आर-पार के आंदोलन के लिए श्रमिक रहें तैयार : अनिल पंवार

गुडग़ांव, 15 जून (अशोक): जिले के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों स्थित कई प्रतिष्ठानों में श्रमिक विवाद चले आ रहे हैं। संबंधित प्रतिष्ठान के संचालक श्रमिकों की लंबित पड़ी मांगों का समाधान नहीं कर रहे हैं जिससे श्रमिकों में रोष व्याप्त होता जा रहा है। इस प्रकार के आरोप श्रमिक संगठन प्रतिष्ठानों के संचालकों पर लगाते रहे हैं। बुधवार को मुंजाल शोवा
मानेसर व उद्योग विहार तथा मुंजाल शोवा हरिद्वार के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक का आयोजन एटक के जिला महासचिव कामरेड अनिल पंवार की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में शामिल प्रतिनिधियों ने कंपनी प्रबंधन की हठधर्मिता व श्रमिकों को परेशान करने की जानकारी भी बैठक में दी।

श्रमिक नेताओं ने प्रबंधन पर आरोप लगाया है कि प्रबंधन किसी भी समझौते का पालन नहीं करती और श्रम विभाग भी इनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है जिससे श्रमिकों में रोष व्याप्त होता जा रहा है। पिछले काफी समय से
प्रबंधन अनुचित श्रमाभ्यास करने में जुटी है। श्रम कानूनों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। लंबित पड़े सामूहिक मांगपत्र पर अभी तक कोई चर्चा नहीं की गई है। अनिल पंवार ने बताया कि पीडि़त श्रमिकों की समस्याओं को लेकर एटक का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश श्रमायुक्त से भी मिल चुका है। अब आगामी 21 जून को बैठक निश्चित की गई है। उनका कहना है कि बैठक में क्या निर्णय होता है, उसी के बाद पीडि़त श्रमिकों की बैठक का आयोजन कर आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि श्रमिकों को आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार रहना चाहिए। बैठक में श्रमिक नेता मनोज कुमार,
कुलदीप सिंह, सुरेंद्र, चंदन सिंह, सतीश धानियां, राजेश, विजय गुलाटी, समुंद्र सिंह, नितिन कुमार, प्रवीण, अशोक, धीरेंद्र, श्यामलाल, विनोद कुमार, संजीव आदि शामिल रहे।