गुरुग्राम, 7 जून 2022: गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) ने शहर के सभी अंडरपासों का मॉक ड्रिल पूरा कर लिया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और डीएलएफ से संबंधित सभी अंडरपासों का ड्रिल जो जून के पहले सप्ताह में होने वाली थी, उसे अधिकारियों ने समय पर पूरा कर दिया है।

ड्रिल के दौरान, अंडरपास में भूमिगत नाबदान में फायर टेंडर से पुनर्नवीनीकरण पानी छोड़ा गया था। एक बार भर जाने के बाद, पानी को बाहर निकालने में उनकी क्षमता की जांच करने के लिए पंपों को सक्रिय किया गया। सभी अंडरपासों पर पंपिंग मशीनरी और डीजल जनरेटर सेट अपनी पूरी क्षमता से काम कर रहे थे और अच्छी स्थिति में थे। प्रत्येक अंडरपास पर स्थापित पंप संचित पानी को बाहर निकालने और ड्रिल के दौरान जलभराव की किसी भी स्थिति को रोकने में प्रभावी थे।

मॉक ड्रिल अभ्यास के दौरान अवरुद्ध पाए गए हीरो होंडा चौक और राजीव चौक के साथ सतही नालों के कुछ हिस्सों की सफाई एनएचएआई द्वारा की जाएगी।

अंडरपास पर मॉक ड्रिल सीईओ जीएमडीए, श्री सुधीर राजपाल के निर्देशन में थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नागरिकों को अंडरपास में पानी जमा होने के कारण किसी भी असुविधा का अनुभव न हो।

“अंडरपास पर इन मॉक ड्रिल ने हमें जमीनी स्थिति का आकलन करने और अंडरपास में हमारी मशीनरी और डिवाटरिंग पंपिंग सिस्टम के कामकाज का आकलन करने में मदद की। अधिकारियों ने पाया है कि सभी पंप और डीजी सेट काम करने की स्थिति में हैं और ठीक से काम कर रहे हैं। जहां आवश्यक हो वहां नालों की सफाई से संबंधित कार्रवाई एनएचएआई को निर्देशित की गई है। एक बार मानसून आने के बाद, संबंधित टीमों को यह सुनिश्चित करने के लिए साइट पर तैनात किया जाएगा कि अंडरपास में कोई जलभराव की चिंता न हो और यातायात बिना किसी भीड़भाड़ के चलता रहे, ”श्री राजेश बंसल, मुख्य अभियंता, इंफ्रा 2 डिवीजन, जीएमडीए ने कहा।

एनएचएआई के साथ जीएमडीए के अधिकारियों ने एंबियंस मॉल, शंकर चौक, इफको चौक मेट्रो स्टेशन से एमजी रोड, सिग्नेचर टावर, राजीव चौक, हीरो होंडा चौक और मेदांता रोड पर अंडरपास का मॉक ड्रिल किया।

साथ ही गोल्फ कोर्स रोड पर अंडरपास के लिए डीएलएफ के साथ संयुक्त रूप से मॉक ड्रिल भी की गई। इनमें डीएलएफ साइबरसिटी, सिकंदरपुर अंडरपास, डीएलएफ फेज 1 अंडरपास और जेनपैक्ट अंडरपास में यू-टर्न अंडरपास दोनों शामिल थे।
अंडरपास पर मॉक ड्रिल सीईओ जीएमडीए, श्री सुधीर राजपाल के निर्देशन में थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नागरिकों को अंडरपास में पानी जमा होने के कारण किसी भी असुविधा का अनुभव न हो।

ड्रिल के दौरान पंपिंग मशीनरी या जल निकासी में जलजमाव या तकनीकी मुद्दों से संबंधित कोई चिंता सामने नहीं आई।
यह पिछले महीने शहर में हुई एक दिन की बारिश के दौरान देखा गया था, कि किसी भी अंडरपास में बाढ़ नहीं आई थी और डीएलएफ फेज 1 अंडरपास में मामूली समस्या को तुरंत ठीक कर दिया गया था।

अपनी बाढ़ तैयारी कार्य योजना के भाग के रूप में, जीएमडीए बारिश के दौरान शहर में जलभराव से निपटने के लिए अन्य प्रमुख क्षेत्रों और पहलों पर भी काम कर रहा है। अतिरिक्त पम्पिंग मशीनरी की स्थापना, नालियों की सफाई और रखरखाव, खाड़ियों, सड़क के नाले, ढलान, नालियों के कनेक्शन आदि को बारिश के पानी के मुक्त प्रवाह को सक्षम करने और सड़कों पर जलभराव की स्थिति को रोकने के लिए किया जा रहा है।

error: Content is protected !!