ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में करेंगे पीएचडी

हिसार: 2 जून – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के बागवानी विभाग के छात्र हैप्पी ने भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय से तीन करोड़ रूपए से अधिक की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रवासी छात्रवृत्ति हासिल की है। इस छात्रवृत्ति  के तहत वह ऑस्ट्रेलिया की विश्व प्रसिद्ध वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में पीएचडी करेंगे।

 कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने छात्र हैप्पी की इस उपलब्धि के लिए प्रशंसा प्रशंसा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने हेतू छात्रों को उचित मार्गदर्शन देने के लिए विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के प्रकोष्ठ की भी सराहना की।

विश्वविद्यालय लगातार विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास व  अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर देने में प्रयासरत है। उन्होंने कहा हाल ही में यह दूसरा अवसर है जब विश्वविद्यालय का छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेशी विश्वविद्यालय में जा रहा है। इससे पूर्व विश्वविद्यालय के  छात्र मोहित दो करोड़ की फैलोशिप के साथ अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ केंटुकि में पीएचडी के लिए गए हैं। इसी प्रकार विश्वविद्यालय के अनेक विद्यार्थी विश्व के अनेक प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में उच्च शेक्षणिक डिग्री हासिल करने के लिए जा चुके हैं।

इस राष्ट्रीय प्रवासी छात्रवृत्ति के तहत हैप्पी को 3 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मिलेगी जिसमें ट्यूशन फीस, चिकित्सा बीमा, रखरखाव भत्ते,चार साल के शोध कार्य के लिए वार्षिक आकस्मिकता भत्ता के साथ आने-जाने का हवाई किराया और वीजा शुल्क भी शामिल है।

टोहाना के नगला गांव में पले बढ़े हैप्पी ने बताया कि उनके माता-पिता के प्रोत्साहन के फलस्वरूप उन्हे जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती रही है। हैप्पी ने विश्वविद्यालय का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय में अपनाए जा रहे उच्च शैक्षणिक व अनुसंधान मानकों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्हे विश्वविद्यालय द्वारा कृषि के विकास और कृषि क्षेत्र में नवीन दृष्टिकोणों के अनुप्रयोग के माध्यम से किसानों के लाभ के लिए काम करने के लिए हमेशा प्रोत्साहित और प्रेरित किया जाता रहा है।

इस अवसर पर स्नातकोत्तर शिक्षा अधिष्ठाता डॉ. के.डी. शर्मा, अंतर्राष्ट्रीय प्रकोष्ठ की प्रभारी, डॉ. आशा कवात्रा, कुलपति के ओएसडी डॉ. अतुल ढींगरा, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एस.के. पाहूजा, एसवीसी श्री कपिल अरोड़ा और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के समन्वयक डॉ अनुज राणा ने भी छात्र हैप्पी को बधाई दी और उसके उज्जवल भविष्य के लिए कामना की।

error: Content is protected !!