तीन करोड़ 70 लाख की लागत से बने सामुदायिक केंद्र का किया उद्घाटन.
सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन महिला पार्षद गोरा सहगल के हाथों करवाया.
सामुदायिक केंद्र बनने से पटोदी के लोगों की वर्षों पुरानी मांग भी हुई पूरी

फतह सिंह उजाला

पटौदी । विकास के कार्य सही मायने में वही कार्य होते हैं, जिनका की अधिक से अधिक लोगों को लाभ लंबे समय तक मिलता रहे । इसी कड़ी में शुक्रवार को पटौदी नगर पालिका के वार्ड नंबर 5 में सामुदायिक केंद्र भवन का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन की सबसे बड़ी महत्वपूर्ण बात यह रही कि पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने सामुदायिक भवन केंद्र का उद्घाटन वार्ड महिला पार्षद श्रीमती गौरा सहगल, जोकि पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल की धर्मपत्नी है उनके हाथों ही करवाया। इस मौके पर पटौदी नगर पालिका के वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी, पालिका पार्षद राधेश्याम मक्कड़, निर्मला यादव, मंजू देवी, योगेंद्र यादव, मनोज कुमार, हंसराज सपरा, नीलम खुराना, मुनफेद अली, श्रीमती नीतू देवी, इमरान खान, अशोक कुमार शर्मा, गुलनाज कुरेशी, कैलाश चंद्र, रामचंद्र भारद्वाज, पालिका सचिव राजेश मेहता, एमई नरेंद्र तनेजा सहित भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इस मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि पटौदी के लोगों की वर्षों पुरानी मांग थी कि शहर में एक विशाल और आधुनिक सुविधाओं वाला सामुदायिक केंद्र भवन का निर्माण किया जाए। शुक्रवार को पटौदी शहर के लोगों का यह सपना भी पूरा हो गया । उन्होंने कहा केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार की नीति और नियत सभी का साथ और सभी का विकास की रही है और इसी उद्देश्य को लेकर जनहित के कार्य किए जा रहे । उन्होंने कहा सही मायने में जनहित के विकास कार्य वही कहलाए जाते हैं जिनका कि अधिक से अधिक लोगों को लंबे समय तक लाभ प्राप्त हो । उन्होंने कहा इस सामुदायिक भवन केंद्र मैं गरीब जरूरतमंद लोग अपने विवाह शादी जैसे कार्य भी आसानी से कर सकेंगे। आज महंगाई के दौर में किसी भी मध्यमवर्गीय या गरीब परिवार के लिए महंगे वेंकट हॉल बुक करना या फिर टेंट इत्यादि लगवाना संभव नहीं हो पाता है । ऐसे में यदि मौसम भी खराब हो जाए तो यह दो मंजिला सामुदायिक भवन केंद्र बनाया गया है , यहां पर विवाह शादी या फिर अन्य प्रकार के सामाजिक धार्मिक कार्यक्रम आयोजन करने में लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा की पटौदी को जो कस्बा का जो दर्जा दिया गया है ? उस दर्जे से मुक्त करके पटोदी शहर का ओहदा दिलवाना है । इसके लिए पटोदी और हेली मंडी नगरपालिका के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को भी खुले मन से आने वाली पीढ़ी की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए गंभीरता से चिंतन और मंथन करना चाहिए । उन्होंने कहा पटौदी के आसपास के पलवल होडल फरुखनगर और झज्जर जैसे क्षेत्र आज विकास और सुविधाओं के मामले में बहुत आगे निकल चुके हैं । हम सभी को इस बात पर गंभीरता से चिंतन और मंथन सहित विचार भी करना होगा कि फिर पटौदी विकास और सुविधाओं के मामले में क्यों पीछे रहे ? उन्होंने कहा हरियाणा सरकार और सरकार के मुखिया सीएम मनोहर लाल खट्टर पटौदी के विकास के लिए पूरी तरह से गंभीर हैं और जो भी जनहित की मांगे या परियोजनाएं उनके संज्ञान में लाई जा रही हैं। बिना विलंब किए इन सभी मांगों को पूरा भी किया जा रहा है ।

एमएलए जरावता  ंने इसी मौके पर इस तरफ भी ध्यान दिलवाया की इस सामुदायिक भवन केंद्र के साथ लगते पुराने पशु चिकित्सा अस्पताल का भवन जोकि कंडम घोषित किया जा चुका है और यह पशु अस्पताल शहर से अलग बनाया जाने के लिए जमीन भी उपलब्ध करवा दी गई है। ऐसे में पुराना पशु अस्पताल भवन परिसर को तोड़कर वहां के दायरे को भी इसी सामुदायिक भवन केंद्र परिसर में शामिल कर लिया जाना चाहिए। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जिस प्रकार से पटौदी नगरपालिका के चुने हुए जनप्रतिनिधि एक साथ मिलकर आपसी मनभेद और मतभेद भुला कर केवल और केवल जनहित के सामूहिक विकास कार्यों को प्राथमिकता दे रहे हैं , इसके लिए सभी पार्षद गण बधाई के पात्र हैं ।

इसी मौके पर पालिका अधिकारियों और पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल सहित पार्षदों के द्वारा एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता को उद्घाटन किए गए सामुदायिक भवन केंद्र का दोरा करवाते हुए यहां पर उपलब्ध करवाई गई सभी सुविधाओं के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी। पालिका सचिव राजेश मेहता ने बताया कि भव्य दो मंजिला सामुदायिक भवन केंद्र में पहले और दूसरे तल पर दो भव्य हाल का निर्माण किया गया है , आधा दर्जन कमरे बनाए गए हैं । यहां पर आधुनिक तकनीक का फायर कंट्रोल सिस्टम भी स्थापित किया गया है । इसके साथ ही पीने के पानी के लिए वाटर कूलर और आरओ की भी व्यवस्था की गई है ।

error: Content is protected !!