शहीद दलीप सिंह मार्ग कहा जाने लगा था मीट वाली गली.
पार्षदों, स्थानीय लोगों ने दलीत छिल्लर का किया अभिनंदन.
अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सीएम विंडो के एमिनेंट सदस्य का योगदान.
बीते करीब चार दशक से लोगों के द्वारा उठाई जा रही थी मांग

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेली मंडी नगरपालिका इलाके के जाटोली में माता चौक पर मीट की दुकानों के कारण लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही थी। इस समस्या सहित परेशानी को स्थानीय लोग पीछे करीब चार दशक से झेलते आ रहे थे । आखिरकार हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन के द्वारा नियमानुसार की गई कार्यवाही के बाद धार्मिक स्थल के आसपास बनी जाटोली में मीट की दुकानें स्थाई रूप से बंद करवा दी गई है। माता चौक जहां पर विभिन्न प्रकार के धार्मिक कार्य के लिए लोग पहुंचते थे, विशेष रुप से महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इतना ही नहीं 1962 भारत और चीन युद्ध के शहीद हीरो ऑफ नेफा शहीद दलीप सिंह मार्ग का नाम भी मीट की दुकानों की वजह से मीट वाली गली के रूप में लोगों के द्वारा कहा जाने लगा था ।

इन मीट की दुकानों को स्थाई रूप से बंद करवाने में अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी और सीएम विंडो के एमिनेेंट सदस्य दलीप पहलवान छिल्लर ने अहम योगदान प्रदान किया। मीट की दुकानें स्थाई रूप से बंद होने के उपरांत समाजसेवी और अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलित पहलवान छिल्लर के आवास पर पहुंचकर हेली मंडी पालिका के पार्षद अमित शर्मा, पार्षद रिंकू , पार्षद राजीव कुमार, पार्षद प्रदीप कुमार, एडवोकेट चंद्रपाल, किशन नंबरदार, राकेश भीम सिंह सहित अन्य लोगों ने फूल माला पहनाकर अभिनंदन किया। इस मौके पर दलीप पहलवान ने कहा कि आम लोगों के द्वारा निरंतर शिकायत की जा रही थी कि मीट की दुकानों से आम आदमी परेशान हो रहा है । पशुओं के अवशेष यहां वहां फेंक दिया जाने की वजह से वातावरण भी प्रदूषित हो रहा था । इतना ही नहीं माता चौक जहां पर धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं , वही बराबर में ही मीट की बिक्री किया जाने से आम जनमानस की धार्मिक भावनाएं भी आहत हो रही थी । यह मामला प्रशासन के संज्ञान में भी था , लेकिन कथित रूप से कुछ लोग इस पूरे मामले को दूसरे ही नजरिए से भी अपना अपना आकलन करने लगे थे । उन्होंने कहा कि जो मीट की दुकानें बंद करवाई गई हैं , उन लोगों के पास में किसी भी प्रकार का लाइसेंस या अन्य आधिकारिक सरकारी आदेश नहीं था । नोटिस दिए जाने के बावजूद भी कोई जवाब नहीं मिलने पर हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन के द्वारा अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए इन मीट की दुकानों को स्थाई रूप से बंद करवा दिया गया। उन्होंने कहा कि सामाजिक और आपसी भाईचारा बना रहना चाहिए ।

जाटोली क्षेत्र गौ भक्त बाबा हरदेवा की जन्मस्थली है और बाबा हरदेवा के द्वारा कहा गया था कि जाटोली सीमा क्षेत्र में मीट और नशे का कारोबार नहीं होना चाहिए । दलीप पहलवान ने कहा कि यदि किसी को कोई भी काम या फिर दुकानदारी करनी है , समाज और पालिका प्रशासन को किसी प्रकार का एतराज नहीं । लेकिन मीट बिक्री जैसा काम घनी आबादी और बस्ती से अलग ही किया जाना चाहिए । अक्सर यह भी शिकायतें आती थी की किसी भी धार्मिक कार्य के लिए आते जाते या फिर महिलाओं के द्वारा अपने तीज त्योहार पर पूजन के लिए आवागमन के दौरान माता चौक के आसपास में मीट की बिक्री और मवेशी के अवशेष की दुर्गंध की वजह से धार्मिक भावनाएं भी आहत हो रही थी।  अब जाटोली में माता चौक पर मीट बिक्री की कथित अवैध दुकानें स्थाई रूप से बंद होने पर आम लोगों ने राहत की सांस ली है । सबसे खास बात यह है कि अब मीट वाली गली के नाम से बदनाम रास्ता फिर से शहीद दलीप सिंह मार्ग के रूप में अपनी पहचान को कायम कर सकेगा।

error: Content is protected !!