राजपूत महासभा का भवन सभी वर्गों के लिए होगा उपलब्ध

राजपूत भवन का पटौदी के हुडा सेक्टर 1 में किया भूमि पूजन.
पटौदी विधानसभा क्षेत्र में राजपूत महासभा का पहला भव्य भवन.
राजपूत समाज के लोगों ने सामाजिक कुरीतियों का किया विरोध.
बच्चों की शिक्षा विशेष रूप से लड़कियों की शिक्षा पर दिया बल

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हुडा सेक्टर 1 में राजपूत महासभा के द्वारा भव्य भवन का निर्माण किया जाएगा । इस राजपूत महासभा के भव्य भवन निर्माण के लिए शुक्रवार को राजपूत महासभा के अध्यक्ष तिलक राज चौहान के नेतृत्व में विधि-विधान और मंत्रोच्चारण के बीच भूमि पूजन के साथ ही निर्माण कार्य का आरंभ किया गया। इस मौके पर हरसरू, सुल्तानपुर, डूमा, जाटोला, महचाना , वजीरपुर, रामपुरा, पटौदी, फरीदपुर, जसात, कारोला, नरहेड़ा , बसुंडा, राजपुरा , हेलीमंडी, जाटोली , खंडेवला , सहारनपुर यूपी सहित आसपास के इलाके से बड़ी संख्या में राजपूत समाज के प्रबुद्ध व्यक्ति मौजूद रहे ।

राजपूत महासभा भवन के इस भूमि पूजन कार्यक्रम का आयोजन भारतीय किसान संघ के प्रदेश अध्यक्ष मास्टर ओम सिंह चौहान की अध्यक्षता में किया गया । पटौदी के हुडा सेक्टर 1 में निर्माणाधीन राजपूत महासभा के भवन के भूमि पूजन के समय पर मुख्य रूप से तिलक राज चौहान, सुनील चौहान सुल्तानपुर, तेजभान तलहाटी, मोती सिंह चौहान, राज सिंह डूमा, करण सिंह चौहान, सुशील कुमार चौहान, विजयपाल चौहान के द्वारा विधि-विधान और मंत्रोच्चारण के बीच नीव की ईट स्थापित की गई । इस मौके पर राजपूत समाज के प्रबुद्ध लोगों के द्वारा बताया गया कि 500 गज में बहुमंजिला सर्व सुविधा संपन्न राजपूत महासभा भवन का निर्माण किया जाएगा । भवन निर्माण का लक्ष्य 11 महीने का रखा गया है, इस दौरान इस भवन को पूरी तरह से तैयार कर समाज के सभी वर्गों के लिए समर्पित कर दिया जाएगा ।

इस मौके पर विशेष रुप से प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी के सदस्य महेश चौहान, ओमवीर सिंह चौहान, विजयपाल, जिला पार्षद सुशील चौहान , कमांडर योगेंद्र चौहान, यशवीर पूर्व पार्षद, पूर्व डीएसपी विक्रम सिंह चौहान, राजकुमार कारोला , तेजभान तलहाटी, राजकुमार कालू ,डॉक्टर सरजीत चौहान, ठाकुर संतोष कुमार उजीना, अमित पहलवान, यशपाल,  सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे । इस मौके पर समारोह के अध्यक्ष मास्टर ओम सिंह चौहान और राजपूत महासभा के प्रधान तिलक राज चौहान ने कहां कि राजपूत समाज के द्वारा गुरुग्राम , साहेना के बाद पटौदी विधानसभा क्षेत्र में अपनी तरह का यह पहला भवन निर्माण किया जा रहा है । बेशक से इस भव्य भवन का निर्माण राजपूत समाज के द्वारा किया जा रहा है , लेकिन इस भवन का इस्तेमाल समाज के प्रत्येक वर्ग के द्वारा किया जा सकेगा। विवाह शादी सामाजिक बैठक धार्मिक आयोजन जैसे कार्यों के लिए यह भवन सर्व समाज के लिए उपलब्ध रहेगा। इस मौके पर राजपूत महासभा भवन के निर्माण में राजपूत महासभा के प्रधान तिलक राज चौहान , ओमबीर चौहान , सुशील कुमार चौहान, महेश चौहान अलीयर, अशोक प्रधान, विजय नंबरदार ने पटौदी हुडा सेक्टर 1 के राजपूत महासभा भवन निर्माण में अपने अपने खर्चे से एक-एक कमरा बनवाने की घोषणा की ।

इस मौके पर तिलक राज चौहान एवं ओम सिंह चौहान ने भवन निर्माण में सहयोग देने वाले राजपूत समाज के साथ-साथ मौके पर उपस्थित अन्य समाज के लोगों का भी आर्थिक सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया।  विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि जब भ्री देश रक्षा की बात आई, विदेशी आक्रांताओं ने हमला किया, राजपूत समाज ने आक्रांताओं को मुंहतोड़ जबाब दिया। पटौदी क्षेत्र में राजपूत समाज के अपने स्वयं के भवन की जो कमी महसूस हो रही थी, अब पटौदी के हुडा सेक्टर में राजपूत महासभा भवन का निर्माण होने के बाद यह कमी भी पूरी हो जाएगी । इसके साथ ही विभिन्न वक्ताओं ने इस बात का आह्वान किया कि समाज में जितनी भी सामाजिक बुराइयां है, जिनका विशेष रूप से युवा वर्ग पर प्रतिकूल असर पड़ता है । उस सभी बुराई पर लगाम लगाई जानी चाहिए । इसके साथ ही युवा वर्ग को शिक्षा विशेष रूप से लड़कियों को उच्चतर शिक्षा अवश्य दिलवाए । शिक्षित युवा वर्ग ही समाज में बदलाव और सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है। इसके साथ ही बुजुर्ग और अनुभवी समाज के लोगों सहित युवा वर्ग की भी समय-समय पर बेठक होती रहनी चाहिए। जिससे कि दो पीढ़ियों के बीच में विचारों का आदान प्रदान करते हुए अनुभवों को सांझा किया जा सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!