– गुरू नानक पार्क सैक्टर-46 तथा डीपीजी डिग्री कॉलेज में आयोजित हुए कार्यक्रम

गुरूग्राम, 21 जून। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नगर निगम गुरूग्राम की स्वच्छता शाखा द्वारा दो स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

सैक्टर-46 स्थित गुरू नानक पार्क में आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए हवन किया गया तथा इसके बाद योग करके पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ स्वस्थ जीवन का भी संदेश दिया गया। कार्यक्रम में सभी को सहभागिता प्रमाण-पत्र भी दिए गए। महामहिम राष्ट्रपति द्वारा अपने अदभुत संगीत के लिए सम्मानित हुई दसवीं कक्षा की छात्रा गौरी मिश्रा द्वारा स्वच्छता अपनाने तथा प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में निगम पार्षद कुलदीप यादव, सैक्टर की तरफ से आरके अग्रवाल, योग के सुप्रसिद्ध आचार्य डा. शर्मा, वीना भगेरिया और अभिषेक सहित ब्रांड एंबैसडर अतुल बजाज व स्वच्छ भारत मिशन शाखा की टीम के सदस्य उपस्थित रहे। वहीं डीपीजी डिग्री कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम के प्रोग्राम कोर्डिनेटर कुलदीप सिंह ने अपने संबोधन में स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का आह्वान किया।

अपने संबोधन में निगम पार्षद कुलदीप यादव ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस साल योग दिवस की थीम दुनिया पर कोरोना के असर को देखते हुए रखी गई है। कोरोना महामारी ने न केवल शरीर पर बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डाला है। कोरोना के चलते लोगों को चिंता, अवसाद जैसी मनोवैज्ञानिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ा है, जो कि इस समय मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इन समस्याओं का निवारण करने के लिए योग एक महत्वपूर्ण माध्यम है।

error: Content is protected !!