हेड़ाहेड़ी गऊ सेवा धाम में लगाई ग्यारह त्रिवेणी और 51000 दान

हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य डॉ पवन धनवाल पहुंचे हेड़ाहेडी.
महाकाल गौसेवा धाम में 20 अंधे सहित 250 बेबस लाचार गौधन.
पौधा रोपण और गौ सेवा करना दोनो ही पर्यावरण के लिए जरूरी

फतह सिंह उजाला

टौदी । हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य डॉक्टर पवन धनवाल ने अपनी पत्नी डॉ पुष्पा धनवाल के साथ सडे को पटौदी उपमंडल के गांव हेड़ा हेड़ी में महाकाल विकलांग गऊ सेवा धाम का दौरा किया । महाकााल सस्थाान के अधिष्ठाता जूना अखाड़े के महामडलेश्वर स्वामी ज्योति गिरि के द्वारा अपनी तरह की विकलांग गौधन की यह गौशाला सभवतः देेश की पहली गौ शाला अथवा गौ सेवा सदन है। यहां करीब 20 अंधे गौधन सहित करीब 250 बेबस, लाचार, बीमार, अपंग गौधन की सेवा अपरिहार्य कारणों से अज्ञातवास के लिए प्रस्थान कर चुके स्वामी ज्योति गिरि के शिष्य महंत राज गिरी महाराज सहित गौ भक्तो व सेवकोंके द्वारा की जा रही है।

हेड़ाहेड़ी महाकाल गौसेवा धाम पहुंचकर डॉक्टर पवन धनवाल ने अपनी पत्नी डॉ पुष्पा धनवाल के साथ 11 त्रिवेणी लगाई और 51000 की राशि दान स्वरूप भेंट की। डॉक्टर दंपत्ति ने स्वामी राज गिरी  महाराज से आशीर्वाद लिया।महंत राज गिरि ने कहा कि विकलांग गायों के लिए दान करना पुण्य का कार्य है। इस मौके पर बताया गया कि डॉ पवन धनवाल दयालु किस्म के व्यक्ति हैं और समय-समय पर गरीबों तथा वंचितों के लिए दान देते रहते हैं। यही नहीं, डॉ पवन पर्यावरण प्रेमी भी हैं और हर वर्ष अपने गांव तथा आसपास के क्षेत्र में बारिश के मौसम में स्वयं भी पौधे लगाते हैं तथा लोगों को ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने के लिए प्रेरित करते हैं।

डॉ पवन का कहना है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ पौधे लगाना तथा उनकी देखभाल करना अत्यंत आवश्यक है,  ताकि हमारी भावी पीढ़ियों के लिए हम एक अच्छा वातावरण छोड़कर जाएं। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के बहुत से फायदे हैं, इसलिए इस बारिश के मौसम में हर व्यक्ति को पौधे लगाने चाहिए। इसके अलावा डॉ पवन ने बरसाती पानी के संचयन पर भी जोर दिया और कहा कि बरसाती पानी को व्यर्थ न जाने दें बल्कि उसको गड्ढे खोदकर या तालाब बनाकर स्टोर करें ताकि पानी धीरे-धीरे रिस कर जमीन में चला जाए और भूमिगत जल के स्तर में सुधार हो। डॉक्टर दंपति ने गौशाला परिसर में 11 त्रिवेणी भी लगाई और कहा कि र्प्यावरण की शुद्धी सहित विभिन्न पक्षियों के आाश्रय के लिए अधिकाधिक पौधे लगाने चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रकृति के संतुलन के लिए और र्प्यावरण के हितार्थ पौधे लगाने सहित गौधन केसरंक्षण तथा सेवा का पुण्य भी प्राप्त होता है। इस मौके पर उनके साथ हेली मंडी नगर पालिका पार्षद राजेंद्र गुप्ता , पटौदी नगर पालिका पार्षद रामचंद्र भारद्वाज, ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य हंसराज सैनी, बीजेपी साधु सन्यासी सेल के कन्वीनर देशबंधु व्यास तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

You May Have Missed