टीचर दीदी , दंगल गर्ल हर्षू शर्मा ने शूटिंग में जीता गोल्ड मेडल.
हर्षू शर्मा के साथ ही अभिलाषा और मैना ने भी जीते मेडल.
हेलीमंडी निवासी हर्षू शर्मा दिल्ली सरकार शिक्षा विभाग में कार्यरत.
अजमेर में ऑल इंडिया सम्राट पृथ्वीराज चौहान शूटिंग चौंपियनशिप

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
हाथ में किताब और कलम ही टीचर की पहचान है। लेकिन वह हाथ में गन लेकर निशाने पर नजर टिका निशाना भी लगा रही है। लड़कों के दमखम कहे जाने वाले दंगल में जोर आजमाईश कर दंगल गर्ल भी बन गई है। अब अजमेर राजस्थान में हाल ही में महाराणा पृथ्वीराज चौहान की 856वीं जयंती के मौके पर आयोजित ओपन शूटिग निशानेबाजी में 10 मीटर में गोल्ड मेडल पर निशाना लगा अपने गले में पहन हाथों में महाराणा पृथ्वीराज चौहान ट्राफी लिये हर्षू शर्मा अपने पैतृक शहर हेलीमंडी लौटी तो यादगार-शानदार स्वागत किया गया। अजमेर में संपन्न ओपन शूूटिंग चेंपियनशिप में हर्षू शर्मा के साथ ही टीम में सहयोगी शूटर अभिलाषा और मैना ने भी मेडल जीते हैं।

हर्षू शर्मा बच्चों को भी पढ़ाती है, दंगल में अपना दमखम भी दिखाती है और सटिक निशाना भी लगाती है। यह परिचय है हेलीमंडी नगर पालिका के पूर्व पार्षद वरिष्ठ भाजपा नेता विनोद शर्मा की पुत्री हर्षू शर्मा का, जो कि दिल्ली शिक्षा विभाग में कार्यरत है । टीचर दीदी और दंगल गर्ल के नाम से पहचान बना चुकी हर्षू शर्मा की पहचान अब शूटर चौंपियन के रूप में स्थापित हो गई है। हर्षू शर्मा की इस कामयाबी पर उसके जीबीएसएसएस सगम विहार दिल्लीे स्कूल के वाइस प्रिंसिपल धनसिंह ने भी शूटर टीम को बधाई दी है।

राजस्थान अजमेर में आयोजित ऑल इंडिया सम्राट पृथ्वीराज चौहान 10 मीटर शूटिंग चौंपियनशिप की हर्षू शर्मा विजेता रही है। 10 मीटर निशानेबाजी में हर्षू शर्मा ने 400 में से 363 अंक अर्जित कर गोल्ड मेडल कब्जाने सहित चौंपियन बनने का गौरव प्राप्त कर अपने अभिभावकों, हेलीमंडी , पटौदी, जिला गुरुग्राम, हरियाणा सहित दिल्ली और वहां के शिक्षा विभाग का नाम रोशन किया है । ऑल इंडिया सम्राट पृथ्वीराज चौहान शूटिंग चौंपियन के रूप में गोल्ड मेडल लेकर गृह क्षेत्र हेलीमंडी लौटने पर टीचर दीदी, दंगल गर्ल और शूटर हर्षू शर्मा का स्थानीय निवासियों के द्वारा शानदार और यादगार अभिनंदन कर प्रोत्साहित किया गया । इस मौके पर विनोद शर्मा , सुरेंद्र कपूर गर्ग, विजय भारद्वाज, एफएस सैनी , नीलम शर्मा, कुसुम शर्मा, गुंजन चौधरी, सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

गौरतलब है कि बहुमुखी प्रतिभा की धनी हर्षू शर्मा के द्वारा भारतीय शूटिंग टीम में 10 मीटर शूटिंग के लिए स्थान बनाने वास्ते क्वालीफाई किया जा चुका है । भारतीय टीम में चयन के लिए 10 मीटर निशानेबाजी के प्रतिभागियों के लिए न्यूनतम स्कोर 5. 35 निर्धारित किया गया था , वहीं हर्षू शर्मा ने अपनी सटीक निशानेबाजी का परिचय देते हुए 5. 49 का स्कोर्र अिजत किया।  दूसरी ओर राजस्थान अजमेर में आयोजित ऑल इंडिया सम्राट पृथ्वीराज चौहान शूटिंग चौंपियनशिप में शामिल विभिन्न 18 राज्यों के करीब 4000 प्रतियोगियों के बीच सबसे अधिक 363 का स्कोर अर्जित कर चौंपियन बनने सहित गोल्ड मेडल भी अपने नाम करने का कारनामा अंजाम दिया है।

दिल्ली शिक्षा विभाग में कार्यरत सुश्री हर्षू शर्मा ने बताया कि 10 मीटर शूटिंग में वह 2018, 2019 और 2021 में जिला ,राज्य और नेशनल लेवल पर क्वालीफाई कर चुकी है। 3 दिसंबर को भारतीय शूटिंग टीम में 10 मीटर के लिए क्वालीफाई कंपटीशन रखा गया। इसमें उसके द्वारा 5. 49 का स्कोर अर्जित कर भारतीय शूटिंग टीम में एंट्री की दावेदारी को और अधिक मजबूत  किया गया है । इसके अलावा 2021 में ही 62 किलो भार वर्ग में ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज महिला कुश्ती चौंपियनशिप में वह कांस्य पदक भी जीत चुकी है।

हर्षू शर्मा ने बताया की दिल्ली सरकार और दिल्ली शिक्षा निदेशालय के द्वारा उसकी उपलब्धियों को देखते हुए डेपुटेशन पर शूटिंग कोच की नियुक्ति करते हुए जिम्मेदारी सौंपी गई है । हर्षू शर्मा के मुताबिक दिल्ली शिक्षा विभाग और दिल्ली राज्य स्कूली छात्रों को शूटिंग का प्रशिक्षण देने वाला पहला राज्य होगा। शूटिंग रेंज के लिए विकासपुरी में स्थान का चयन किया जाना है। उन्होंने बताया 25 मीटर शूटिंग में भी भारतीय शूटिंग टीम के लिए ट्रायल क्वालीफाई राज्य स्तर पर किया जा चुका है । हर्षू शर्मा के मुताबिक ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज महिला कुश्ती चौंपियनशिप आगामी वर्ष आयोजित की जाने की संभावना है और उसका यह प्रयास रहेगा कि शूटिंग में भारतीय टीम में अपना स्थान पक्का बनाया जाए। वही अपने भार वर्ग की महिला कुश्ती चौंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल ही गले में पहना जाए।

error: Content is protected !!