स्वदेशी पशु विकास के लिए तकनीकी ज्ञान और मानव संसाधन का आदान-प्रदान ब्राजील और हरियाणा के बीच मुख्य हितधारकों के रूप में होगा-जे.पी.दलाल
समझौते पर ब्राजील के एम्ब्रापा और हरियाणा के बीच होंगे हस्ताक्षर-दलाल

चण्डीगढ़, 8 जुलाई – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन एवं डेयरिंग मंत्री श्री जे. पी. दलाल ने कहा कि स्वदेशी पशुओं की उत्कृष्टता हेतू इंडो-ब्राजील उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना हिसार में की जाएगी, जिसमें स्वदेशी पशु विकास के लिए तकनीकी ज्ञान और मानव संसाधन का आदान-प्रदान ब्राजील के एंब्रापा, लुवास और हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के बीच मुख्य हितधारकों के रूप में किया जाएगा। एनडीडीबी की तर्ज पर इस समझौते पर ब्राजील के एम्ब्रापा और हरियाणा राज्य के साथ हस्ताक्षर भी किए जाएंगे।

श्री दलाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ब्राजील दौर पर हैं। इस दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने ब्राजील के डेयरी अनुसंधान केंद्र, रियो-डी-जनारियो के पास जुइज-डी-फोरा में ब्राजील के कृषि अनुसंधान निगम, एम्ब्रापा का दौरा किया।

श्री जय प्रकाश दलाल ने स्वदेशी पशुओं के लिए इंडो-ब्राजील उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना के लिए एम्ब्रापा और हरियाणा राज्य के साथ तकनीकी और वैज्ञानिक सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एम्ब्रापा डेयरी कैटल की महानिदेशक एलिजाबेथ नोगीरा से मुलाकात भी की।

इंडो-ब्राजीलियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईबीसीसी) के सदस्यों के साथ हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी. दलाल की एक बैठक मानद कॉनसूल श्री लियोनार्डाे आनंदा गोम्स की उपस्थिति में हुई। बैठक में हरियाणा राज्य के साथ कृषि और पशुपालन क्षेत्र में भारत-ब्राजील के व्यापार को सुविधाजनक बनाने लिए कृषि और डेयरी क्षेत्र से आईबीसीसी के सदस्यों के साथ बातचीत की गई।

इस बैठक में मुख्य रूप से भारत और ब्राजील के कृषि और डेयरी क्षेत्र के उद्यमी मौजूद थे। बैठक में कृषि और पशुपालन मंत्री ने इन उद्यमियों को हरियाणा राज्य का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया, जिसे उनके द्वारा स्वीकार किया गया और हरियाणा में अपने व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए इस वर्ष के अंत में हरियाणा राज्य का दौरा करने की इच्छा भी इन उद्यमियों ने जताई।

प्रतिनिधिमंडल में हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन श्री रणधीर सिंह गोलन, हरियाणा वेयरहाउस निगम के अध्यक्ष श्री नयनपाल रावत, हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर, हरियाणा पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी शामिल है।

error: Content is protected !!