कुलपति ने इरमा, नियाम, नारम व आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में चयनित होने पर विद्यार्थियों व शिक्षकों को दी बधाई

हिसार : 30 जून – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के 19 छात्रों का राष्ट्रीय स्तर के प्रबंधन संस्थानों में दाखिला हुआ है।  विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने विद्यार्थियों को बधाई दी व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के लिए बड़े गर्व की बात है कि एक साथ इतने विद्यार्थियों का आईआईएम, इरमा, नियाम व नारम जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में चयन हुआ है। इसके लिए उन्होंने विद्यार्थियों के कठिन परिश्रम व विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा दिए गए मार्गदर्शन को श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों द्वारा दिया गया मार्गदर्शन व विद्यार्थियों का प्रयास निरंतर विश्वविद्यालय को नित्त नई ऊंचाइयों पर ले जा रहा है। पिछले कई वर्षों से लगातार विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित संस्थानों  चयन हो रहा है जोकि बड़े गर्व की बात है जिनमें वर्ष 2019 में 3, 2020 में 9 और 2021 में 20 विद्यार्थियों का चयन हो चुका है।

इन विद्यार्थियों का हुआ चयन
कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एस.के. पाहुजा ने बताया कि इरमा (ग्रामीण प्रबंधन संस्थान, आंणद, गुजरात) में ख्याति, नीलमणि चावला, प्रिया, शशि, अंकुश, शिवम, सुमित, हार्दिक तथा पारस का चयन हुआ है। इसी प्रकार कोमल व सुरेश का नियाम (राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान, जयपुर) में तथा श्रेया गर्ग व पूनम का नारम (राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी, हैदराबाद) में दाखिला हुआ है। इनके अलावा आईआईएम (भारतीय प्रबंधन संस्थान) में चयनित होने वाले विद्यार्थियों में विजय, आशीष मान, दीपक जांगड़ा, कपिल, नितीश जांगड़ा  व अंकित शामिल हैं।

नेहरू पुस्तकालय का अहम् योगदान
छात्र कल्याण निदेशक डॉ. देवेन्द्र सिंह दहिया ने बताया कि आईआईएम में चयनित होने वाले विद्यार्थी मध्यमवर्गीय व किसान परिवारों से संबंध हैं। विश्वविद्यालय का नेहरू पुस्तकालय विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित हुआ। विद्यार्थियों अनुसार दिन में कॉलेज की कक्षाएं खत्म होने के बाद देर रात तक पुस्तकालय में अपनी पढ़ाई जारी रखते थे। विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में इस तरह की प्रतियोगी प्रतियोगिताओं के लिए बहुत ही लाभदायक सामग्री मौजूद है, जो विद्यार्थियों के बहुत काम आई।

काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल ने किया मार्गदर्शन
विश्वविद्यालय में स्थापित काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल का भी विद्यार्थियों की इस सफलता के पीछे योगदान रहा है। चयनित होने वाले विद्यार्थियों के अनुसार अतिरिक्त छात्र कल्याण निदेशक डॉ. अनिल कुमार ढाका द्वारा काउंसलिंग एंड प्लेसमेंट सेल के माध्यम से समय-समय पर आयोजित सेमिनार, वर्कशॉप, काउंसलिंग, मोटिवेशनल सेशन, आदान-प्रदान प्रशिक्षण, प्री-डिनर टास्क इन हॉस्टल, प्री-प्लेसमेंट टास्क व पूर्व प्रतिभाशाली छात्रों के साथ विचार-विमर्श के माध्यम से उनका मार्गदर्शन किया गया। इसके अलावा शिक्षकों व सीनियर साथियों के सहयोग व प्रेरणा ने भी इस दिशा में आगे बढऩे के लिए उत्साहित किया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज की नई, सकारात्मक, ऊर्जावान व दूरदृष्टि सोच का ही परिणाम है कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का देश के सबसे बड़े संस्थानों में चयन हुआ है।

error: Content is protected !!