.मंगलवार और बुधवार को विभिन्न कार्यों के लिए लोग परेशान रहे.
रजिस्ट्री, नकल लेने , ड्राइविंग लाइसेंस शपथ पत्र जैसे कार्य बाधित.
लघु सचिवालय परिसर में बताया गया बिजली फाल्ट जो बना परेशानी

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी लघु सचिवालय परिसर में ही तहसील कार्यालय के साथ ही विभिन्न कार्यों के लिए सरल केंद्र भी बनाया गया है । लेकिन बीते दिन हुई जबरदस्त बरसात तथा आंधी के कारण कथित रूप से तहसील परिसर सहित सीएम विंडो सरल केंद्र वाले परिसर में बिजली की आपूर्ति बाधित होने से विभिन्न कार्यों के लिए आने वाले परेशान होते रहे । बुधवार को भी तहसील परिसर में जहां पर सरकार की योजना के मुताबिक एक ही छत के नीचे करीब 300 से अधिक ऑनलाइन होने वाले कार्य पूरी तरह से बाधित रहे।

मंगलवार को भी यहां बिजली नहीं होने के कारण कथित रूप से दिनभर कोई कार्य नहीं हो सका। संजीव जनौला ,रफीक खान, महेश सैनी, राजेश बब्बू चौहान सहित अन्य ने बताया कि छोटे-छोटे कार्य जोकि विभिन्न लोगों के लिए अति महत्वपूर्ण और जरूरी थे , यह कार्य तहसील परिसर में बिजली नहीं होने के कारण इन कार्यों को करवाने वाले लोग परेशान होते रहे । इस मामले में पटौदी बिजली निगम के उप मंडल अधिकारी चेतन से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से बिजली की आपूर्ति पटोदी लघु सचिवालय परिसर में की जा रही है । लघु सचिवालय परिसर में ही कहीं ना कहीं कोई मेजर फाल्ट होने की वजह से कुछ हिस्से में संभवत बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। बिजली का फाल्ट देखने और उसे सही करने के लिए पीडब्ल्यूडी बी एंड आर विभाग के द्वारा बाधित बिजली आपूर्ति के कारणों की तलाश की जा रही है ।

मंगलवार और बुधवार को दोनों दिन सुबह तहसील परिसर अथवा कार्यालय खुलते ही तथा सरल केंद्र काम करने का समय शुरू होने के साथ ही अनेक लोग अपने अपने कार्य के लिए पहुंचना आरंभ हो गए। लेकिन तहसील परिसर में पूरी तरह से अंधेरा छाया रहने के कारण मजबूरी में लोगों के सामने इंतजार करने के अलावा अन्य कोई विकल्प ही नहीं बचा । मंगलवार को अनेक लोग बिना अपना काम करवाए लौटने के लिए मजबूर हुए । बुधवार को भी सीएम विंडो ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्री जमीनों के संबंधित दस्तावेज लेने शपथ पत्र इत्यादि जैसे विभिन्न प्रकार के कार्य नहीं होने के कारण उबलते पारे के बीच आसपास के गांवों से पहुंचे बुजुर्ग महिलाएं युवक युवती या परेशान होते रहे। बिजली नहीं होने की हालत में आपात स्थिति में कार्य करने के लिए लघु सचिवालय परिसर में जरनेटर भी उपलब्ध है । लेकिन इसका जो लाभ अथवा फायदा मिलना चाहिए था वह यहां आने वाले लोगों को नहीं मिल सका । कई लोगों के द्वारा बताया गया कि शपथ पत्र जमीनों की रजिस्ट्री सहित अन्य राजस्व कार्याे की अंतिम तिथि पर कार्य नहीं होने के कारण कई प्रकार की परेशानियां भी अब सामने खड़ी हो गई है ।बताया गया है कि बुधवार को दोपहर बाद जैसे तैसे जनरेटर को चलाकर तहसील परिसर तथा सरल केंद्र परिसर में बिजली की आपूर्ति बहाल की जा सकी । इसके बाद ही जैसे तैसे विभिन्न काउंटरों पर काम आ जाना संभव हो सका ।

इसके अलावा बीते दिन बरसात के कारण पटौदी शहर में ही बिजली की आपूर्ति में बड़ा फाल्ट होने की वजह से अनेक उपभोक्ताओं के घरेलू और दुकानों में विभिन्न प्रकार के सामान उपकरण इत्यादि खराब हो गए । अनेक उपभोक्ताओं के द्वारा बताया गया कि उनके घरों में टीवी फ्रिज कूलर पंखे इत्यादि बिजली का फाल्ट होने की वजह से पूरी तरह से नकारा हो गए । पटौदी शहर में ही बिजली आपूर्ति को लेकर यह स्थिति बन गई की एक मोहल्ले में बिजली की आपूर्ति होती रही तो बराबर की गली में बिजली का फाल्ट होने की वजह से बिजली आधारित विभिन्न उपकरण नकारा हो गए । सोमवार को पूरी रात तथा मंगलवार को भी दिन भर पटौदी नगर पालिका क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में बिजली पूरी तरह से गायब रही। इसका मुख्य कारण बिजली आपूर्ति की लाइनों में फाल्ट होना बताया गया । बहरहाल बुधवार को पटोदी तहसील परिसर के साथ साथ यहीं पर ही बने सरल केंद्र में उस समय लोगों को राहत मिल सकी, जब जैसे तैसे दोपहर बाद जनरेटर चलाकर बिजली आपूर्ति को बहाल किया जा सका। लेकिन तब तक अनेक उपभोक्ता अथवा ग्रामीण हताश और निराश होकर अपने अपने घरों को लौटने के लिए मजबूर हो चुके थे।

.

error: Content is protected !!