राव ने अधिकारियों के साथ जिले को मिल रहे नहरी पानी कि समीक्षा की

रेवाड़ी । केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि जिले में नहरी पानी की समुचित व्यवस्था के लिए लंबित पड़ी योजनाओं को जल्द से जल्द सिरे चढ़ाएं अधिकारी। उन्होंने अधिकारियों से जिले को मिल रहे हैं नहरी पानी की समीक्षा की और नहरी पानी क्षमता को और अधिक बढ़ाने के निर्देश दिए। केंद्रीय मंत्री बुधवार को दिल्ली स्थित नीति आयोग में जिले के सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बैठक कर योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता रविंद्र पाल सहित विभाग के कार्यकारी अभियंता व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री ने जिले को मिल रही नहरी पानी की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से जाना कि जिले में मांग व आपूर्ति के बीच कितना अंतर है और इसे दूर करने के लिए क्या उपाय किए जा रहे हैं। अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि जिले में डिमांड से कम नहरी पानी की सप्लाई हो रही है उसके बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों व शहरी क्षेत्रों में पानी की सप्लाई को सुचारू रखने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि जिले को लगभग 750 क्यूशेक पानी की आवश्यकता है लेकिन इस समय करीब 500 क्यूसेक पानी मिल रहा है । विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नहरी पानी की क्षमता को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए करीब ₹40 करोड़ के प्रोजेक्ट चंडीगढ़ भेजे गए हैं जिनका मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने विभाग के अधिकारियों से बैठक के दौरान ही हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल से जिले के सिंचाई विभाग से संबंधित सभी योजनाओं को जल्द से जल्द मंजूरी देने के निर्देश दिए। राव ने रेवाड़ी शहर को मिलने वाले नहरी पानी की समीक्षा की और कहा की शहर के लिए पीने के पानी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। नहरी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग के पास स्टोरेज की क्षमता कम है जिसके चलते अनेक बार पानी की कमी से जूझना पड़ जाता है । जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पानी स्टोर करने की क्षमता को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

error: Content is protected !!