भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। नारनौल नगर परिषद चेयरपर्सन का चुनाव भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी और निर्दलीयों के बीच होने जा रहा है। अब तक शहर और नगर परिषद में शामिल गांवो के लोगों के रुझानों से और संभावित प्रत्याशियों की भागदौड़ से यही लग रहा है कि इस चुनाव से कांग्रेस दौड़ से बाहर होती नजर आ रही है।

पिछले माह अप्रैल महीने में हिसार में हुई भारतीय जनता पार्टी की बैठक में नारनौल सीट से संभावित प्रत्याशियों की एक जंबो सूची संगठन के पास पहुंची थी अब इस जंबो सूची में स्क्रूटनी और काट छांट कर दी गई है। अति विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार भाजपा की सूची को छोटी करके प्रथम चरण में 5 नाम रखे गए हैं। जिसमें संगीता यादव पत्नी बाबूलाल यादव, शीतल सैनी पत्नी जेपी सैनी, भारती सैनी पत्नी संजय सैनी, सरिता यादव पत्नी राजेश यादव और प्रीति शर्मा पत्नी प्रवीण शामिल है।

जिला महेंद्रगढ़ से दो पालिका और एक परिषद में चुनाव होने हैं। यहां नारनौल से राव इंद्रजीत सिंह समर्थक विधायक मंत्री बने हुए हैं। इसलिए नारनौल नगर परिषद सीट पर राव इंद्ररजीत सिंह पूरी नजर नजर जमाये हुए हैं। सूत्रों के अनुसार इस सीट पर अपने समर्थको को टिकट दिलाने के लिए वे सीरियस हो गए हैं। राव दरबार में बाबूलाल यादव व जेपी सैनी की सीधी एंट्री होने तथा रामपुरा हाउस के पुराने डेडिकेटेड समर्थक होने के कारण राव की पहली पसंद भी ये ही रहेंगे। जबकि शहर में चर्चा यह भी है कि मंत्री खेमे से सरिता यादव पत्नी राजेश मालिटीबा का नाम भी राव इंद्रजीत सिंह के पास भेजा गया है।

दूसरी तरफ निवर्तमान चेयरपर्सन भारती सैनी की पैरवी राव इंदरजीत सिंह के धुर विरोधी खेमे द्वारा की जा रही हैं। वहीं भारती सैनी व उनके पति संगठन के अन्य नेताओं से भी लगातार संपर्क में हैं। जिसके चलते उनका नाम इस स्क्रूटनी में आया है। पर उनकी दाल गलती नही दिखाई दे रही है। इनके अलावा भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष शिव कुमार मेहता की पुत्र वधू प्रीति शर्मा प्रथम चरण की लिस्ट में शामिल बताई जा रही है। शिवकुमार मेहता ने भाजपा में अपना पूरा जीवन बिताया है, जिसके चलते उनकी पार्टी संगठन में एक अलग पहचान है। और यही कारण है उनकी पुत्रवधू का नाम भी इस सूची में शामिल किया गया है । जबकि राजनीतिक गलियारों में भाजपा के विधायक और सांसद यह मान रहे हैं की नारनौल सीट पर राव इंद्रजीत सिंह की राय को अनदेखा नहीं किया जाएगा। जिसके चलते उनके समर्थकों को तवज्जो दी जाएगी। पर शिव कुमार मेहता भाजपा कैडर से काफी अरसे से जुड़े हुए हैं और पार्टी में उनकी बड़े नेताओं तक पकड़ है। उधर सरकारी गुप्चतर विभाग ने तो पैनल में भाजपा से केवल 3 आदमियों का नाम दिया है और उन्हें ही दौड़ में दिखाया है।

आम आदमी पार्टी ने तैयार किया है 3 उम्मीदवारों का पैनल

इधर भाजपा के मुकाबले में रहने वाली आम आदमी पार्टी ने अपने 3 उम्मीदवारों का पैनल तैयार करके सर्वे का काम शुरू कर दिया है। इस पैनल में संभावित उम्मीदवार कांता यादव, डॉक्टर राज सुनेश यादव व सोनू सैनी बताई जा रही है। इन तीनों उम्मीदवारों के पैनल के सर्वे की बात ने नारनौल में नई चर्चाओं को जन्म दे दिया है । लोगों में यह चर्चा शुरू हो गई है कि आम आदमी पार्टी के इन संभावित उम्मीदवारों के पैनल में दो प्रत्याशी नारनौल से बाहर के हैं। हालांकि डॉ राज सुनेश यादव के ससुर की जन्मभूमि नारनौल की और उनके अन्य परिजन भी यही रहते है लेकिन पिछले अनेक सालों से वह नारनौल की बजाय महेंद्रगढ़ में रह रहे हैं। इसी तरह सोनू सैनी की पति सुरेश सैनी बेशक नारनौल विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन वह अभी भी नारनौल में स्थाई निवास नहीं बना पाए हैं। सुरेश सैनी का तमाम बिजनेस गुड़गांव और अन्य जिले में हैं ऐसे में आम आदमी पार्टी को अपने संभावित प्रत्याशियों का पैनल बदलने की बात भी की जा रही है।

निर्दलीय बनाएंगे त्रिकोणीय मुकाबला

इन सबके अलावा पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा की पुत्रवधू ममता शर्मा और निवर्तमान जिला पार्षद राजेश मांदी की पत्नी माया यादव निर्दलीय ताल ठोक चुकी है। इन दोनों प्रत्याशियों का बैकग्राउंड भी मजबूत होने के कारण यह चुनाव को आसानी से त्रिकोणीय बना देगी।

कांग्रेस है दौड़ से बाहर

जबकि देश में दशकों तक राज करने वाली कांग्रेस पार्टी की तरफ से ऐसा कोई प्रत्याशी खुलकर अभी तक सामने ही नहीं आया है जो यह कहते हो कि वह कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ेगा जिसके चलते यह माना जा रहा है कि नारनौल चेयरपर्सन के चुनाव में कांग्रेसी दौड़ से बाहर रहेगी। आज कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद श्रुति चौधरी ने कांग्रेसी प्रत्याशी को लेकर कोई पत्ते नहीं खोले संभावना यह जताई जा रही है कि उनका व्यक्तिगत समर्थन पंडित राधेश्याम की पुत्रवधू ममता शर्मा को दिया जा सकता है। टिकट टिकट घोषणा में भूपेंद्र हुड्डा और किरण चौधरी गुट की आपसी खींचातानी का साफ असर देखने को मिल सकता है। श्रुति चौधरी का कहना था कि यह निर्णय आज है या कल तक प्रदेश स्तर की बैठक में लिया जाएगा उधर गुप्त चर विभाग ने भी अपनी रिपोर्ट में कांग्रेस को दौड़ से बाहर बताया है।

error: Content is protected !!