मुस्लिम समाज ने पेश की सौहार्द की मिसाल….. शिवरात्रि पर्व पर 25-26 को बंद रहेंगी मीट की दुकाने और होटल

मीट विक्रेता और होटल संचालकों ने पटौदी एसएचओ को लिखित में दिया.
इच्छापुरी शिव मंदिर, पटोदी से सावन और खोड़ होते हुए पहुंचते हैं शिवभक्त 

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटोदी नगर पालिका क्षेत्र में शिवरात्रि पर्व के मौके पर सभी मीट की दुकानें और मुस्लिम समुदाय के द्वारा संचालित होटल बंद रखे जाएंगे। यह लिखित में आश्वासन पटौदी पालिका क्षेत्र में रहने वाले तथा मीट विक्रेता और होटल संचालकों के द्वारा पटौदी थाना प्रभारी को लिखित में दिया गया है। मुस्लिम समुदाय के द्वारा आपसी भाईचारे की मिसाल पेश करते हुए धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते पटौदी पुलिस प्रशासन को भरोसा दिलाया है कि पटौदी नगर पालिका क्षेत्र में 25 और 26 जुलाई को सभी मीट की दुकानें तथा होटल पूरी तरह से बंद रखे जाएंगे । पटौदी में मुस्लिम आबादी होने की वजह से यहां बड़ी संख्या में मीट विक्रय की दुकानें तथा मुस्लिम समुदाय के द्वारा नॉनवेज के होटल भी संचालित किए जा रहे हैं । इतना ही नहीं रेहडी इत्यादि पर भी नॉन वेज बिरयानी इत्यादि की बिक्री की जाती है ।

पटौदी थाना एस एच ओ राकेश कुमार को अनीस कुरैशी, नाजिम कुरैशी, आदिल, कालू, जाहिद , मुस्कान सोनी , आसिम , मुजाहिद , इमरान सहित अन्य के द्वारा लिखित में आश्वासन दिया गया है कि हिंदुओं का महापर्व शिवरात्रि को ध्यान में रखते हुए आगामी 25 और 26 जुलाई को मीट बिक्री की दुकानें सहित मुस्लिम समुदाय के द्वारा संचालित होटल पूरी तरह से बंद रखे जाएंगे । यह फैसला किसी दबाव में अथवा  डर से नहीं, मुस्लिम समुदाय के द्वारा स्वेच्छा से लिया गया है । दूसरी ओर पटौदी के ही प्रबुद्ध नागरिकों के मुताबिक पटौदी क्षेत्र में ही पौराणिक महत्व का इच्छापुरी शिव मंदिर है । मान्यता है कि इच्छा पुरी धाम में स्वयंभू स्थापित भगवान शिव शिवलिंग के रूप में मौजूद हैं । वर्ष में दो बार शिवरात्रि और महाशिवरात्रि पर्व पर हजारों की संख्या में विभिन्न राज्यों से शिवभक्त श्रद्धालु यहां कावड़ चढ़ाने तथा अभिषेक करने के लिए पहुंचते हैं । इच्छा पुरी जाने के लिए पटौदी रेवाड़ी मुख्य सड़क मार्ग से होते हुए छावन तथा खोड़ चौराहे से आवागमन का रास्ता है। अधिकांश मीट बिक्री की दुकानें और नॉनवेज के होटल भी इसी सड़क मार्ग पर ही पटौदी शहर में ही मौजूद हैं ।

ऐसे में कावड़ लाने वाले तथा अन्य शिव भक्तों की भावनाएं आहत नहीं हो , इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम समुदाय के द्वारा मीट बिक्री की दुकानें और होटल 2 दिन के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है । पटौदी में हिंदू मुस्लिम एकता और भाईचारा आज भी एक मिसाल बना हुआ है । विभिन्न हिंदू पर्व के मौके पर मुस्लिम समुदाय के द्वारा भंडारा ठंडे पानी की छबील इत्यादि भी लगाई जाती है। इतना ही नहीं पटौदी की ऐतिहासिक दिन की रामलीला के मंचन के दौरान नगर परिक्रमा के दौरान निकाले जाने वाली राम सवारी और झांकियों का भी मुस्लिम समुदाय के द्वारा स्वागत सहित अभिनंदन भी किया जाता है ं। पटोदी के इतिहास में आज तक किसी भी मुद्दे अथवा विवाद को लेकर हिंदू और मुस्लिमों के बीच किसी भी प्रकार का झगड़ा फसाद भी नहीं हुआ है । हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग एक दूसरे के तीज त्यौहार पर आपस में मिलकर बधाई देते हुए आपसी भाईचारे सहित धार्मिक एकता और अखंडता और सौहार्द की मिसाल प्रस्तुत करते आ रहे हैं।

You May Have Missed