आम नागरिकों के साथ-साथ कोई भी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी प्लास्टिक की थैली का प्रयोग करता पाया जाता है तो उसका भी चालान होगा। उपायुक्त

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

13 जुलाई, उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने कहा है कि आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लिए एक जुलाई, 2022 से सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दी हैै। उपायुक्त पूनिया बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में सिंगल यूज प्लास्टिक पर जिला में पूर्ण प्रतिबंध लगाने को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को नियंत्रित करने के लिए 19 तरह से प्लास्टिक आइटम व 75 माइक्रोन से कम मोटाई वाले पॉलिथीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इस नियम का उल्लंघन करने पर पांच सौ रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि आम नागरिकों के साथ-साथ कोई भी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी प्लास्टिक की थैली का प्रयोग करता पाया जाता है तो उसका भी चालान होगा। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारी अगर प्लास्टिक की थैली हाथ में लिए मिलता है तो आम नागरिक उसकी फोटो लेकर जिला प्रशासन को दे। उस कर्मचारी का दुगुना चालान किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल ना करने के लिए जागरूक किया जाए। सिंगल यूज प्लास्टिक से बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने और वातावरण का स्वच्छ रखने के उद्देश्य से सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार एवं एनजीटी द्वारा प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट नियम, 2016 को प्रभावी ढंग से लागू करने को कहा गया है। इन आदेशों की अवहेलना पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति अथवा संस्थान के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने का भी प्रावधान किया गया है।

उपायुक्त ने कहा है कि जिला के आम नागरिक, दुकानदार, व्यापारी, होटल व ढाबा संचालक सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना करें। अगर कोई दुकानदार, व्यापारी या आम नागरिक सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करता पाया जाता है तो उसकों 25 हजार रूपये तक का जुर्माना देना होगा। उन्होंने कहा कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग रोकने के लिए सरकार व प्रशासन का सहयोग करें ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग ढालिया, सीईओ जिला परिषद कुशल कटारिया, एसडीएम अनिल यादव, बाढड़ा एसडीएम डॉ. संजय सिंह, नगराधीश नरेंद्र कुमार, उप पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र सिंह, नगरपरिषद चेयरमैन बक्सी राम सैनी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अजीत सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी जलधीर कलकल, नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी राजेश वर्मा, जिला परियोजन अधिकारी गीता सहारन, सुशासन सहयोगी दिनेश कुमार, कै्र शर जोन प्रधान सुरमवीर घसौला आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!