-निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी: श्री निशांत कुमार यादव, डीसी गुरुग्राम

गुरुग्राम, 16 जून। सोहना नगर परिषद के आम चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने वीरवार को  राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल सोहना में चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के उपरांत चुनावी ड्यूटी में तैनात सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त के इस निरीक्षण दौरे में पुलिस आब्जर्वर व आरटीसी भौंडसी की डीआईजी श्रीमती नाजनीन भसीन भी मौजूद थीं।

डीसी श्री यादव ने प्रशिक्षण शिविर में मास्टर प्रशिक्षक रामनिवास की ओर से दिये जा रहे ईवीएम प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि चुनावों में ड्यूटी लगने के साथ ही अब आप चुनाव सम्पन्न होने तक राज्य सरकार के कर्मचारी ना होकर राज्य चुनाव आयोग के कर्मचारी हैं। ऐसे में आप सभी को चुनावी प्रक्रिया में कोई भी निर्णय लेना है तो आपको राज्य चुनाव आयोग के नियमों को ध्यान में रखना है। उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर चुनाव आयोग का नजरिया बिलकुल स्पष्ट है। ऐसे में आपके स्तर पर कोई भी लापरवाही होगी तो चुनाव आयोग द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने मतदान कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि आप सभी आज ही अपने संबंधित बूथों का दौरा कर वहां की आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें ताकि चुनाव के दिन आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

उपायुक्त ने सभी मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री में क्या-क्या सामग्री उन्हें प्रदान की जाएगी, उनका उपयोग कैसे किया जाएगा, मतदान के पश्चात मतदान सामग्री जमा करते समय उन्हें क्या-क्या सामग्री तथा प्रपत्र आदि जमा करने हैं । इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान देने की बात कहते हुए आशा जताई कि सभी मतदान कर्मी नगर परिषद सोहना के चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में अपनी महत्वपूर्ण व निष्पक्ष भूमिका निभाएंगे। उन्होंने चुनाव हेतु बनाए गए सभी मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी सहित सभी समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन के उपरान्त स्ट्रांग रूम तथा चुनाव के लिए तैयार की जा रही ईवीएम का भी जायजा लिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में पुलिस आब्जर्वर व आरटीसी भौंडसी की डीआईजी श्रीमती नाजनीन भसीन ने मतदान प्रक्रिया में  शामिल पुलिसकर्मियों को विशेष दिशा निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव ड्यूटी में तैनात किसी भी कर्मचारी से आपको कोई भी शिकायत मिले तो उस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर शिकायत वाले मतदान केंद्र पर शांति व्यवस्था स्थापित करें। नगर परिषद चुनाव के लिए बनाए गए सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के दृष्टिगत समुचित प्रबंध किए जाएंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सोहना के एसडीएम एवं नगर परिषद सोहना चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी जितेंद्र गर्ग सहित बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव ने भी मतदान प्रक्रिया में शामिल होने वाले मतदान कर्मियों का मार्गदर्शन किया।

-नगर परिषद सोहना में 40307 मतदाता, वार्ड 18 में सर्वाधिक तो वार्ड 11 में सबसे कम वोटर

सोहना के एसडीएम व रिटर्निंग अधिकारी जितेंद्र गर्ग ने बताया कि नगर परिषद सोहना में 40 हजार 307 मतदाता हैं, जिसमें 21 हजार 362 पुरुष व 18 हजार 945 महिला है। इनके लिए विभिन्न स्थानों पर 45 बूथ बनाए गए हैं जिनमें 10 संवेदनशील व 11 अति-संवेदनशील मतदान केंद्र भी हैं।  

श्री गर्ग ने बताया कि सामान्य महिला के लिए आरक्षित वार्ड 18 में सबसे अधिक वोटर है जिनकी संख्या 3025 है, वहीं सामान्य वर्ग के वार्ड 11 में सबसे कम वोटर हैं जिनकी संख्या 1406 है।

-पार्षद पद के लिए 96 व चेयरमैन पद के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में

रिटर्निंग अधिकारी  श्री गर्ग ने बताया कि सोहना नगर परिषद में 19 जून को होने वाले चुनाव के कुल 96 प्रत्याशी पार्षद पद के लिए अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें सबसे कम प्रत्याशी वार्ड संख्या 4,5,11,13 व 20 में है। इन वार्डों में प्रत्येक वार्ड में तीन तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, वहीं सबसे अधिक प्रत्याशी वार्ड 7, 14 व 18 में है। इन वार्डों में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों की संख्या प्रत्येक वार्ड में सात- सात है। वहीं चेयरमैन पद के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि मतदान का समय प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित है। इन चुनावों की मतगणना 22 जून को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा।

इस अवसर पर डीसीपी साउथ उपासना, सोहना के एसीपी प्रवीण मालिक, सोहना के नायाब तहसीलदार लच्छीराम, सोहना के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी परमिंदर सहित जिला प्रशासन व पुलिस विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!