ब्राजील के गिर एसोसिएशन ने हरियाणा से मुर्रा भैंस जर्मप्लाज्म के आयात के लिए इच्छा जताई-जे.पी. दलाल
डेयरी विकास और पशुओं की नस्लों के सुधार के क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों को और मजबूत करने पर सहमती-दलाल

चण्डीगढ़, 6 जुलाई- हरियाणा ब्राजील के सहयोग से पशुओं की नस्लों के विकास के लिए एक उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित करेगा।

यह जानकारी आज कृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन एवं डेयरिंग मंत्री श्री जे. पी. दलाल ने ब्राजील में दी। उन्होंने कहा कि ब्राजील के गिर एसोसिएशन ने हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के माध्यम से हरियाणा राज्य से मुर्रा भैंस जर्मप्लाज्म के आयात के लिए इच्छा जताई है।

श्री दलाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ब्राजील दौरे पर हैं और आज ब्राजील के ब्राजीलिया शहर में इस प्रतिनिधिमंडल ने गिर एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो. जोस फर्नांडो और उनकी टीम के सदस्यों के साथ एक बैठक की। बैठक में भारतीय हाई कमिशन के भारतीय राजदूत श्री सुरेश रेडडी भी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने एबीसीजेड के सदस्यों के साथ हरियाणा में गिर पशुओं के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की और जानकारी हासिल की। प्रतिनिधिमंडल ने ब्राजीलिया के पास अलेक्जेंड्रिओ जिले में मोटम गिर हट फार्म का दौरा किया जोकि 1500 से अधिक अच्छी गुणवत्ता वाली गिर गायों वाले सबसे बड़े गिर फार्म में से एक है। प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्रजनन, पोषण और कृषि प्रबंधन प्रैक्टिस में पालन की जा रही डेयरी प्रथाओं की जाकनारी ली और उनका अध्ययन किया।

मंत्री श्री दलाल ने ब्राजील के कृषि, पशुधन और आपूर्ति मंत्रालय के व्यापार और अंतर्राष्ट्रीय संबंध सचिव श्री जीन मार्सेल फर्नांडीस से मुलाकात की और बहुत उपयोगी चर्चा की। वे डेयरी विकास और पशुओं की नस्लों के सुधार के क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत हुए, जिसमें सूचनाओं और अनुभवों का आदान-प्रदान, एम्ब्रियो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी (ईटीटी) और इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) जैसी तकनीकों का संयुक्त अनुसंधान का आदान-प्रदान तथा आनुवंशिक सामग्री और जर्मप्लाज्म का आदान-प्रदान शामिल हैं।

बैठक के दौरान दोनों पक्ष हरियाणा में एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने में सहयोग करने पर भी सहमत हुए। श्री दलाल ने इन्हें आगे बढ़ाने और कृषि, वानिकी और जलीय कृषि में सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने के लिए ब्राजील के कृषि मंत्रालय के एक प्रतिनिधिमंडल को हरियाणा आने का निमंत्रण भी दिया। बैठक में वे ब्रासीलिया और नई दिल्ली में स्थित राजनयिक मिशनों के माध्यम से दोनों पक्षों के साथ संपर्क करने पर भी सहमत हुए।

उबेरबा में श्री. दलाल ने ब्राजीलियाई एसोसिएशन ऑफ ज़ेबू ब्रीडर्स (एबीसीजेड) के साथ बैठक की और अत्याधुनिक पशु जीनोमिक्स कंपनी अल्टा जेनेटिक्स का दौरा किया। उन्होंने पशुपालन और संबद्ध क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभकारी भागीदारी के लिए सहयोग बढ़ाने में उनकी रुचि का स्वागत किया। श्री दलाल ने जुइज़ डे फोरा में एम्ब्रापा पशु डेयरी (एम्ब्रापा गाडो डी लेइट) अनुसंधान केंद्र का भी दौरा किया और सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा भी की।

प्रतिनिधिमंडल में हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन श्री रणधीर सिंह गोलन, हरियाणा वेयरहाउस निगम के अध्यक्ष श्री नयनपाल रावत, हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर, हरियाणा पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी शामिल है।

error: Content is protected !!