अग्निवीर योजना के खिलाफ नारनौल में छात्रों का जोरदार प्रदर्शन

पुलिस द्वारा दो बार छात्रों पर लाठीचार्ज
छात्रों के प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने लगाई धारा 144
एक अधेड़ सहित लगभग 3 दर्जन छात्र गिरफ्तार

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल । मोदी सरकार की अग्निवीर योजना के विरोध में आज नारनौल शहर में छात्रों ने जगह-जगह प्रदर्शन किया छात्रों के शांतिपूर्वक प्रदर्शन पर सामान्य बस अड्डे के सामने तथा महावीर चौक पर पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज किया और छात्रों को खदेड़ा। पुलिस ने अब तक तीन दर्जन से अधिक छात्रों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ एक अधेड़ को भी पकड़ा है। पुलिस द्वारा महावीर चौक पर स्थित दुकानों के अंदर से छात्रों को पकड़कर बाहर निकाला । नेतृत्व विहीन छात्र आज आंदोलन से कुछ भटके से दिखाई दिए। छात्रों का आंदोलन समय-समय पर पुलिस को देखते हुए स्थान परिवर्तन के साथ जारी रहा। छुटपुट पथराव के बाद लगभग आंदोलन शांतिपूर्ण रहा। छात्रों द्वारा दो बसों तथा एक निजी वाहन पर होटल के सामने पथराव किया गया।  छात्रों द्वारा कुल 3 बसों और एक निजी वाहन को तोड़ा गया वह गली में लगे बाहर बिजली मीटरों को भी तोड़ने की जानकारी मिली है। उप पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सागवान ने गिरफ्तार छात्रों की संख्या बताने से इनकार कर दिया इससे भी इंकार कर दिया कि पुलिस ने कोई बल प्रयोग किया है। इधर छात्रों ने पुलिस पर शांतिप्रिय प्रदर्शन पर बल प्रयोग का आरोप लगाया है। छात्रों के प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने धारा 144 लगाने का ऐलान किया।

आज सुबह नारनोल के महावीर चौक पर आईटीआई के छात्रों ने लगभग 10 मिनट रास्ता जाम कर के अपना विरोध जताया। उसके बाद पुलिस ने उन को समझा-बुझाकर रास्ता खुलवाया। इसके पश्चात छात्र नेताजी सुभाष पार्क में एकत्रित हुए उनका विरोध शांतिपूर्वक था। यहां भी पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर के छात्रों को खदेड़ा और यहां से 3 छात्रों को गिरफ्तार किया।

पुलिस के हाल के बल प्रयोग के बाद छात्र थोड़ा उत्तेजित हुए और उन्होंने उपायुक्त निवास के सामने अवरोधक लगाकर रास्ते को जाम किया और पथराव किया । तत्पश्चात छात्र एकत्रित होकर सामान्य बस अड्डे पर पहुंचे और सामान्य बस अड्डे के सामने प्रदर्शन किया। अभी वह शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे कि अचानक पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया जिस पर थाना प्रभारी कुमार ने पुलिस वालों को फटकार भी लगाई। यहां से पुलिस ने लगभग 21 छात्र-छात्राओं को गिरफ्तार किया।लाठीचार्ज उप पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सागवान के समक्ष किया गया। डीएसपी नरेंद्र सागवान ने लाठीचार्ज से इनकार किया।

उन्होंने यह भी बताने से इनकार कर दिया कि कितने लोग इस पथराव से चोटिल हुए। 

पुलिस प्रशासन द्वारा छात्रों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम नहीं थे पुलिस फोर्स की भारी कमी देखी गई। उधर छात्रों के नाराजगी को देखते देखते हुए तथा सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए पुलिस ने हीरो होंडा चौक पर महावीर चौक जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया।

 सामान्य बस अड्डे के बाद छात्र दोबारा से नेताजी  सुभाष पार्क में एकत्रित होना शुरू हुए। उन्हें काफी समझाने का प्रयास किया उसके बाद छात्र हीरो होंडा चौक पर पहुंचे और वहां जाकर रास्ते को जाम करते हुए प्रदर्शन किया। इसके बाद सरकार और पुलिस प्रशासन के विरोध अजी करते हुए महावीर चौक पहुंचे और चारों तरफ के रास्ते को जाम कर दिया। छात्रों के बाद चल रहे शांतिप्रिय प्रदर्शन के बाद दोबारा पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज किया। लाठीचार्ज का नेतृत्व में डीएसपी नरेंद्र सांगवान कर रहे थे घटनास्थल पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट एसडीएम नरेंद्र कुमार भी उपस्थित थे। इसके बाद पुलिस ने ज्यादती करते हुए दुकानों से छात्रों को जबरन बाहर निकाल निकाल कर घसीटते हुए पुलिस गाड़ी तक ले गए। पुलिस ने एक अधेड़ व्यक्ति को भी पकड़ा पुलिस का कहना है कि यह छात्रों को उकसा रहा था जबकि अधेड़ का कहना है कि वह बच्चों को समझा रहा था। भागते हुए छात्र बस अड्डे पर पहुंचे और वहां बस अड्डे पर एक बस को क्षतिग्रस्त किया। यहां से पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक छात्रों को पकड़ा। एसपी नरेंद्र सागवान की तरफ से यह बताने से इनकार कर दिया गया कि अभी तक कितने लोगों की गिरफ्तारी हुई है। अपुष्ट सूत्रों के अनुसार 3 दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Previous post

गुरुग्राम ज़िला प्रशासन ने पूरे ज़िला में लगाई धारा 144 …..अग्निपथ योजना के विरोध को ध्यान में रखते हुए

Next post

अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा संगठनों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शनों को देखते हुए धारा 144 लागू 

You May Have Missed

error: Content is protected !!