ऑर्बिटल रेल कोरिडोर अवार्ड पर कई गांवों के भू-स्वामी असंतुष्ट

पटौदी एसडीएम प्रदीप कुमार ने विभिन्न गांवों का अवार्ड सुनाया.
खैटावास, मुबारिकपुर झांझरोला के भू-स्वामी अवार्ड से है नाखुुश.
के.एम.पी. कर तर्ज पर ही ऑर्बिटल रेल कोरिडोर अवार्ड की मांग

फतह सिंह उजाला

पटौदी। हरियाणा ऑर्बिटल रेल कोरिडोर परियोजना के तहत केएमपी के साथ-साथ बनने वाले रेल कोरिडोर के लिए अधिग्रहण की गई भूमि का शुक्रवार को प्रदीप कुमार, उपमण्डल (अधिकारी (ना.)-कम-भूमि अर्जन, कलैक्टर पटौदी द्वारा इस परियोजना में शामिल उपमण्डल पटौदी की तहसील फर्रुखनगर के गाँव बाबडा बाकीपुर झुण्डसराय आबाद, पातली हाजिपुर टावास सैदपुर मोहम्मदपुर सुल्तानपुर, झाझरौला, मुबारिकपुर की भूमि का अवार्ड सुनाया गया।

उपमण्डल पटौदी की एल.ए.सी. शाखा में उपस्थित मू-स्वामियों द्वारा इस अवार्ड पर अपनी सहमति प्रकट करते हुए अपने-अपने हस्ताक्षर किए गए। लेकिन गाँव खैटावास, मुबारिकपुर झांझरोला के भू-स्वामियों ने अवार्ड की मुआवजा राशि को लेकर उपमण्डल अधिकारी (ना.)-कम-भूमि अर्जन कलैक्टर पटौदी के समक्ष उपस्थित होकर अपना एतराज प्रकट किया कि ये इस अधिग्रहण के तहत दी जाने वाले मुआवजा राशि से संतुष्ट नहीं है , क्योंकि यह राशि कम है। भू-स्वामियों का कहना है कि के.एम.पी. के लिए अधिग्रहण की गई भूमि के लिए जिस प्रकार एक समान आधार पर मुआवजा राशि दी गई , उसी आधार पर हमें भी इस परियोजना के तहत अधिग्रहण की गई भूमि की मुआवजा राशि दी जाए।

ऐसे सभी लोगों की बात-एतराज विस्तार से सुनने के बाद उपमण्डल अधिकारी (ना.)-कम-भूमि अर्जन कलैक्टर पटौदी द्वारा उनको बताया गया कि अधिग्रहण की गई भूमि की एवज में जो मुआवजा राशि दी गई है , वह नियमानुसार सही दी गई है। उपमण्डल अधिकारी (ना.) कम-भूमि अर्जन कलैक्टर पटौदी द्वारा भू-स्वामियों को बताया गया कि वे उनकी इस मांग को उच्च अधिकारियों के समक्ष रखेंगे। फिर भी यदि किसी को कोई आपत्ति है , तो वह मुआवजा बढ़वाने हेतू नियमानुसार सक्षम आर्बिटरेटर के पास चाराजोही कर सकता है। साथ ही भूमि अर्जन कलैक्टर होने के नाते लोगों से अपील की कि वे अधिग्रहण की गई भूमि को रेलवे के प्रोजेक्ट के लिए छोड़ दें और रेलवे को अपना काम करने दें। उन्होंने यह भी बताया कि हल्का पटवारी तथा एल.ए.सी. शाखा के पटवारी व स्टाफ ने इस अवार्ड हेतू पूरी मेहनत की है । जिस कारण अवार्ड की सम्पूर्ण प्रक्रिया का शान्तिपूर्वक ढंग से निपटान किया गया है।

You May Have Missed