मॉक ड्रिल जून के पहले सप्ताह में होगी
एनएचएआई और डीएलएफ के सभी अंडरपास पर पम्पिंग मशीनरी का परीक्षण किया जाएगा

गुरुग्राम, 31 मई 2022: गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा किए जा रहे बाढ़ बचाव की तैयारियों के उपायों में, शहर के सभी 10 अंडरपासों के लिए मॉक ड्रिल जून के पहले सप्ताह में निर्धारित किए गए हैं ताकि पंपिंग मशीनरी के कामकाज की जांच की जा सके ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अंडरपास में कोई जल जमाव न हो।

मॉक ड्रिल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और डीएलएफ के अधिकारियों के साथ उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र में आने वाले क्षेत्रों के अनुसार किया जाएगा। डीएलएफ के तहत पांच अंडरपास और एनएचएआई के तहत पांच अंडरपास का मॉक ड्रिल किया जाएगा। गुरुग्राम नगर निगम (एमसीजी) के अग्निशमन अधिकारी ड्रिल को अंजाम देने के लिए अंडरपास में आवश्यक मात्रा में पानी छोड़ने के लिए फायर टेंडर (ब्रिगेड) तैनात करेंगे। अंडरपास में स्थापित ड्रेनेज सिस्टम और पंपों का परीक्षण पास में किसी भी पानी के संचय को रोकने में उनकी प्रभावशीलता चेक करने के लिए किया जाएगा।

अंडरपास पर मॉक ड्रिल आयोजित करने की योजना पर बोलते हुए, जीएमडीए के सीईओ श्री सुधीर राजपाल ने कहा, “मानसून के आगमन से पहले, जल निकासी व्यवस्था और पंपिंग मशीनरी का परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि वे अपनी पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं और मानसून के दौरान यात्रियों और यातायात की भीड़ को किसी भी तरह की असुविधा से बचाने के लिए आगे कोई कार्रवाई समय पर किए जाने की आवश्यकता है। मॉक ड्रिल से सभी संबंधित विभागों को जमीनी स्थिति का आकलन करने और अंडरपास में जलभराव को रोकने के लिए आवश्यक उपाय करने में मदद मिलेगी।

एनएचएआई के तहत, जून के महीने में अंडरपास के मॉक ड्रिल निम्नानुसार निर्धारित हैं: पहली पर एंबियंस मॉल, दूसरे पर शंकर चौक, तीसरे पर इफको चौक मेट्रो स्टेशन से एमजी रोड, चौथे पर सिग्नेचर टॉवर, 5 को राजीव चौक, 6 तारीख को होंडा चौक हीरो और 7 जून को मेदांता रोड पर अंडरपास होगा।

साथ ही जून के पहले सप्ताह में डीएलएफ के साथ गोल्फ कोर्स रोड पर अंडरपास के लिए मॉक ड्रिल भी की जाएगी। डीएलएफ साइबरसिटी में दोनों यू-टर्न अंडरपास का मॉक ड्रिल 1 पर, सिकंदरपुर अंडरपास 2 पर, डीएलएफ फेज 1 अंडरपास 3 पर और जेनपैक्ट अंडरपास 4 जून को होगा। डीएलएफ रिसाइकिल किए गए पानी से नाबदान भरने की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करेगा और सुनिश्चित करेगा कि सभी पंपिंग मशीनरी अच्छी स्थिति में हैं।

मॉक ड्रिल के दौरान अंडरपास पर यातायात सामान्य रूप से चलता रहेगा और सभी लेन यात्रियों के लिए खुली रहेंगी।
पिछले सप्ताह की शुरुआत में हुई एक दिन की बारिश में, शहर के किसी भी अंडरपास में जलभराव की कोई चिंता नहीं थी। डीएलएफ फेज 1 अंडरपास में मामूली जल संचय की तुरंत जांच की गई और कुछ ही समय में स्थिति सामान्य हो गई।

error: Content is protected !!