो एयर एशिया एयरलाइंस में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी कर रहा था. इस गिरोह पर 335 से भी ज्यादा लोगों के साथ साइबर ठगी करने का आरोप है. 

फरीदाबाद –  फरीदाबाद पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो एयर एशिया एयरलाइंस में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी करते थे. इस गिरोह पर 300 से भी ज्यादा साइबर ठगी करने के आरोप हैं. देश के करीब 21 राज्यों की पुलिस इन्हें ढूंढ रही है. पुलिस ने गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जबकि गिरोह की छठी सदस्य की गिरफ्तारी अभी नहीं हो पाई है.

जानकारी के मुताबिक, फरीदाबाद पुलिस की एनआईटी जोन की साइबर थाना पुलिस को 24 जून को एक शख्स ने शिकायत की थी कि उससे एयर एशिया एयरलाइंस में नौकरी लगवाने के नाम पर 6,80000 का फ्रॉड किया गया है. सूचना पाकर साइबर थाना पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू की. मुतीब अहमद, मोहम्मद फैयाज, ललित, मोहम्मद फईम तथा शहबाज अहमद उर्फ गोलू को गिरफ्तार किया. पुलिस ने मोहम्मद फहीम तथा शहबाज अहमद उत्तर प्रदेश से जबकि बाकी तीन आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 1 लैपटॉप, 1 कंप्यूटर, 1 मोबाइल फोन, 1 चेक बुक तथा 3 लाख 97 हजार रुपए बरामद भी किए.

डेढ़ साल से सक्रिय है गिरोह

साइबर थाने के एसएचओ बसंत कुमार ने बताया कि यह गिरोह पिछले करीब डेढ़ साल से ऑपरेट कर रहा था. पुलिस के मुताबिक सभी आरोपियों की शैक्षणिक योग्यता 10वीं 12वीं ही है, हालांकि इस मामले में एक आरोपी नेहा की गिरफ्तारी बकाया है.

335 लोगों से की जा चुकी है ठगी

पुलिस के मुताबिक अभी तक के रिकॉर्ड के अनुसार यह 335 लोगों से ठगी कर चुके हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 118, राजस्थान में 33, तेलंगाना में 33, गुजरात में 27, दिल्ली में 24 तथा केरला की 19 मुख्य वारदातें शामिल हैं. आरोपी हरियाणा में भी साइबर ठगी की 8 वारदातों को अंजाम दे चुके हैं.

You May Have Missed

error: Content is protected !!