आरोपी बीते 04 वर्षों से घर से था फरार और घरवालों द्वारा बेदखल.
’खुद को पुलिस से छुपाने के लिए किसान आंदोलन में सम्मलित हुआ.
सुधीर चौहान निवासी मायण , रेवाड़ी’ ने साथियों संग 73 हजार ऐंठें.
आरोपी को 31.मई.2022 को पहाड़गंज, दिल्ली से गिरफ्तार किया गया.
नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ’ठगी राशि मे से 40000 बरामद

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले को पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के  कब्जा से 40 हजार रुपयों की नगदी भी बरामद की गई है। इस मामले में एसीपी क्राइम साइबर इंदीवर ने जानकारी देते बताया कि 06.0 जनवरी .2021 को थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम में आशीष कुमार ने शिकायत दी कि सरकारी ईमेल से मिलती-जुलती एक फर्जी  ईमेल आइडी से हरियाणा पुलिस मे नौकरी लगाने के नाम पर वर्ष-2019 मे ’सुधीर चौहान निवासी मायण थाना खोल, जिला रेवाड़ी’ ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर 730000/- रूपये ऐंठ लिए। इस संबंध में थाना साइबर क्राइम गुरुग्राम में धारा 420/120बी, अआईटी एक्ट 66डी के तहत माममला दर्ज किया गया।

इंदीवर, एसीपी क्राइम साइबर गुरुग्राम के नेतृत्व में अनुसंधान करते हुए संबन्धित रिकॉर्ड प्राप्त किया गया और जिस एनआइसी ईमेल आईडी  का प्रयोग किया गया था वह फर्जी थी। पुलिस टीम द्वारा आगामी कार्यवाही करते हुए ज्ञात हुआ कि आरोपी पिछले 04 वर्षों से अपने घर से फरार है और घरवालों द्वारा इसे बेदखल किया हुआ है। पुलिस टीम द्वारा आरोपी को गिरफ्तार करने के लगातार प्रयास के दबाव में माननीय जिला व उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत याचिका लगाई जो निरस्त हो गई। पुलिस टीम द्वारा न्यायालय से आरोपी सुधीर चौहान के  गिरफ्तारी वारंट जारी कराए गए व दिनांक 31.मई.2022 को इसे पहाड़गंज, दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। इसके बाद 01.जून को अदालत में पेशकर 5 दिन के पुलिस अभिरक्षा रिमांड पर लिया गया।

बी.टेक. (कम्प्यूटर) का छात्र रहा 31 वर्षीय आरोपी सुधीर’ से पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह लोगों व समाज में नेताओं से अच्छी जानकारी होना प्रदर्शित करता रहा है जिसका फायदा उठाने के लिए ये लोगों को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर रुपए ठगने लगा। इसने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर ऑनलाइन सरकारी डोमेन से व सरकारी ईमेल-आई.डी. से मिलती-जुलती एक ईमेल-आई.डी. बनाई और शिकायतकर्ता को विश्वास दिलाने के लिए एक ईमेल भेजी कि उसका चयन हरियाणा पुलिस में करवा दिया है। जिसकी बदले इसने पीड़ित से 730000/- रूपये ऐंठ लिए। ’इसी प्रकार से आरोपी अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर काफी लोगों से नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी कर चुका है।’ इन वारदातों को अंजाम देने उपरांत यह यह ’खुद को पुलिस से छुपाने के लिए यह किसान आंदोलन में सम्मलित हो गया और कुंडली बॉर्डर पर रहकर पुलिस से छुपा रहा।’

आरोपी के साथ ठगी की वारदातों में अंजाम देने में संलिप्त रहे इसके अन्य साथियों को काबू करने के लिए के उनके ठिकानों व उनके घरों पर रेड की गई तो ज्ञात हुआ कि वे काफी दिनों से घर से भागे हुए है। नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ’ठगी गई राशि मे से 40000/- रुपयों की नगदी पुलिस टीम द्वारा आरोपी के कब्जा से बरामद’ की गई है। आरोपी को  सोमवार को पुनः माननीय अदालत में पेश किया तथा जेल भेज दिया गया। अभियोग में अनुसंधान जारी है।नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार, कब्जा से 40 हजार रुपयों की नगदी बरामद की गई है।’ आरोपी के साथ ठगी की वारदातों में अंजाम देने में संलिप्त रहे इसके अन्य साथियों को काबू करने के लिए के उनके ठिकानों व उनके घरों पर रेड की गई तो ज्ञात हुआ कि वे काफी दिनों से घर से भागे हुए है। नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ’ठगी गई राशि मे से 40000/- रुपयों की नगदी पुलिस टीम द्वारा आरोपी के कब्जा से बरामद’ की गई है।

error: Content is protected !!