नारनौल से चंडीगढ़ तक सफर होगा सुहाना : ट्रांस-हरियाणा एक्सप्रेस वे बनकर तैयार, अगले महीने पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल – इस हाईवे की विशेषता यह होगी कि जितना हम रोड का इस्तेमाल करेंगे, उतनी ही दूरी का टोल टैक्स देना होगा। क्योंकि हाईवे पर एक बार चढ़ते और एक बार नीचे उतरते समय ही टॉल बैरियर आएगा।

छह मार्गीय अंबाला-नारनौल ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस वे बनकर तैयार हो गया है। नारनौल से अंबाला के इस्माइलाबाद तक बनाया गया यह 152 डी राष्ट्रीय राजमार्ग अंबाला चंडीगढ़ को व दिल्ली जयपुर हाईवे पर कोटपुतली को जोड़ रहा है। नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा जल्द ही यह एक्सप्रेस वे आमजन के लिए खोल दिया जाएगा। जिस तरह एनएचएआई द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। उससे लगता है कि जून के प्रथम सप्ताह में या उसके आस पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्सप्रेस वे का उद्घाटन कर सकते हैं।

हाईवे नंबर 152 डी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर के एल शर्मा ने बताया कि यह एक्सप्रेस वे एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के अनुसार बनाया गया है। इसका जुड़ाव एमरजेंसी कॉल सेंटर से भी किया गया है। जगह जगह एमरजेंसी कॉल के लिए टेलीफोन बूथ बनाए गए हैं। इस पूरे एक्सप्रेस की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हाईवे के चप्पे चप्पे की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। सीसीटीवी कैमरों का एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम से हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं व घटनाओं की जानकारी मिल पाएगी। कंट्रोल रूम से तुरंत एमरजेंसी के लिए सहायता भेजी जा सकेगी। हाईवे के साथ ही ट्रामा सेंटर, चिल्ड्रन पार्क व व्हीकल रिपेयरिंग सेंटर होंगे। वे साइड में ही वाहन पार्किंग, पेट्रोल व सीएनजी पंप की सुविधा होगी।

Previous post

हरियाणा कांग्रेस में दोबारा फुट हुई जग जाहिर……

Next post

हरियाणा के संयुक्त किसान मोर्चा के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी के नेतृत्व में शनिवार को पीड़ित व्यापारियों ने अर्धनग्न होकर रोष प्रदर्शन

You May Have Missed

error: Content is protected !!